कांग्रेस के वरिष्ठ नेता न्याय नहीं मिलने के कारण पार्टी छोड़ रहे हैं: अनुराग ठाकुर

नयी दिल्ली. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ को रविवार को एक प्रपंच बताया और कहा कि इस पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को न्याय नहीं मिल रहा है और वे दूसरे दलों में शामिल हो रहे हैं. ठाकुर ने कपिल सिब्बल, गुलाम नबी आजाद, हिमंत विश्व शर्मा, हार्दिक पटेल, ज्योतिरादित्य सिंधिया, आर. पी. एन सिंह और सुनील जाखड़ जैसे नेताओं के कांग्रेस छोड़ने का जिक्र किया.

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता ठाकुर ने कहा, ”ऐसे नेताओं की एक लंबी सूची है, जिन्होंने कांग्रेस छोड़ दी है, क्योंकि उन्हें पार्टी में न्याय नहीं मिल रहा है. अब मिलिंद देवरा ने भी कांग्रेस छोड़ दी है.” पूर्व केंद्रीय मंत्री और कभी राहुल गांधी के करीबी सहयोगी रहे देवरा ने रविवार को कांग्रेस छोड़ दी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना में शामिल हो गए.
ठाकुर ने कहा, ”कांग्रेस की न्याय यात्रा एक प्रपंच है. राहुल गांधी और सोनिया गांधी लोगों को न्याय देने की बात करते हैं, लेकिन हकीकत यह है कि कांग्रेस नेता खुद न्याय से वंचित हैं.” केंद्रीय मंत्री ने कहा कि लोगों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में अपना विश्वास जताया है और उनके साथ जुड़ने के इच्छुक हैं.

विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ पर कटाक्ष करते हुए ठाकुर ने दावा किया कि पश्चिम बंगाल में, तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी कांग्रेस के साथ सीट साझा करने के लिए तैयार नहीं हैं, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गठबंधन के संयोजक बनने के इच्छुक नहीं हैं और जब गठबंधन के चेहरे के तौर पर मल्लिकार्जुन खरगे का नाम आगे किया गया तो गांधी परिवार नाखुश था. ठाकुर ने कहा, ”यह गठबंधन नहीं, बल्कि ‘मनोरंजन’ है.” आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा से मुकाबला करने के लिए ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) के बैनर तले 28 विपक्षी दल एक साथ आए हैं.

भाजपा का ‘न्याय यात्रा’ पर निशाना; कांग्रेस को पहले पार्टी छोड़ने वाले नेताओं को न्याय देना चाहिए

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ को ‘भारत तोड़ो यात्रा’ बताते हुए रविवार को कहा कि कांग्रेस को राहुल गांधी को आगे बढ.ाने और नेहरू-गांधी परिवार की पकड़ बनाए रखने पर जोर देने के बजाय पार्टी छोड़ने वाले नेताओं और अपनी पूर्ववर्ती सरकारों द्वारा प्रताड़ित लोगों को न्याय दिलाना चाहिए.

अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी रविवार को मणिपुर से मुंबई की यात्रा पर निकले. रविवार को ही पूर्व केंद्रीय मंत्री मिलिंद देवरा ने कांग्रेस छोड़ दी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना में शामिल हो गए.

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने यात्रा को धोखा बताया और कहा कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं को न्याय नहीं मिल रहा है और वे दूसरे दलों में शामिल हो रहे हैं. ठाकुर ने कपिल सिब्बल, गुलाम नबी आजाद, हिमंत विश्व शर्मा, हार्दिक पटेल, ज्योतिरादित्य सिंधिया, आर पी एन सिंह और सुनील जाखड़ जैसे नेताओं के कांग्रेस छोड़ने का जिक्र किया.

भाजपा के वरिष्ठ नेता ने कहा, ”ऐसे नेताओं की एक लंबी सूची है जिन्होंने कांग्रेस छोड़ दी क्योंकि उन्हें पार्टी में न्याय नहीं मिला. अब, मिलिंद देवरा ने भी कांग्रेस छोड़ दी है.” ठाकुर ने कहा, ”कांग्रेस की न्याय यात्रा एक धोखा है. राहुल गांधी और सोनिया गांधी लोगों को न्याय देने की बात करते हैं, लेकिन हकीकत यह है कि कांग्रेस नेता खुद न्याय से वंचित हैं.” ठाकुर ने कहा कि इसके विपरीत भाजपा में हर किसी को उचित सम्मान मिलता है और यही कारण है कि ”पार्टी में कोई मुख्यमंत्री है, कोई केंद्रीय मंत्री है, कोई सांसद है और कोई विधायक है.” केंद्रीय मंत्री ने कहा कि लोगों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में अपना विश्वास जताया है और उनके साथ जुड़ने के इच्छुक हैं.

