उर्दू कैलेंडर का हवाला, शिवसेना ‘छद्म धर्मनिरपेक्ष’ हो गई है : फडणवीस

कांग्रेस को हिंदुत्व की अपनी प्रामाणिकता साबित करनी चाहिए: पाटिल

पुणे. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता देवेंद्र फडणवीस ने रविवार को कहा कि महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ दल शिवसेना ‘छद्म धर्मनिरपेक्ष’ हो गई है क्योंकि पार्टी के एक कार्यकर्ता ने उर्दू में एक कैलेंडर छपवाया है, जिसमें पार्टी के संस्थापक बाल ठाकरे को ‘जनाब’ कहकर संबोधित किया गया है.

पूर्व मुख्यमंत्री फडणवीस 12 अप्रैल को होने वाले कोल्हापुर उत्तर विधानसभा उपचुनाव के लिए प्रचार के दौरान पत्रकारों से बात कर रहे थे. फडणवीस ने दावा किया, ‘‘शिवसेना छद्म धर्मनिरपेक्ष हो गई है. हालांकि, हम किसी धर्म या उनकी मान्यताओं के खिलाफ नहीं हैं.’’ फडणवीस ने आठ अप्रैल को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार के आवास के बाहर महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम (एमएसआरटीसी) के कर्मचारियों के विरोध प्रदर्शन की ंिनदा की, लेकिन इस घटना के लिए भाजपा को दोषी ठहराने को लेकर कुछ दलों के नेताओं पर भी निशाना साधा.

फडणवीस ने कहा, ‘‘हर पार्टी में नासमझ लोग होते हैं जो कुछ ना कुछ बयान देते रहते हैं. अगर करना ही है तो भाजपा सामने से हमला करेगी, इस तरह से नहीं. चूंकि मीडिया को हमले के बारे में पता था और पुलिस को नहीं, इसलिए कुछ सत्ताधारी दल भाजपा पर आरोप लगाकर ध्यान भटकाने का प्रयास कर रहे हैं.’’ उन्होंने कहा कि भाजपा कोल्हापुर उत्तर विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव में जीतेगी क्योंकि पार्टी चुनावी अंकगणित के बजाय लोगों के साथ अपने जुड़ाव पर भरोसा करती है.

फडणवीस ने महा विकास आघाड़ी (एमवीए) पर उत्तरी महाराष्ट्र में लोगों को ‘‘आतंकित’’ करने का आरोप लगाया और सवाल किया कि क्या यह क्षेत्र पश्चिम बंगाल जैसा हो गया है, एक ऐसा राज्य जहां बीरभूम समेत अन्य जगहों पर हाल में राजनीतिक हिंसा की कई घटनाएं हुई हैं.

कांग्रेस को हिंदुत्व की अपनी प्रामाणिकता साबित करनी चाहिए: पाटिल

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की महाराष्ट्र इकाई के प्रमुख चंद्रकांत पाटिल ने रविवार को कहा कि कांग्रेस को हिंदुत्व की अपनी प्रामाणिकता को साबित करने के लिए यह घोषणा करनी चाहिए कि वह अनुच्छेद 370 को निरस्त करने का स्वागत करती है.
पाटिल 12 अप्रैल को होने वाले कोल्हापुर उत्तर विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए भाजपा उम्मीदवार सत्यजीत कदम के लिए प्रचार के बाद एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे.

कांग्रेस ने इस सीट के लिए पार्टी के दिवंगत विधायक चंद्रकांत जाधव की पत्नी जयश्री को मैदान में उतारा है और उन्हें राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और शिवसेना का समर्थन प्राप्त है. राज्य सरकार में तीनों दलों की साझा सरकार है. पाटिल ने कहा, ‘‘यह सीट (कोल्हापुर उत्तर) परंपरागत रूप से हिंदुत्ववादी ताकतों के पास रही है. अब यह कांग्रेस को दी गई है, जो हिंदुत्व में विश्वास नहीं करती है. अगर वे कोल्हापुर में हिंदुत्व को बनाए रखना चाहते हैं, तो कांग्रेस को घोषणा करनी चाहिए कि वह धारा 370 को हटाने का स्वागत करती है… अगर ऐसा करती है, तो वह हिंदुत्ववादी हो जाएगी.’’

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एवं शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे के उस बयान का जिक्र करते हुए जिसमें उन्होंने लोगों से इस उपचुनाव में भगवा ताकतों का समर्थन करने के लिए कहा था, पाटिल ने कहा कि मुख्यमंत्री अप्रत्यक्ष रूप से मतदाताओं से भाजपा को वोट देने के लिए कह रहे थे. राज्य के पूर्व मंत्री ने कहा, ‘‘ठाकरे ने कोल्हापुर में लोगों से भगवा ताकतों को वोट देने की अपील की है, इसलिए मतदाताओं को तय करना चाहिए कि भगवा का मतलब कांग्रेस है या भाजपा. मतदाता जानते हैं कि भगवा का मतलब कांग्रेस नहीं बल्कि भाजपा है. असल में ठाकरे अप्रत्यक्ष रूप से उनसे भाजपा को वोट देने के लिए कह रहे थे.’’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button