भारत को एस-400 मिसाइल प्रणाली की आपूर्ति तय कार्यक्रम के तहत : रूस के राजदूत

नयी दिल्ली. रूस के राजदूत डेनिस अलीपोव ने कहा है कि रूस द्वारा भारत को एस-400 वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली की आपूर्ति तय कार्यक्रम के अनुसार ‘अच्छी तरह से हो रही है.’ राजदूत की यह टिप्पणी ऐसे वक्त आई है जब यूक्रेन पर सैन्य आक्रमण के मद्देनजर रूस द्वारा भारत को प्रमुख सैन्य साजो-सामान की आपूर्ति में संभावित देरी को लेकर ंिचता जताई गई है.

अलीपोव ने कहा, ‘‘एस-400 प्रणाली की आपूर्ति तय कार्यक्रम के अनुसार अच्छी तरह से आगे बढ़ रही है.’’ राजदूत ने भारत और रूस के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के 75वें वर्ष के अवसर पर ‘रशिया डाइजेस्ट’ पत्रिका में लिखी एक प्रस्तावना में यह टिप्पणी की.
उन्होंने कहा, ‘‘आज का रूस-भारत बहुआयामी सहयोग दुनिया के सबसे विस्तृत सहयोगों में से एक है.’’ प्रस्तावना में अलीपोव ने यह भी कहा कि रूस और भारत उन प्रमुख पहल को सफलतापूर्वक लागू करना जारी रखे हुए हैं जो सहयोग को अद्वितीय बनाते हैं. रूस ने एस-400 मिसाइल प्रणाली की पहली रेजिमेंट की आपूर्ति पिछले साल दिसंबर में शुरू की थी, जबकि दूसरी रेजिमेंट की आपूर्ति अप्रैल में शुरू हुई थी.

मिसाइल प्रणाली को इस तरह से तैनात किया गया है कि यह उत्तरी क्षेत्र में चीन के साथ लगी सीमा के कुछ हिस्सों के साथ-साथ पाकिस्तान के साथ लगी सीमा को भी कवर कर सकती है. मार्च में रूस ने कहा था कि उसके खिलाफ पश्चिमी प्रतिबंधों का भारत को एस-400 मिसाइल प्रणाली की आपूर्ति पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

Related Articles

Back to top button