सुरक्षा बलों ने छत्तीसगढ़-तेलंगाना सीमा पर नक्सल विरोधी व्यापक अभियान शुरु किया

नयी दिल्ली/रायपुर. सुरक्षा बलों ने बुधवार को छत्तीसगढ़-तेलंगाना सीमा पर नक्सलों के खिलाफ व्यापक अभियान शुरु किया. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि यह अभियान छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में अंतरराज्यीय सीमा पर दोपहर से चलाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि इस अभियान में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की कई इकाइयों के साथ ही उसकी कमांडो इकाई कोबरा, छत्तीसगढ़ पुलिस और तेलंगाना राज्य पुलिस के विशेष बल भी शामिल हैं.

सूत्रों के अनुसार विशिष्ट खुफिया सूचनाओं के आधार पर बलों को एकत्र किया गया है और उनका निशाना दक्षिण बस्तर क्षेत्र में सुकमा जिले का दक्षिणी सिरा है जिसके पास छत्तीसगढ़, तेलंगाना और ओडिशा की सीमाएं मिलती हैं. अधिकारियों ने बताया कि एक शीर्ष नक्सली कमांडर और उसके सशस्त्र सहयोगियों के साथ सुरक्षा बलों की मुठभेड़ जारी है.

सूत्रों ने पीटीआई-भाषा को बताया कि सुरक्षा बलों के लिए हेलीकॉप्टर, विशेष बलों के कमांडो, मानवरहित हवाई वाहन (यूएवी) और ग्लोबल पोजिशंिनग डेटा (जीपीएस) की मदद ली जा रही है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि सभी जवान सुरक्षित हैं और अभियान पूरा होने के बाद ब्यौरा दिया जाएगा.

एनआईए ने 2019 नक्सली हमला मामले में झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल में छापेमारी की

राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने 2019 में हुए नक्सली हमला मामले में बुधवार को झारखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल में कई स्थानों पर छापेमारी की. इस हमले में पांच पुलिसर्किमयों की मौत हुई थी. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. एनआईए के एक प्रवक्ता ने कहा कि झारखंड में पांच स्थानों – सरायकेला-खरसावां जिले में चार और रांची में एक – जबकि बिहार के मुंगेर जिले और पश्चिम बंगाल के पुरुलिया जिले में एक-एक स्थान पर संदिग्धों के परिसरों की तलाशी ली गई.

अधिकारी ने कहा कि तलाशी के दौरान डिजिटल उपकरण और विभिन्न दस्तावेज जब्त किए गए. एनआईए के अनुसार, 14 जून, 2019 को सरायकेला-खरसावां जिले के कुकरू हाट में भाकपा (माओवादी) के नक्सलियों ने एक पुलिस दल पर हमला किया गया था. इस हमले में पांच पुलिसर्किमयों की जान गई थी और नक्सली उनके हथियार और गोला-बारूद ले गए थे. प्रवक्ता ने कहा कि शुरुआत में 15 जून को थाने में मामला दर्ज किया गया था और बाद में नौ दिसंबर, 2020 को एनआईए ने फिर से मुकदमा दर्ज किया था.

Back to top button