एमएससी एरीज पर सवार 17 सदस्यीय भारतीय दल में शामिल एकमात्र महिला कैडेट की वापसी

नयी दिल्ली. ईरान की सेना द्वारा इस सप्ताहांत में बंधक बनाए गए मालवाहक पोत एमएससी एरीज पर सवार भारतीय चालक दल के 17 सदस्यों में शामिल एकमात्र महिला कैडेट ऐन टेस्सा जोसफ को तेहरान में भारतीय मिशन और ईरान की सरकार के ‘समन्वित प्रयासों’ के परिणाम स्वरूप बृहस्पतिवार को रिहा कर दिया गया.

विदेश मंत्रालय ने बताया कि इजराइल से जुड़े मालवाहक पोत एमएससी एरीज के बाकी 16 भारतीय र्किमयों की रिहाई के लिए भारतीय पक्ष ईरान के अधिकारियों के साथ संपर्क में है. केरल के त्रिशूर की रहने वाली जोसफ बृहस्पतिवार दोपहर बाद कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचीं. विदेश मंत्रालय ने कहा, ”तेहरान में भारतीय मिशन और ईरान की सरकार के समन्वित प्रयासों से मालवाहक पोत एमएससी एरीज पर सवार भारतीय चालक दल में शामिल केरल के त्रिशूर की रहने वाली भारतीय कैडेट ऐन टेस्सा जोसफ आज अपराह्न में कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सुरक्षित पहुंच गईं.” हवाई अड्डे पर जोसफ का स्वागत क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी ने किया.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि तेहरान में भारतीय दूतावास ने ईरान के अधिकारियों के सहयोग से जोसफ की घर वापसी कराई. ये 17 भारतीय जहाज के 25 सदस्यीय चालक दल का हिस्सा थे. विदेश मंत्रालय ने कहा, ”तेहरान में भारतीय मिशन इस मुद्दे पर काम कर रहा है और मालवाहक पोत के चालक दल के बाकी 16 र्किमयों के साथ संपर्क में है.” उसने कहा कि चालक दल के सदस्यों का स्वास्थ्य अच्छा है और वे भारत में अपने परिजनों के साथ संपर्क में हैं.

मंत्रालय ने कहा, ”भारतीय मिशन एमएससी एरीज के चालक दल के बाकी सदस्यों की कुशलता के लिए ईरान के अधिकारियों के साथ संपर्क में है.” विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार को इस मुद्दे पर अपने ईरानी समकक्ष हुसैन आमिर अब्दुल्लैया के साथ फोन पर बातचीत की थी और भारतीय चालक दल के सदस्यों की रिहाई सुनिश्चित करने का अनुरोध किया था. आमिर अब्दुल्लैया ने जयशंकर को आश्वासन दिया कि तेहरान भारतीय अधिकारियों को भारत के चालक दल के सदस्यों से मुलाकात की अनुमति देगा.

एमएससी (मेडटेरेनियन शिपिंग कंपनी) ने कहा था कि वह चालक दल के 25 सदस्यों की कुशलता के लिए और जहाज की वापसी के लिए संबंधित अधिकारियों के साथ काम कर रही है. ईरान की सेना द्वारा जहाज पर कब्जा किए जाने के कुछ घंटे बाद व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता एड्रिन वाटसन ने कहा कि पोत के चालक दल में भारत, पाकिस्तान, रूस, एस्टोनिया और फिलीपीन के नागरिक शामिल हैं. ईरान की इस्लामिक रिवोल्यूशन गार्ड कोर (आईआरजीसी) के विशेष नौसेना बलों ने 13 अप्रैल को हॉर्मुज जलडमरूमध्य के पास एमसीएस एरीज नाम के जहाज को कथित तौर पर इजराइल के साथ उसके तार जुड़े होने के मद्देनजर जब्त कर लिया था.

Related Articles

Back to top button