संविधान बदलकर धर्म आधारित आरक्षण देने के लिये वोट मांग रही हैं सपा और कांग्रेस : मोदी

'दो शहजादे' तुष्टिकरण की राजनीति के लिए एक साथ आए हैं : मोदी

आंवला/आगरा/शाहजहांपुर. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तुष्टीकरण की राजनीति को कांग्रेस और समाजवादी पार्टी (सपा) के गठबंधन का आधार बताते हुए बृहस्पतिवार को दावा किया कि इस गठबंधन के नेता धर्म आधारित आरक्षण देने के मकसद से संविधान बदलने के लिये वोट मांग रहे हैं.

उन्होंने कहा कि विपक्ष के उलट भाजपा राज्यों में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़े वर्गों (ओबीसी) का आरक्षण लूटने के उनके मंसूबे पर ‘ताला’ लगाने के लिये 400 सीटें मांग रही है. मोदी ने आगरा और बरेली के आंवला में भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में आयोजित रैलियों को संबोधित किया.

प्रधानमंत्री ने कहा, ”इंडी गठबंधन (‘इंडिया’ गठबंधन) के नेता इसलिए वोट मांग रहे हैं ताकि धर्म आधारित आरक्षण देने के लिए संविधान बदल सकें और मैं 400 सीटें इसलिए मांग रहा हूं ताकि प्रदेशों में धर्म के आधार पर आरक्षण देकर एससी-एसटी ओबीसी का आरक्षण लूटने का उन्होंने मंसूबा बना रखा है उसको हमेशा हमेशा के लिए ताला लगा सकूं. आपका हक कोई छीन ना ले इसलिए मुझे 400 सीटों की जरूरत है.” उन्होंने यादव, कुशवाहा, मौर्य, गुर्जर, राजभर, तेली और पाल समाज समेत पिछड़े वर्गों का जिक्र करते हुए कहा, ”मैं गारंटी दे रहा हूं कि मैं आरक्षण का आपका अधिकार कभी समाजवादी पार्टी और कांग्रेस को छीनने नहीं दूंगा. यह मोदी की गारंटी है.” मोदी ने कहा कि वर्ष 2024 का चुनाव एक हजार वर्ष की गुलामी की मानसिकता से देश को पूरी तरह से मुक्त करने और भारत के स्वाभिमान को नयी बुलंदी देने वाला चुनाव है.

प्रधानमंत्री ने राम मंदिर निर्माण का श्रेय लेते हुए कहा कि सपा और कांग्रेस के लोग भाजपा को चिढ.ाने के लिये कहते थे कि रामलला हम आयेंगे, मंदिर वहीं बनाएंगे लेकिन तारीख नहीं बताएंगे. उन्होंने कहा, ”आपके आशीर्वाद से हमने मंदिर भी बनवाया, प्रभु राम लाल की प्राण प्रतिष्ठा भी हो गई. हमने तारीख भी बताई, समय भी बताया, जगह भी बताई और जाकर निमंत्रण भी दिया. मगर उनका अहंकार इतना था कि अपने आप को प्रभु राम से भी बड़ा मानते हैं. उन्होंने मंदिर की प्राण- प्रतिष्ठा के निमंत्रण को ठुकरा दिया क्योंकि उनका वोट बैंक नाराज हो जाएगा.” मोदी ने कहा कि सपा और कांग्रेस ने प्रभु श्रीकृष्ण को भी नहीं छोड़ा. उन्होंने कहा कि ”जब वह समुद्र में समा चुकी श्रीकृष्ण की द्वारिका नगरी के दर्शन करने के लिये समुद्र में उतरे थे तब भी कांग्रेस के ‘शहजादे’ (राहुल गांधी) ने उसका मजाक उड़ाया था. सपा के ‘परिवारवादी’ लोग भी बेइज्जती करने वालों की आरती उतार रहे हैं.”

उन्होंने कहा, “देश ने तुष्टिकरण की राजनीति बहुत देखी है. इस राजनीति ने देश को टुकड़ों-टुकड़ों में बांटकर रख दिया है. सपा और कांग्रेस का गठबंधन घोर तुष्टीकरण में जुटा है. इस चुनाव में कांग्रेस ने जो घोषणा पत्र जारी किया है उस पर शत प्रतिशत मुस्लिम लीग की छाप है.” उन्होंने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव पर तंज करते हुए कहा, ”यहां उत्तर प्रदेश में जो दो लड़कों में दोस्ती है इसका भी आधार तुष्टीकरण की राजनीति ही है. दोनों मिलकर भाषण में तो ओबीसी-ओबीसी करते हैं मगर पिछले दरवाजे से ओबीसी का हक छीन कर अपने वोट बैंक को मजबूत करने के लिए देना चाहते हैं.”

उन्होंने कहा, ”आजादी के बाद से ही यह स्पष्ट हो गया है कि भारत में धर्म के आधार पर कभी आरक्षण नहीं दिया जाएगा. मगर कांग्रेस ने कभी कर्नाटक में तो कभी आंध्र प्रदेश में और कभी अपने घोषणा पत्र में बार-बार धर्म के आधार पर आरक्षण की वकालत की.” मोदी ने कहा, ”अब कांग्रेस ने ठान लिया है कि वह धर्म के आधार पर आरक्षण की व्यवस्था लाकर रहेगी और इसके लिए कांग्रेस ने तरीका निकाला है कि ओबीसी (अन्य पिछड़े वर्ग) का 27 प्रतिशत कोटा है उसमें से कुछ चोरी कर लिया जाए और धर्म के आधार पर आरक्षण दे दिया जाए.”

‘दो शहजादे’ तुष्टिकरण की राजनीति के लिए एक साथ आए हैं : मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि तुष्टीकरण की राजनीति के लिए ‘दो शहजादे’ एक साथ आ गए हैं. कांग्रेस नेता राहुल गांधी और समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव पर स्पष्ट रूप से हमला करते हुए मोदी ने किसी का नाम लिये बगैर कहा, ”क्या आप ‘दो लड़कों’ की फ्लॉप जोड़ी से विकास की उम्मीद कर सकते हैं.” मोदी ने यहां शाहजहांपुर और आसपास के लोकसभा क्षेत्रों के भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में यहां एक रैली को संबोधित किया.

उन्होंने कहा, ”तुष्टीकरण की राजनीति ‘दो शहजादे’ के एक साथ आने का सबसे बड़ा कारण है.” प्रधानमंत्री ने कहा, ”यह चुनाव सिर्फ सांसद बनाने और सरकार बनाने भर का नहीं है. यह चुनाव… आपका एक-एक वोट सशक्त भारत के संकल्प को मजबूती देने की गारंटी है, और ये मोदी की गारंटी से भी ज्यादा आपके वोट की गारंटी है.” उन्होंने कहा, ”इस बार आपका वोट… देश विरोधी मानसिकता वाले लोगों को एक बहुत कड़ा संदेश देने वाला है. आपका वोट ही है जो आतंकवाद को काबू में रखेगा और भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाएगा… इसलिए फिर एक बार मोदी सरकार.”

Related Articles

Back to top button