राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री पर निशाना साधा, केवल अमीरों की मदद करने का आरोप लगाया

कोझिकोड़/वायनाड. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को चुनावी बॉण्ड को एक प्रकार की ‘जबरन वसूली’ बताते हुए इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधा और उन पर देश के कुछ कारोबारियों के खिलाफ डराने-धमकाने के तरीके अपनाने का आरोप लगाया.

गांधी ने आरोप लगाया, “हर छोटे शहर या गांव में कुछ लोग होते हैं जो शारीरिक नुकसान पहुंचाने की धमकी देकर सड़कों पर पैसे वसूलते हैं. मलयालम में आप इस जबरन वसूली को ‘कोल्ला आदिक्कल’ कहते हैं, लेकिन मोदी इसे चुनावी बॉण्ड कहते हैं. जैसा आम चोर सड़कों पर करते हैं, वैसा प्रधानमंत्री अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कर रहे हैं.” वायनाड लोकसभा सीट पर अपने प्रचार अभियान के दौरान कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि भाजपा नीत केंद्र सरकार चुनिंदा कारोबारियों को निशाना बनाने के लिए अलग तरीके अपना रही है.
उन्होंने प्रधानमंत्री पर देश के कुछ उद्योगपतियों की मदद करने का भी आरोप लगाया.

वायनाड से मौजूदा सांसद गांधी ने कहा, ”चुनावी बॉण्ड के स्तर पर, ये धमकियां बड़ी नफासत से दी जाती हैं. ईडी, सीबीआई और आयकर के लोग आएंगे, पूछताछ करेंगे और अंत में वे कहेंगे कि आप इसे (उनका व्यवसाय) अडाणी को क्यों नहीं दे देते?” उन्होंने आरोप लगाया कि इसी तरह अडाणी को मुंबई का हवाई अड्डा इसके पिछले मालिक से मिल गया. कांग्रेस सांसद ने आरोप लगाया कि अन्य मामलों में इस तरह के ‘डराने-धमकाने’ के तरीकों के कारण उद्योगपतियों ने चुनावी बॉण्ड के जरिये भाजपा को पैसा दिया. उन्होंने चुनावी बॉण्ड के संदर्भ में प्रधानमंत्री मोदी के हाल के एक साक्षात्कार का उल्लेख किया.

गांधी ने कोझिकोड जिले के कोडियाथुर में अपने रोडशो में शामिल पार्टी कार्यकर्ताओं, समर्थकों और भारी भीड़ को संबोधित करते हुए आरोप लगाया, ”अपने साक्षात्कार में, वह धरती पर सबसे बड़े भ्रष्टाचार के घोटाले – चुनावी बॉण्ड योजना का बचाव करने की कोशिश कर रहे थे, जिसके माध्यम से भाजपा को भारत के व्यापारियों से जबरन वसूली करके हजारों करोड़ रुपये मिले.”

इसके बाद एक अन्य रोडशो में गांधी ने आरोप लगाया कि ”मोदी सरकार को देश चलाने की समझ नहीं है.” कांग्रेस नेता ने कोविड-19 महामारी के दौरान ताली-थाली बजाने और मोबाइल फोन की ‘फ्लैश लाइट’ चालू करने की अपील से संबंधित मोदी के बयानों पर भी कटाक्ष किया. इससे पहले कोडियाथुर में गांधी ने आरोप लगाया कि मोदी का काम असल मुद्दों से जनता का ध्यान भटकाना, सबसे अमीर उद्योगपतियों की रक्षा करना और “उनके बैंक कर्जों को माफ करना” है.

उन्होंने किसी का नाम लिए बिना कहा कि मोदी भारत में ‘पांच से छह सबसे बड़े, सबसे अमीर उद्योगपतियों’ की मदद कर रहे हैं.
राहुल गांधी ने दावा किया कि मोदी ने देश में 20-25 लोगों को करीब 16 लाख करोड़ रुपये दिए हैं. उन्होंने कहा, ”लेकिन वह उन मुद्दों पर बात नहीं करते जिनका आज देश के किसान सामना कर रहे हैं. वह बेरोजगारी और महंगाई पर भी कुछ नहीं कहते.” उन्होंने कहा कि मोदी देश में कुछ अमीर लोगों को पैसा दे रहे हैं, लेकिन कांग्रेस ने सत्ता में आने पर गरीबों को धन देने का फैसला किया है.

राहुल ने देश के प्रत्येक गरीब परिवार की एक महिला को प्रति वर्ष एक लाख रुपये देने का वादा किया और कहा कि उनकी सरकार बनी तो वह एक कानून बनाएगी जिससे देश के प्रत्येक स्नातक या डिप्लोमा धारक को एक वर्ष की इंटर्नशिप वेतन के साथ देना अनिवार्य हो जाएगा. उन्होंने महिलाओं के लिए सरकारी नौकरियों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और सरकारी कंपनियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देने का भी आश्वासन दिया.

राहुल गांधी ने कहा, ”हम संसद और विधानसभाओं में महिलाओं के लिए आरक्षण भी तुरंत लागू करेंगे.” कांग्रेस नेता ने विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के सत्ता में आने पर आंगनवाड़ियों में काम करने वाली आशा कार्यकर्ताओं और महिलाओं का भत्ता दोगुना करने का भी वादा किया. उन्होंने कहा कि अग्निपथ योजना, सेना में शामिल होने और देश की रक्षा का सपना देख रहे बहादुर जवानों का अपमान है और केंद्र में कांग्रेस नीत गठबंधन की सरकार बनने पर इसे निरस्त कर दिया जाएगा.

उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) पर संविधान को नष्ट करने और बदलने की कोशिश करने का आरोप लगाते हुए कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव का यही एकमात्र बड़ा मुद्दा है और बाकी सभी मुद्दे इसी से निकले हैं.
उन्होंने केरल में आगामी लोकसभा चुनावों के लिए जारी अपने प्रचार अभियान के तहत पूर्वाह्न करीब 11:30 बजे यहां कोडियाथुर से एक विशाल रोड शो निकाला. उनके साथ सैकड़ों पार्टी कार्यकर्ता और समर्थक भी थे, जो उन्हें ले जा रहे वाहन के साथ-साथ और आगे-आगे चल रहे थे.

वायनाड सीट से इस बार भी जीत की उम्मीद लगा रहे गांधी लोकसभा चुनाव की घोषणा के बाद 15 अप्रैल को दूसरी बार अपने संसदीय क्षेत्र आए. कांग्रेस नेता ने इस महीने की शुरुआत में वायनाड में अपना नामांकन पत्र दाखिल करने और एक विशाल रोड शो के बाद चुनाव अभियान की शुरुआत की थी.

गांधी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में वायनाड सीट पर 4,31,770 मतों के अंतर से जीत हासिल की थी. इस बार इस सीट पर राहुल गांधी के सामने भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी की एनी राजा और भारतीय जनता पार्टी के के. सुरेन्द्रन मैदान में हैं. केरल की 20 लोकसभा सीटों के लिए 26 अप्रैल को मतदान होगा.

Related Articles

Back to top button