सावरकर का संघर्षमय जीवन प्रत्येक राष्ट्रभक्त के लिए महान प्रेरणा: योगी आदित्यनाथ

लखनऊ. उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेताओं ने शनिवार को स्वतंत्रता संग्राम सेनानी विनायक दामोदर सावरकर की पुण्यतिथि पर उन्हें अपनी श्रद्धांजलि दी. योगी ने कहा कि सावरकर का संघर्षमय जीवन प्रत्येक राष्ट्रभक्त के लिए महान प्रेरणा है.

मुख्यमंत्री ने शनिवार सुबह सोशल मीडिया मंच ‘एक्­स’ पर अपने संदेश में कहा, ”भारत की स्वाधीनता के लिए अपना सर्वस्व अर्पित करने वाले महान क्रांतिकारी, ‘स्वातंर्त्यवीर’ विनायक दामोदर सावरकर की पुण्यतिथि पर उन्हें कोटि-कोटि नमन एवं विनम्र श्रद्धांजलि! ‘राष्ट्र नायक’ वीर सावरकर का संघर्षमय जीवन प्रत्येक राष्ट्रभक्त के लिए महान प्रेरणा है.”

प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने ‘एक्­स’ पर अपने संदेश में कहा, “कष्ट ही तो वह प्रेरक शक्ति है जो मनुष्य को कसौटी पर परखती है और आगे बढ़ाती है.” मौर्य ने इसी संदेश में कहा, ”मां भारती के महान सपूत भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में सक्रिय भूमिका निभाने वाले, राष्ट्रवाद के पर्याय, ओजस्वी वक्ता एवं प्रसिद्ध समाज सुधारक श्रद्धेय विनायक दामोदर वीर सावरकर जी की पुण्यतिथि पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि.”

प्रदेश के उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने भी सावरकर को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए ‘एक्­स’ पर कहा, ”मां भारती के वीर सपूत, महान स्वतंत्रता सेनानी, प्रखर राष्ट्रवादी, ओजस्वी वक्ता एवं प्रसिद्ध समाज सुधारक विनायक दामोदर वीर सावरकर जी की पुण्यतिथि पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि.”

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी ने ‘एक्­स’ पर पोस्­ट किया, ”महान स्वतंत्रता सेनानी, प्रखर राष्ट्रवादी विचारक एवं देश के करोड़ों लोगों के हृदय में राष्ट्रभक्ति की भावना जागृत करने वाले श्रेष्ठ क्रांतिकारी विनायक दामोदर सावरकर ‘वीर सावरकर’ जी की पुण्यतिथि पर उन्हें कोटि-कोटि नमन. वीर सावरकर जी का जीवन मातृभूमि की सेवा में सर्मिपत रहा एवं उनका त्याग, तप और संघर्ष सदैव वंदनीय रहेगा.” हिन्दू महासभा के अध्यक्ष रहे सावरकर का जन्म महाराष्ट्र के नासिक जिले के भागुर गांव में 28 मई 1883 को हुआ था. उनका निधन 26 फरवरी, 1966 को मुंबई में हुआ था.

Related Articles

Back to top button