तेलंगाना भाजपा प्रदेश अध्यक्ष गिरफ्तार, एसएससी प्रश्नपत्र लीक मामले में मुख्य आरोपी बनाए गए

केसीआर सरकार भ्रष्टाचार में डूबी, बंडी संजय कुमार की गिरफ्तारी ध्यान भटकाने की रणनीति: भाजपा

हैदराबाद/नयी दिल्ली. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की तेलंगाना इकाई के अध्यक्ष एवं सांसद बंडी संजय कुमार को बुधवार को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया और वारंगल पुलिस द्वारा उन्हें कदाचार के एक मामले में मुख्य आरोपी बनाया गया. यह मामला कक्षा 10वीं (एसएससी) बोर्ड परीक्षा का प्रश्न पत्र इंस्टेंट मैसेंिजग ऐप के विभिन्न ग्रुप पर सामने आने से संबंधित है.

करीमनगर निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा सदस्य संजय कुमार को पुलिस के एक दल ने मंगलवार देर रात उनके आवास से हिरासत में लिया था, जिसके बाद उनकी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने विरोध-प्रदर्शन किया. पुलिस ने कहा कि तेलंगाना में कक्षा 10वीं (एसएससी) बोर्ड परीक्षा का पेपर मंगलवार को लगातार दूसरे दिन एक इंस्टेंट मैसेंिजग प्लेटफॉर्म पर आ गया था, जब 16 वर्ष के एक लड़के ने परीक्षा में बैठे एक छात्र से पेपर की तस्वीर ली और उसे उस छात्र के भाई के साथ साझा कर दिया जब परीक्षा चल रही थी.

पुलिस ने कहा कि पेपर को उसके बाद इंस्टेंट मैसेंिजग ऐप के एक ग्रुप में साझा किया गया और बाद में एक आरोपी द्वारा अन्य ग्रुप में साझा किया गया, जिसने इसे संजय कुमार को भी भेजा था. पुलिस ने आरोप लगाया कि संजय कुमार ने एसएससी परीक्षा के दौरान छात्रों और उनके माता-पिता के बीच भय उत्पन्न करने की साजिश रचकर सरकार को बदनाम करने की कोशिश की थी, क्योंकि प्रश्नपत्र लीक होने का दोष तेलंगाना प्रशासन पर पड़ता.

एसएससी ंिहदी प्रश्नपत्र की तस्वीरें सोशल मीडिया पर प्रसारित होने के बाद पुलिस ने जांच शुरू की और 16 वर्षीय लड़के को पकड़ा तथा मंगलवार को दो और लोगों को गिरफ्तार किया. गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों में एक टेलीविजन चैनल का एक पूर्व पत्रकार और एक लैब सहायक शामिल है जिसने पेपर कथित तौर पर ऐप पर प्रसारित किया था. बाद में संजय कुमार को बुधवार तड़के गिरफ्तार किया गया.

पुलिस ने दावा किया कि सभी आरोपियों के फोन की कॉल डिटेल और ऐप पर आरोपियों की चैट का विश्लेषण करने से प्राप्त तकनीकी साक्ष्य यह संदेह से परे साबित करते हैं कि आरोपी व्यक्ति 4 अप्रैल को प्रश्नपत्र “लीक” करने और कॉपी करने की साजिश में शामिल थे.
पुलिस ने आरोप लगाया, ‘‘यह एक पूर्व नियोजित और आपराधिक साजिश है. अफवाह फैलाने और तेलंगाना राज्य में चल रही परीक्षा को लेकर शांति भंग करने के इरादे से एसएससी परीक्षा में कदाचार (किया गया है) जिसमें बंडी संजय कुमार ने दो अन्य आरोपियों की मदद से चल रहे एसएससी पेपर को एक प्रश्नपत्र की फोटो सेल फोन से खींचकर लीक करने की योजना बनाई.’’

