मोदी सरकार का गुणगान था अभिभाषण, असल मुद्दों का उल्लेख नहीं: कांग्रेस

नयी दिल्ली. कांग्रेस ने बुधवार को आरोप लगाया कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का अभिभाषण सिर्फ मोदी सरकार का गुणगान करने वाला था और इसमें महंगाई, बेरोजगारी तथा बढ.ती असमानता जैसे असल मुद्दों का कोई उल्लेख नहीं था. पार्टी ने यह दावा भी किया कि इस अभिभाषण में आंकड़ों के जरिये गुमराह करने का प्रयास किया गया.

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने एक वीडियो संदेश में कहा, ”हमें ख.ुशी है कि आज महामहिम राष्ट्रपति जी पहली बार नये संसद भवन में दोनों सदनों को संबोधित किया. देर से ही सही, उन्हें यह सम्मान प्राप्त हुआ. सबने देखा कि सरकार ने उन्हें नये संसद के उद्घाटन पर बुलाना उचित नहीं समझा था, हालांकि राष्ट्रपति, संसद का अभिन्न हिस्सा होते हैं.”

उनका कहना था, ”मोदी कैबिनेट द्वारा पारित महामहिम राष्ट्रपति जी का अभिभाषण केवल मोदी सरकार का गुणगान जैसा था, क्योंकि ये सरकार द्वारा बनाया गया दस्तावेज होता है, तो इसके माध्यम से भी मोदी जी अपना प्रचार और विज्ञापन कैसे छोड़ सकते हैं! हमें उनसे यह उम्मीद भी नहीं थी.” खरगे ने कहा, ”बेतहाशा बेरोजग़ारी, बेलगाम महंगाई और बढ.ती असमानता की गहरी खाई पर महामहिम जी ने मोदी सरकार की ओर से कुछ नहीं बोला, क्योंकि पिछले 10 सालों से मोदी सरकार ने इन मसलों को हल करने की दिशा में कुछ भी नहीं किया है.”

उन्होंने कहा, ”एसी, एसटी, ओबीसी छात्रों को समय पर छात्रवृत्ति नहीं मिलती. जो छात्रवृत्ति कार्यक्रम पहले से चल रहे है, उन्हें भी बंद किया जा रहा है. उनके लिए शिक्षा व्यवस्था के बारे में भी अभिभाषण में कुछ नहीं था.” कांग्रेस अध्यक्ष ने दावा किया, ”पिछले नौ महीने से मणिपुर में हिंसा जारी है. आज भी मणिपुर में दो लोगों की मौत हुई है और तीन लोग घायल हुए है. राष्ट्रपति जी कम से कम मणिपुर में शांति बहाली की अपील कर सकती थीं. मणिपुर की हिंसा का अभिभाषण में कोई उल्लेख नहीं था.” उन्होंने कहा, ”इसी तरह राष्ट्रपति जी ने कहा – हमारी सेनाएं आज ‘जैसे को तैसा’ की नीति के साथ जवाब दे रही हैं” ! सच्चाई ये है कि हम लगातार अपनी ज.मीन चीन के क.ब्ज.े में छोड़ते जा रहे हैं.”

खरगे ने सवाल किया कि सालाना दो करोड़ नौकरियां, किसानों की आय दोगुनी करने के वादे का क्या हुआ, ये भी नहीं बताया गया कि काला धन कब आएगा? उन्होंने आरोप लगाया, ”इन कारणों से महामहिम राष्ट्रपति जी का पूरा सम्मान करते हुए, हम मोदी सरकार द्वारा लिखे गये इस आत्मगान अभिभाषण को अस्वीकार करते हैं.” पार्टी नेता गौरव गोगोई ने कहा कि राष्ट्रपति को संसद पर भारतीय जनता पार्टी द्वारा किए जा रहे हमले को लेकर चिंता व्यक्त करनी चाहिए थी.

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ”अभिभाषण में इसका विवरण होना चाहिए था कि इस नये सदन में लोकतंत्र को कैसे रौंदा जा रहा है. पिछले ही सत्र में 146 सांसदों को हक की आवाज उठाने के लिए निलंबित कर दिया गया. इसी सदन से एक महिला सांसद के मामले को राष्ट्रीय सुरक्षा से जोड़कर उन्हें बाहर निकाल दिया गया, लेकिन जिस भाजपा सांसद की अनुशंसा पर पास लेकर कुछ लोगों ने सदन में कूदकर हंगामा किया, उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं गई.” उन्होंने आरोप लगाया कि राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर सरकार दोहरे मापदंड अपना रही है.

लोकसभा में कांग्रेस के उपनेता गोगोई ने कहा कि आज सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक स्थिति की सच्चाई अभिभाषण में नहीं दिखी. कांग्रेस नेता ने दावा किया कि गरीब और अमीर के बीच खाई बढ. रही है, महंगाई बढ.ती जा रही है और बेरोजगारी चरम पर है.
उन्होंने कहा, ”आंकड़ों के जरिये देश के आर्थिक संकट को छिपाया नहीं जा सकता.”

Related Articles

Back to top button