जम्मू-कश्मीर के राजौरी में सुरक्षा बलों ने एक ड्रोन को मार गिराया, तलाश अभियान जारी

राजौरी/जम्मू. सुरक्षा बलों ने पाकिस्तान से जम्मू-कश्मीर के राजौरी में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पार कर भारतीय क्षेत्र में दाखिल हुए एक ड्रोन को मार गिराया और इलाके में व्यापक तलाश अभियान जारी है. अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि ड्रोन से बांधे गए पैकेट से एके-47 राइफल की पांच मैगजीन, 131 गोलियां, दो लाख रुपये नकद और अन्य सामान बरामद किया गया है.

सूत्रों के मुताबिक, उन्हें संदेह है कि कुछ अन्य ड्रोन ने हथियार, विस्फोटक या ऐसी वस्तुएं गिराई होंगी और उन्हें बरामद करने के लिए तलाश शुरू कर दी गई है. रक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘ 12 और 13 अप्रैल की दरमियानी रात भारतीय सेना के सतर्क जवानों ने पुलिस के साथ मिलकर ड्रोन बरामद किया, जो जिले के सुंदरबनी सेक्टर के बेरी पट्टन इलाके में पाकिस्तान से नियंत्रण रेखा पार कर भारतीय क्षेत्र में घुसा था. ’’ इससे पहले आधिकारिक सूत्रों ने बताया था कि नियंत्रण रेखा से लगे बेरी पाटन और सियोट के इलाकों में हवा में कोई संदिग्ध वस्तु देखी गई, जिसके बाद व्यापक स्तर पर घेराबंदी कर तलाश अभियान चलाया गया. उन्होंने बताया कि सुरक्षा बल इस अभियान में एक ड्रोन को मार गिराने में कामयाब रहे.

सूत्रों ने दावा किया कि क्षेत्र के कई गांवों में व्यापक स्तर पर तलाश अभियान चलाया जा रहा है तथा कुछ और बरामदगी की उम्मीद है.
एक अधिकारी ने कहा, ‘‘हम केवल इतना बता सकते हैं कि एक ड्रोन को सफलतापूर्वक मार गिराया गया है और उससे भेजा गया सामान बरामद कर लिया गया है. विस्तृत जानकारी बाद में साझा की जाएगी.’’ अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा दोनों के सीमावर्ती क्षेत्रों में हथियारों, नकदी और मादक पदार्थों की तस्करी सुरक्षा बलों के लिए एक बड़ी चुनौती बन गई है. अधिकारियों का कहना है कि जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी कृत्यों को बढ़ावा देने के लिए इन सामग्रियों को यहां गिराने के बार-बार प्रयास किए जा रहे हैं.

Related Articles

Back to top button