उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में निफ्टी का नया रिकॉर्ड, सेंसेक्स फिसला

मुंबई. उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में एनएसई का मानक सूचकांक निफ्टी शुक्रवार को लगातार तीसरे सत्र में नए शिखर पर बंद हुआ लेकिन रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन कर रहा बीएसई सेंसेक्स हल्की गिरावट के साथ 80,000 के स्तर से नीचे आ गया. बाजार में कारोबार उतार-चढाव से भरा रहा. सत्र के अधिकांश हिस्से में बाजार खासे नुकसान में था लेकिन अंतिम घंटे की लिवाली आने से स्थिति थोड़ी बेहतर हो गई.

कारोबार के अंत में बीएसई का 30 शेयरों पर आधारित मानक सूचकांक सेंसेक्स 53.07 अंक यानी 0.07 प्रतिशत गिरकर 79,996.60 पर बंद हुआ. हालांकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का सूचकांक निफ्टी 21.70 अंक यानी 0.09 प्रतिशत की मामूली बढ़त के साथ 24,323.85 के अपने नए सर्वकालिक उच्च स्तर पर बंद हुआ.

साप्ताहिक आधार पर सेंसेक्स ने इस सप्ताह कुल 963.87 अंक यानी 1.21 प्रतिशत की उछाल दर्ज की. निफ्टी भी कुल 313.25 अंकों की तेजी हासिल करने में सफल रहा. मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल र्सिवसेज के खुदरा शोध प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा, “निफ्टी दिन भर नकारात्मक दायरे में रहा. लेकिन सत्र के आखिरी आधे घंटे में आई तेजी से यह हल्की बढ़त के साथ बंद हुआ.” सेंसेक्स के समूह में शामिल शेयरों में से भारतीय स्टेट बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एनटीपीसी, लार्सन एंड टुब्रो, नेस्ले इंडिया, पावर ग्रिड, आईटीसी, जेएसडब्ल्यू स्टील और सन फार्मास्यूटिकल्स के शेयरों में तेजी दर्ज की गई.

दूसरी तरफ एचडीएफसी बैंक, टाइटन, महिंद्रा एंड महिंद्रा, इंडसइंड बैंक, अल्ट्राटेक सीमेंट, टाटा मोटर्स, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और एशियन पेंट्स के शेयरों में गिरावट का रुख रहा. पूंजीकरण के लिहाज से देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर करीब तीन प्रतिशत बढ़कर 3,197.65 रुपये प्रति शेयर के भाव पर पहुंच गया जो इसका 52 सप्ताह का उच्चतम स्तर है. इसके साथ रिलायंस का कुल बाजार पूंजीकरण 48,723.54 करोड़ रुपये बढ़कर 21,51,562.56 करोड़ रुपये हो गया.

जियोजित फाइनेंशियल र्सिवसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, “घरेलू बाजार में मिले-जुले रुझान के साथ कारोबार हुआ, जिसमें बैंक क्षेत्र का दबदबा रहा. जून तिमाही में शीर्ष बैंकों की जमा वृद्धि में तिमाही आधार पर गिरावट आने से चिंता और बढ़ गई.” नायर ने कहा कि मझोली और छोटी कंपनियों के शेयरों ने बेहतर प्रदर्शन किया और संबंधित बीएसई सूचकांकों ने अब तक के उच्चतम स्तर को छुआ.

परिधान कंपनी रेमंड का शेयर नौ प्रतिशत से अधिक चढ़ गया. रियल एस्टेट कारोबार अलग करने की घोषणा से कंपनी के शेयरों में उछाल देखा गया. बीएसई स्मालकैप सूचकांक में 0.70 प्रतिशत की बढ़त रही जबकि मिडकैप सूचकांक 0.75 प्रतिशत चढ़ गया. एशिया के अन्य बाजार मिले-जुले रुख के साथ बंद हुए. यूरोपीय बाजार बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे. अमेरिका में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बृहस्पतिवार को बाजार बंद रहे. वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.09 प्रतिशत गिरकर 87.35 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया. शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) बृहस्पतिवार को पूंजी बाजार में शुद्ध खरीदार रहे. उन्होंने 2,575.85 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की शुद्ध खरीदारी की.

Related Articles

Back to top button