इसने संजय कुमार पर तीन अप्रैल (सोमवार) को हुए तेलुगु प्रश्न पत्र के लीक होने की स्थिति का फायदा उठाने और इसे प्रसारित करने के लिए दूसरे आरोपी को निर्देश देने का आरोप लगाया. पुलिस ने दावा किया कि भाजपा के प्रदेश प्रमुख ने इसे प्रश्नपत्र लीक होने से रोकने में सरकार की विफलता के रूप में पेश करने की कोशिश की.

यह घटनाक्रम ऐसे समय हुआ है जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन करने के लिए तेलंगाना आने वाले हैं.
संजय कुमार को शुरुआत में राचकोंडा पुलिस आयुक्तालय सीमा के अधीन बोम्मलारामराम थाने में स्थानांतरित किया गया. बाद में पुलिस उन्हें वारंगल ले गई.

इससे पहले कुमार को हिरासत में लिए जाने का विरोध करते हुए बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता बोम्मलारामराम थाने के पास एकत्र हुए और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव के खिलाफ नारेबाजी की. उन्होंने संजय कुमार को तुरंत रिहा किए जाने की मांग भी की. भाजपा विधायक एम रघुनंदन राव और पार्टी के कई नेताओं और कार्यकर्ताओं को वहां जाने से रोका गया.

तेलंगाना के विकाराबाद जिले में सोमवार को चार सरकारी कर्मचारियों को तब निलंबित कर दिया गया जब एक सरकारी स्कूल के एक ‘प्रतीक्षारत’ निरीक्षक ने एसएससी बोर्ड परीक्षा के दौरान तेलुगु प्रश्नपत्र की कथित तौर पर तस्वीर ली और उसे एक अन्य शिक्षक के साथ साझा कर दिया जबकि परीक्षा चल रही थी. राज्य में एसएससी परीक्षाएं सोमवार को शुरू हुईं.

केसीआर सरकार भ्रष्टाचार में डूबी, बंडी संजय कुमार की गिरफ्तारी ध्यान भटकाने की रणनीति: भाजपा

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बुधवार को दावा किया कि भारत राष्ट्र समिति (भारत राष्ट्र समिति) के खिलाफ ‘लीकेज एंड पैकेज’ के आरोपों के कारण उसके तेलंगाना अध्यक्ष बंडी संजय कुमार को गिरफ्तार किया गया है. पार्टी ने कहा कि कुमार के खिलाफ लगाए गए आरोप ‘आधारहीन’ हैं और राज्य सरकार ने अपने ऊपर लगे आरोपों से ध्यान भटकाने की रणनीति के तहत यह कदम उठाया है.

भाजपा के वरिष्ठ नेता के लक्ष्मण ने लोकसभा सदस्य कुमार की गिरफ्तारी को प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रश्नपत्र लीक होने के मुद्दे पर पार्टी के आंदोलन से जोड़ा. उन्होंने दावा किया कि प्रश्नपत्र लीक होने की वजह से राज्य में नौकरी चाहने वाले लाखों युवाओं का भविष्य प्रभावित हुआ है. मीडिया में छपी खबरों का हवाला देते हुए लक्ष्मण ने दावा किया कि प्रश्नपत्र लीक होने के मुद्दे के अलावा ‘पैकेज’ के मामले ने भी राज्य सरकार को बुरी तरह प्रभावित किया है.

लक्ष्मण ने आरोप लगाया कि यह पैकेज मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की कथित पेशकश है कि उनके पास भाजपा के खिलाफ संयुक्त विपक्षी अभियान के वित्तपोषण के लिए पैकेज है यदि उन्हें इसका नेता चुना जाता है. उन्होंने कहा, ‘‘सरकार अलोकप्रिय होती जा रही है. वह घोटालों में फंसी हुई है और लोगों का ध्यान भटकाने के लिए गैरकानूनी तरीके से संजय कुमार की अलोकतांत्रिक गिरफ्तारी का सहारा ले रही है.’’ लक्ष्मण ने कहा कि अगर कुमार को तत्काल रिहा नहीं किया गया तो भाजपा बृहस्पतिवार से राज्यव्यापी अभियान शुरू करेगी. संजय कुमार को बुधवार तड़के तेलंगाना में पुलिस ने हिरासत में ले लिया, जिसके बाद उनकी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया.

Related Articles

Back to top button