आँसू, समझौता, तलाक – ब्रेक्सिट के कारण यूके छोड़ने में मिला यही सब…

र्बिमंघम: निकोल और हेम्मो के दो बच्चे हैं। नीदरलैंड जाने से कुछ दिन पहले ही हमारी टीम ने उनसे उनके घर पर मुलाकात की। घर के हर कमरे में बक्सों के ढेर भरे हुए हैं, जो आने वाले दिनों में भेजे जाने के लिए तैयार थे। हालाँकि वे कई वर्षों से ब्रिटेन में रह रहे थे, लेकिन ब्रेक्सिट ने उन्हें यह सोचने करने के लिए मजबूर किया कि उनके परिवार का भविष्य कहाँ है।

निकोल, जो जर्मन हैं, ने हमें बताया: छोड़कर जाना जैसे एक अंतिम संस्कार जैसा लगता है, क्योंकि एहसास नहीं होता कि क्या होने वाला है और जब एहसास होता है, तब तक बहुत देर हो चुकी होती है, क्योंकि आप चीजों को पहले से करने, उसकी तैयारी में इतने व्यस्त होते हैं कि ऐसा कुछ होने के, कई हफ्Þतों के बाद ही आपको एहसास होता है कि आपने क्या खोया है, आप क्या खो रहे हैं।

पूरा परिवार यूके छोड़ने के लिए सहमत हो गया था, लेकिन गंतव्य चुनना अधिक श्रमसाध्य साबित हुआ, केवल इसलिए नहीं कि ह्यह्यघर वापस जानाह्णह्ण कोई विकल्प नहीं था – कम से कम एक ही समय में सभी के लिए नहीं। निकोल मूल रूप से जर्मनी की हैं, उनके पति हेम्मो डच हैं और उनके बच्चे ब्रिटेन में पैदा हुए हैं।

अपने दिन की शुरुआत साक्ष्य-आधारित समाचारों से करें। यूके में हजारों लोगों की तरह, निकोल के परिवार ने यूरोपीय संघ की पैन-यूरोपीय नागरिकता की आकांक्षा को मूर्त रूप दिया, कई देशों में घूमकर और दूसरे देशों में एक साथ बसकर। इन परिवारों को यह स्वीकार करना होगा कि यूरोपीय संघ छोड़ने के ब्रिटेन के 2016 के फैसले का उनके और उनके भविष्य के लिए क्या मतलब है।

लेकिन छोड़ना शायद ही कभी सीधा रहा होगा। हाल ही में द सोशियोलॉजिकल रिव्यू में प्रकाशित हमारे शोध से पता चलता है कि बाहर निकलने के रास्ते रैखिक से बहुत दूर हैं। उन्हें अक्सर परिवार इकाई के विन्यास के आधार पर कई समायोजन की आवश्यकता होती है।
हमारा अध्ययन आशाओं, चुनौतियों, बलिदानों और उलझनों के जटिल जाल को उजागर करने वाली इन अनकही कहानियों की गहराई से पड़ताल करता है।

अलग-अलग रुचियों, जरूरतों और अपेक्षाओं का सामना करते हुए, जो परिवार अंतत? ब्रेक्सिट के कारण यूके से दूर चले गए, उन्होंने अपने मतभेदों को समायोजित करने की दो मुख्य रणनीतियाँ अपनाईं। कुछ लोगों ने स्थानिक रूप से समझौता करने, बातचीत करने और एक ऐसा गंतव्य चुनने की कोशिश की जो परिवार के अधिकांश सदस्यों के लिए उपयुक्त हो।

समान राष्ट्रीयता वाले परिवारों के लिए ह्यह्यघर जानाह्णह्ण मुख्य विकल्प था, हालाँकि उनके लिए भी, कई चुनौतियों से पार पाना था। यह विशेष रूप से उन बच्चों के मामले में था जो ब्रिटेन में पैदा हुए थे और अपने माता-पिता के मूल देश में कभी नहीं रहे थे और देश की भाषा में पारंगत नहीं थे।

