शिवाजी के साहस एवं सुशासन से हमें प्रेरणा मिलती है: नरेंद्र मोदी

12 चीतों के मध्य प्रदेश आने से भारत की वन्यजीव विविधता को बढ़ावा मिला है: प्रधानमंत्री मोदी

नयी दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मराठा साम्राज्य के संस्थापक छत्रपति शिवाजी महाराज को रविवार को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी और कहा कि उनके साहस एवं सुशासन पर उनके विचारों से प्रेरणा मिलती है. सन् 1630 में पैदा हुए शिवाजी को उनके पराक्रम, सैन्य कौशल एवं प्रखर नेतृत्व के लिए जाना जाता है.

मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘मैं छत्रपति शिवाजी महाराज को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं. उनके साहस एवं सुशासन पर उनके विचारों से हमें प्रेरणा मिलती है.’’ उन्होंने अपना यह ट्वीट मराठी भाषा में किया. प्रधानमंत्री ने इसके साथ ही ट्विटर पर वर्षों से छत्रपति शिवाजी को अपने द्वारा दी जाती रही श्रद्धांजलि का एक दृश्य-श्रव्य ‘मोंटाज’ भी टैग किया.

लद्दाख में जीवन सरल बनाने के लिए सभी प्रयास करेंगे: मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि उनकी सरकार लद्दाख के लोगों का जीवन सरल बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगी. उन्होंने लद्दाख के सांसद जामयांग त्सेरिंग नामग्याल के एक ट्वीट को टैग करते हुए यह टिप्पणी की, जिसमें नामग्याल ने कहा था कि मोदी सरकार ने लद्दाख को सभी मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए 2025 तक पूरी होने वाली 4.1 किलोमीटर लंबी शिंकुन ला सुरंग के निर्माण के लिए 1681.51 करोड़ रुपये को मंजूरी दी है.

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख से लोकसभा सदस्य नामग्याल ने कहा, ‘‘लद्दाख के सबसे पिछड़े क्षेत्र जांस्कर की लुंगनाक घाटी के निवासियों ने इस फैसले के लिए मोदी जी का स्वागत करते हुए आभार व्यक्त किया.’’ नामग्याल के ट्वीट को टैग करते हुए मोदी ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘हम लद्दाख के लोगों के लिए जीवन को आसान बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे.’’

12 चीतों के मध्य प्रदेश आने से भारत की वन्यजीव विविधता को बढ़ावा मिला है: प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि दक्षिण अफ्रीका से 12 चीतों के मध्य प्रदेश आने से भारत की वन्यजीव विविधता को बढ़ावा मिला है. उल्लेखनीय है कि ये 12 चीते शनिवार को मध्य प्रदेश पहुंचे और उन्हें श्योपुर जिले के कुनो नेशनल पार्क (केएनपी) में अलग-अलग बाड़ों में छोड़ दिया गया. पांच महीने पहले एक अन्य अफ्रीकी देश नामीबिया से आठ चीते लाए गए थे.

मध्य प्रदेश में चीतों के पहुंचने से संबंधित पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव के एक ट्वीट को टैग करते हुए मोदी ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘इस घटनाक्रम से भारत की वन्यजीव विविधता को बढ़ावा मिला है.’’ यादव ने शनिवार को ट्वीट किया था, ‘‘स्वागत है, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में शुरू किया गया प्रोजेक्ट चीता आज कुनो नेशनल पार्क में एक और मील के पत्थर पर पहुंच गया है. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर की उपस्थिति में 12 चीतों को बाड़ों में छोड़ा गया.’’

Related Articles

Back to top button