लोकसभा चुनाव में अपनी हार को भांपकर कांग्रेस वोट के लिए नक्सलियों की वकालत कर रही: भाजपा

नयी दिल्ली. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बृहस्पतिवार को आरोप लगाया कि कांग्रेस वोट के लिए नक्सलियों की वकालत कर रही है क्योंकि लोकसभा चुनाव में इसने अपनी हार को पहले ही भांप लिया है. यहां भाजपा मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेल्लन को संबोधित करने के दौरान पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने आरोप लगाया कि कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने बुधवार को छत्तीसगढ़ में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारे गए नक्सलियों को ‘शहीद’ बताया और चरमपंथियों के खिलाफ कार्रवाई पर सवाल उठाए.

पिछले तीन दशकों से नक्सली समस्या का सामना कर रहे राज्य में अब तक की सबसे बड़ी मुठभेड़ में सुरक्षार्किमयों ने मंगलवार को छत्तीसगढ़ के कांकेर में 29 नक्सलियों को मार गिराया. पूनावाला ने कहा, ”हमने छत्तीसगढ़ में एक बहुत ही महत्वपूर्ण ऑपरेशन देखा है जिसमें सुरक्षाकर्मियों ने 29 नक्सलियों को मार गिराया. यह वास्तव में सुरक्षा बलों के लिए एक बड़ी उपलब्धि थी.” उन्होंने आरोप लगाया, ”सुरक्षा बलों की कार्रवाई का स्वागत करने के बजाय कांग्रेस ने वही किया जो उससे अपेक्षित था. लेकिन उसका यह दावा सोच से परे है कि नक्सली शहीद थे. इसने हमारे सुरक्षा बलों की बहादुरी पर सवालिया निशान लगा दिया है.”

पूनावाला ने श्रीनेत की टिप्पणियों का एक वीडियो क्लिप चलाते हुए कहा, ”सुप्रिया श्रीनेत ने नक्सलियों को शहीद बताया और उनके प्रति सहानुभूति व्यक्त की. कांग्रेस नेता ने कहा कि इस (ऑपरेशन) की गहन जांच की जानी चाहिए.” भाजपा नेता ने कहा कि श्रीनेत ने विपक्षी ‘इंडिया’ गुट का असली चेहरा बेनकाब कर दिया है. पूनावाला ने कहा, ”कांग्रेस नेता नक्सलियों की वकालत कर रहे हैं क्योंकि वे चुनाव हार रहे हैं. वे (प्रधानमंत्री नरेन्द्र) मोदी का विरोध करते हुए आतंकवादियों के समर्थन में खड़े होने से नहीं हिचक रहे हैं.” वामपंथी उग्रवाद (एलडब्ल्यूई) के खिलाफ छत्तीसगढ़ की लड़ाई के इतिहास में मंगलवार को हुई मुठभेड़ में मारे गए नक्सलियों की संख्या किसी एक मुठभेड़ में मारे गये नक्सलियों के लिहाज से अब तक की सर्वाधिक संख्या है.

भाजपा ने ‘इंडिया’ गठबंधन पर डराने-धमकाने की राजनीति का आरोप लगाया, आयोग से कार्रवाई की मांग की

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बृहस्पतिवार को आरोप लगाया कि कांग्रेस और विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन के अन्य घटक दलों के नेता ‘डराने-धमकाने’ की राजनीति कर रहे हैं और निर्वाचन आयोग को विपक्षी नेताओं के हालिया बयानों का स्वत: संज्ञान लेते हुए उनके खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए.

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने पार्टी मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) नेता नजरुल इस्लाम ने पिछले दिनों ”प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को 400 फुट नीचे दफनाने की खुलेआम धमकी दी थी.” पूनावाला ने कहा, ”झामुमो और ‘इंडिया’ गठबंधन के नेता नजरुल इस्लाम ने देश की जनता द्वारा निर्वाचित प्रधानमंत्री को मारने और दफनाने की धमकी देकर देश की जनशक्ति का अपमान किया है.” उन्होंने आरोप लगाया कि झामुमो नेता के बयान ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) गठबंधन की सोच को दिखाते हैं.

भाजपा नेता ने कहा, ”निर्वाचन आयोग को नजरुल इस्लाम के बयानों पर स्वत: संज्ञान लेना चाहिए और उनके खिलाफ तत्काल कार्रवाई करनी चाहिए.” पूनावाला ने कहा, ”दुर्व्यवहार, अपमान और डराने-धमकाने की यह राजनीति कोई संयोग नहीं बल्कि (विपक्ष की) सोची-समझी साजिश है. दो दिन पहले कांग्रेस के एक उम्मीदवार ने यह कहकर मोदी को मारने की बात कही थी कि वह आएंगे (चुनाव जीतेंगे) और मोदी मर जाएंगे.” इस्लाम ने मोदी के खिलाफ अपने अपमानजनक बयान के लिए बुधवार को माफी मांगते हुए कहा कि उनका इरादा किसी को आहत करने का नहीं था.

Related Articles

Back to top button