सिसोदिया ने भाजपा को ‘बच्चा चोर’ पार्टी कहा

सिसोदिया का नड्डा से सवाल : दिल्ली में ‘ऑपरेशन लोटस के लिए पैसे के स्रोत‘ की जांच कब होगी

नयी दिल्ली. दिल्ली के मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को दावा किया कि उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा आबकारी नीति और कक्षाओं पर केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) की रिपोर्ट को लेकर पूछे गए सभी सवालों का जवाब दे दिया है.
आप नेता ने इसके साथ ही भाजपा अध्यक्ष जे.पी.नड्डा से सवाल किया कि दिल्ली में ‘आॅपरेशन लोटस के लिए धन के स्रोत’’ की जांच सीबीआई कब करेगी.

सिसोदिया ने एक बच्चे के कथित अपहरण मामले में भाजपा के एक पार्षद की गिरफ्तारी का मंगलवार को दिल्ली विधानसभा में जिक्र करते हुए भाजपा को ‘‘बच्चा चोर’’ पार्टी करार दिया. सीबीआई ने सिसोदिया के गाजियाबाद स्थित पंजाब नेशनल बैंक के लॉकर की जांच की. इसके बाद सिसोदिया ने विधानसभा में दावा किया कि संघीय एजेंसी से उन्हें ‘क्लीनचिट ’ मिल गई है.

उन्होंने नड्डा से सवाल किया कि सीबीआई कब दिल्ली के उप राज्यपाल विनय कुमार सक्सेना पर लगे भ्रष्टाचार के आरोप की जांच शुरू करेगी. सिसोदिया ने दावा किया कि दही, दूध, लस्सी और शहद जैसी खाद्य सामग्री पर माल एवं सेवाकर (जीएसटी) लगाने से होने वाली कमाई का इस्तेमाल केंद्र अपने अरबपति दोस्तों के ऋण माफ करने में कर रहा है.

उप मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘हमने विपक्ष के सभी सवालों का जवाब दे दिया है. हम उनके द्वारा बोले गए झूठ का जवाब नहीं दे सकते हैं. मैं चाहता हूं कि जे.पी.नड्डा मेरे तीन सवालों का जवाब दें, कब सीबीआई दही, लस्सी सहित खाद्य सामग्री पर जीएसटी की, आॅपरेशन लोटस के लिए धन के स्रोत और उप राज्यपाल वी.के.सक्सेना द्वारा 1400 करोड़ रुपये के धनशोधन की जांच करेगी?’’ आप ने आरोप लगाया है कि सक्सेना ने वर्ष 2016 में खादी और ग्राम उद्योग आयोग के अध्यक्ष रहते हुए अपने दो अधीनस्थों पर प्रचलन से बाहर किए गए 1400 करोड़ रुपये के नोट को बदलवाने का दबाव बनाया था.

सिसोदिया के संबोधन के बाद विधानसभा की कार्यवाही बुधवार पूर्वाह्न 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई. उन्होंने दावा किया कि झूठी खबर फैलाई गई कि सीबीआई द्वारा लॉकर की जांच के दौरान उसमें से संपत्ति के कागजात मिले थे. सिसोदिया ने कहा, ‘‘सीबीआई से मुझे क्लीनचिट मिली है. सीबीआई के लोगों ने कहा कि वे जांच से संतुष्ट हैं और उनकी जांच में कुछ भी नहीं मिला है. सीबीआई को लॉकर में मेरे बेटे के ‘झुनझुना’ (एक खिलौना) सहित केवल 70,000 रुपये से 80,000 रुपये का सामान मिला है.’’ सिसोदिया और उनकी पत्नी उस समय मौजूद थे जब सीबीआई की चार सदस्यीय टीम ने वसुंधरा, गाजियाबाद में पंजाब नेशनल बैंक की शाखा में उनके लॉकर की तलाशी ली थी.

आम आदमी पार्टी (आप) के नेता दिल्ली सरकार की आबकारी नीति 2021-22 के कार्यान्वयन में कथित अनियमितताओं के संबंध में एजेंसी द्वारा दर्ज प्राथमिकी में नामित 15 लोगों और संस्थाओं में शामिल हैं. हंगामा जारी रहने के बीच विधानसभा उपाध्यक्ष राखी बिड़ला ने विपक्ष के नेता रामवीर ंिसह बिधूड़ी को छोड़कर भाजपा के सभी विधायकों को मार्शल की मदद से सदन से बाहर भेज दिया. बाद में बिधूड़ी ने भी विरोध में सदन से बहिर्गमन किया. सिसोदिया छह दिन पहले मथुरा जंक्शन के एक प्लेटफार्म से चोरी हुए सात महीने के बच्चे की बरामदगी के सिलसिले में भाजपा पार्षद और सात अन्य की गिरफ्तारी का जिक्र कर रहे थे.

Related Articles

Back to top button