मिश्रित-राष्ट्रीयता वाले परिवारों के लिए, चुनाव अक्सर काम के अवसरों और पारिवारिक नेटवर्क की ताकत द्वारा निर्देशित होता था, जैसा कि निकोल और हेम्मो के मामले में हुआ था। दूसरों ने अस्थायी रूप से समाधान खोजने की कोशिश की, छोड़कर जाने की रणनीति को एक बार की घटना के रूप में नहीं बल्कि लंबी अवधि में होने वाली घटना के रूप में योजना बनाई। परिवार के कुछ सदस्य पहले प्रवास करेंगे और परिवार के बाकी सदस्य बाद में शामिल होंगे।

जब ब्रेक्सिट तलाक की ओर ले जाता है हमारे अध्ययन से पता चलता है कि ये आवास हमेशा सफल नहीं थे। अलग-अलग और या परस्पर विरोधी आकांक्षाओं के कारण कुछ मामलों में परिवार टूट जाता है।
मारिया, एक फ्रांसीसी मां, ने हमें बताया कि कैसे ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने के कारण ही उन्हें अपने ब्रिटिश पति से तलाक लेना पड़ा। जब ब्रेक्सिट हुआ, तो मारिया अपने पति से इसके परिणामों के बारे में बात करना चाहती थीं, लेकिन उन्हें कोई दिलचस्पी नहीं थी।

फिर उसने फ्Þरांस में एक जगह खरीदने के बारे में सोचना शुरू कर दिया जहाँ उसे घर जैसा महसूस हो, जहाँ वह सुरक्षित महसूस कर सके। चूँकि वह असर्मिथत और तिरस्कृत महसूस कर रही थी, अंतत? उसने अकेले फ्रांस लौटने का फैसला किया और अपने पति को तलाक दे दिया।

उन्हें उम्मीद थी कि उनके बड़े हो चुके बच्चे भविष्य में किसी समय उनके साथ जुड़ना चाहेंगे, लेकिन यह निश्चित नहीं है: वास्तव में ब्रेक्सिट के कारण मुझे इसकी कीमत चुकानी पड़ रही है। ये सबसे बड़ी बात है। मुझे अपने बच्चों के साथ एक ही देश में न रहने के लिए मजबूर करना और यदि वे यूके में बस सकते हैं, जो काफी हद तक संभावित लगता है तो संभवत? अपने भावी पोते-पोतियों के साथ भी एक ही देश में न रहने के लिए मजबूर करना ।

मारिया की कहानी और हमारे द्वारा एकत्र की गई कई अन्य कहानियों से पता चलता है कि ह्यह्यघरह्णह्ण जाना कहना जितना आसान है, करना उतना ही मुश्किल है। वापसी यात्राएँ जटिल अंतर-पीढ़ीगत तनावों, चुनौतियों और समायोजन को उजागर कर सकती हैं, खासकर उन लोगों के लिए जिनके बच्चे ब्रिटेन में हैं और किसी अन्य घर को नहीं जानते हैं।

ब्रिटेन छोड़ने वाले यूरोपीय संघ के परिवारों के अनुभव बताते हैं कि ब्रेक्सिट जैसी प्रमुख राजनीतिक घटना दरअसल लोगों के जीवन पर क्या असर डालती है। यूरोपीय संघ में जन्मे हज़ारों ब्रितानियों को, जो अक्सर वर्षों तक ब्रिटेन में रहते थे, अब अच्छा महसूस नहीं होता। उनमें से कई अंतत? चले गए।

जैसा कि ब्रिटेन में जन्मी दो बच्चों वाली पोलिश महिला ओल्गा ने कहा: जनमत संग्रह के नतीजों के दिन, मेरे पति और मैंने खिड़की से देखा और महसूस किया कि उनमें से कम से कम आधे लोगों ने हमारे खिलाफ मतदान किया था। यह सच था तो, यूके में अपना घर होने के बावजूद, शानदार नौकरी होने के बावजूद, छह महीने में हमने वहां से निकलने का फैसला किया। उनमें से कई लोगों के लिए, ब्रेक्सिट एक झकझोर देने वाली घटना थी, और इसके झटके वर्षों बाद भी महसूस किए जा रहे हैं, लेकिन ब्रेक्सिट पर सार्वजनिक बातचीत में उनकी आवाज़ शायद ही सुनी गई हो।

Related Articles

Back to top button