सड़कों के निर्माण में पहले से तैयार सामग्रियों का इस्तेमाल होगा: वीके सिंह

नयी दिल्ली. सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्यमंत्री वी के सिंह ने शुक्रवार को कहा कि सड़कों के निर्माण के लिए पहले से तैयार सामग्री का उपयोग किया जाएगा. यह कदम राजमार्ग निर्माण को वर्तमान के 33 किमी प्रति दिन से 100-150 किमी प्रति दिन तक गति दे सकता है.

सिंह ने कहा, ”हम वर्तमान में यह सुनिश्चित करने का लक्ष्य बना रहे हैं कि पुलों की नींव और अन्य चीजों के अलावा हमारे ज्यादातर सामान पूर्वनिर्मित हों. अन्य सभी सामान कारखाने में तैयार किया जाएगा. उसके बाद बनी-बनायी सामग्रियों को परियोजना स्थल पर भेज दिया जाएगा. इससे परियोजना स्थल पर प्रदूषण कम होगा.”

मंत्री ने कहा, ”काम तेजी से हो रहा है और मुझे भरोसा है कि वह दिन दूर नहीं है जब हम इन पूर्वनिर्मित सामग्रियों के साथ सड़क बनाने में सक्षम होंगे. अगर हम वर्तमान में रोजाना 33 किमी. की गति से सड़क बनाते हैं, तो आने वाले दिनों में पहले से बने-बनाये सामानों के उपयोग से प्रतिदिन 100 से 150 किमी सड़क बनाया जा सकता हैं.”

सिंह ने उद्योग मंडल भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (फिक्की) के ‘कार्बनरहित निर्माण: निम्न कार्बन वाला भविष्य’ विषय पर आयोजित सम्मेलन में कहा कि सड़कों के निर्माण के अलावा, वैकल्पिक ईंधन के मानक भी स्थापित किए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि सरकार हरित राजमार्गों पर भी काम कर रही है. सड़क मंत्रालय एक्सप्रेसवे का निर्माण कर रहा है और कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए राजमार्गों में सड़क के दोनों ओर बहुत सारे पेड़ लगाने के साथ और अन्य हरित कदम उठाये जा रहे हैं.

Related Articles

Back to top button