केंद्रीय मंत्री किरण रीजीजू ने सवाल किया कि यात्रा का उद्देश्य भारत को एकजुट करना है या इसे विभाजित करना. उन्होंने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ”राहुल गांधी पूर्वोत्तर जा रहे हैं लेकिन क्या उन्होंने उन गिरोहों का समर्थन करने के लिए माफी मांगी है जो खुले तौर पर पूर्वोत्तर को देश को बाकी हिस्सों से काटना चाहते हैं?” अरुणाचल पश्चिम के सांसद रीजीजू ने पूर्वोत्तर पर छात्र नेता शरजील इमाम की टिप्पणी का एक वीडियो साझा करते हुए कहा कि गांधी ने ”टुकड़े-टुकड़े गिरोह का समर्थन किया” इसलिए वह भारत जोड़ो यात्रा का नाटक कर रहे हैं. शरजील अभी जेल में हैं.

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव दुष्यंत गौतम ने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने पार्टी में ”वंशवाद” बनाए रखने और गांधी को आगे बढ.ाने के लिए दक्षिण से उत्तर तक ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के महीनों बाद पूर्व से पश्चिम की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ शुरू की है. गौतम ने देवरा के कांग्रेस छोड़ने पर भी कटाक्ष किया. उन्होंने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ”सोनिया गांधी की कांग्रेस छोड़ने वाले सभी लोग महात्मा गांधी की आत्मा को शांति पहुंचा रहे हैं जो चाहते थे कि कांग्रेस को भंग कर दिया जाए.”

गौतम ने राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा, ”मुझे नहीं पता कि जब वह बोलते हैं तो किस तरह की भावना हावी हो जाती है. वह जो कहते हैं उसे कोई नहीं समझता. मुझे लगता है कि यह महात्मा गांधी की आत्मा है जो उन्हें बार-बार कांग्रेस को खत्म करने के लिए कहती है.” उन्होंने सवाल किया कि यह कैसी ‘न्याय यात्रा’ है. भाजपा नेता ने पूछा, ”क्या आप यह उन लाखों लोगों को न्याय देने के लिए कर रहे हैं जो आपके पूर्वजों द्वारा देश के विभाजन के कारण मारे गए, उन लोगों को जो भोपाल गैस रिसाव की घटना में मारे गए, या उन सिखों को जो 1984 के दंगों में मारे गए?”

गौतम ने कहा, ”वे सभी उनसे न्याय की मांग कर रहे हैं.” भाजपा नेता ने दावा किया कि कांग्रेस का पूरा प्रयास यह रहता है कि ”मां और बेटे को न्याय मिले” और गांधी ”किसी भी तरह आगे बढ.ें.” देवरा के कांग्रेस छोड़ने का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, ”एक तरफ भारत माता के बेटे देश की प्रगति में योगदान दे रहे हैं और दूसरी तरफ सोनिया गांधी अपने बेटे की प्रगति के लिए काम कर रही हैं…और परिणाम आज दिखाई दे रहे हैं.” गौतम ने कहा कि कांग्रेस में दो वर्ग हैं, एक गांधी परिवार के प्रति निष्ठा रखता है और उसके साथ खड़ा है, दूसरा ”देश के प्रति निष्ठा रखता है और 2047 तक भारत को एक विकसित देश बनाने के लिए उसकी प्रगति के लिए मोदी जी के साथ जुड़ रहा है.”

भाजपा नेता ने कहा कि ये सभी राष्ट्रवादी लोग कांग्रेस को छोड़ना जारी रखेंगे. विपक्षी दल के इस दावे पर कि भाजपा गांधी की ‘न्याय यात्रा’ से डर गई है, गौतम ने कहा, ”हम डरे हुए नहीं हैं. उन्होंने पहले भी यात्रा निकाली थी. वे तीन राज्य हार गए. हमें उससे फायदा हुआ.” उन्होंने कटाक्ष करते हुए कहा, ”जब भी राहुल गांधी बाहर निकलते हैं तो वह हमारे प्रचारक के रूप में काम करते हैं.” भाजपा आईटी विभाग के प्रमुख अमित मालवीय ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कांग्रेस की यात्रा पर कटाक्ष करते हुए कहा कि गांधी को पहले अपनी पार्टी के नेताओं को न्याय दिलाना चाहिए.

Related Articles

Back to top button