बेंगलुरु में हिज्बुल मुजाहिदीन का संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार

बेंगलुरु/पुणे. कर्नाटक और जम्मू-कश्मीर पुलिस के संयुक्त अभियान के तहत बेंगलुरु से आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिदीन के एक संदिग्ध आतंकी को गिरफ्तार किया गया. पुलिस सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि तालिब हुसैन को पांच जून को गिरफ्तार किया गया. सूत्रों के मुताबिक अपने खिलाफ सशस्त्र बलों के तलाशी अभियान को तेज होता देख तालिब अपनी पत्नी और बच्चों के साथ भागकर बेंगलुरु में रहने लगा. तालिब ने कथित तौर पर यहां श्रीरामपुरा की एक मस्जिद में शरण ली हुई थी और वह जुमे की नमाज के दौरान धार्मिक उपदेश दिया करता था.

इस बीच, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने बेंगलुरु से तालिब हुसैन की गिरफ्तारी की पुष्टि की है. बोम्मई ने संवाददाताओं के सवालों का जवाब देते हुए कहा, ‘‘हां, संदिग्ध आतंकवादी को गिरफ्तार किया गया है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘आम तौर पर पुलिस उसके जैसे लोगों पर नजर रखती है. जम्मू-कश्मीर पुलिस को जो भी सहायता की आवश्यकता होगी, हम प्रदान करेंगे. इससे पहले भी सिरसी और भटकल में ऐसी गिरफ्तारियां हुई थीं.’’ बोम्मई ने कहा, ‘‘जम्मू- कश्मीर पुलिस ने इस मामले को बहुत गंभीरता से लिया है.’’

इस बीच, गृह मंत्री अरगा ज्ञानेंद्र ने कहा कि हुसैन की गिरफ्तारी के बाद राज्य पुलिस ने जांच शुरू कर दी है. उन्होंने कहा कि राज्य पुलिस के अधिकारी जम्मू-कश्मीर पुलिस के समकक्ष अधिकारियों के साथ समन्वय कर रहे हैं. ज्ञानेंद्र ने कहा कि उन व्यक्तियों और संगठनों की पहचान के लिए जांच तेज कर दी गई है, जिन्होंने उसे शरण दिया था. उन्होंने कहा कि संदिग्ध आतंकी को शरण देने समेत मोबाइल फोन और दस्तावेज मुहैया कराने वाले स्थानीय व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज करके कड़ी कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि पुलिस की एक टीम आज जम्मू-कश्मीर के लिए रवाना हुई.

लश्कर-ए-तैयबा से संबंध के आरोप में गिरफ्तार व्यक्ति को न्यायिक हिरासत में भेजा गया

प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के लिए सदस्यों की भर्ती में कथित भूमिका के चलते 24 मई को महाराष्ट्र एटीएस द्वारा दापोडी से गिरफ्तार किए गए 28 वर्षीय जुनैद मोहम्मद अता मोहम्मद को पुणे की एक अदालत ने मंगलवार को न्यायिक हिरासत में भेज दिया. मोहम्मद को अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश एस आर नवंदर की अदालत में पेश किया गया था.

पुलिस के अनुसार जुनैद मूल रूप से विदर्भ के बुलढाणा जिले के खामगांव गांव का रहने वाला है और वह पिछले कुछ सालों से पुणे में काम कर रहा था. पुलिस के मुताबिक वह सोशल मीडिया मंचों के जरिए पाकिस्तान स्थित लश्कर के आतंकी नेटवर्क के सक्रिय सदस्यों के संपर्क में था. उसकी गिरफ्तारी के बाद, राज्य के आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) ने जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ से आफताब हुसैन शाह नाम के शख्स को गिरफ्तार किया था. शाह फिलहाल 14 जून तक आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) की हिरासत में है.

 

Related Articles

Back to top button