मौजूदा सरकार में व्यापारियों की रीढ़ टूटी, नीतियां बदलें प्रधानमंत्री: राहुल गांधी

नयी दिल्ली/चंडीगढ़. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बृहस्पतिवार को आरोप लगाया कि केंद्र सरकार की गलत नीतियों के कारण बहुत सारे व्यापारियों की रीढ़ टूट गई है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को लोगों को सुनना और अपनी नीतियों में बदलाव करना चाहिए. राहुल गांधी ने ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में शामिल बिजेंद्र नामक एक व्यापारी का वीडियो ट्विटर पर साझा किया.

उन्होंने कहा, ‘‘भारत के छोटे व्यापारों का योगदान: 40 प्रतिशत रोजगार, 27 प्रतिशत जीडीपी, 45 प्रतिशत निर्यात. सरकार की गÞलत नीतियों ने बिजेंद्र जैसे बहुत सारे व्यापारियों की रीढ़ तोड़ दी है.’’ राहुल गांधी ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री जी, ‘भारत जोड़ो यात्रा’ ने देश के लोगों का ‘माइक आॅन’ किया है. ध्यान से सुनिए और अपनी नीतियां बदलिए.’’ कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने भी इस व्यापारी का वीडियो साझा किया और दावा किया कि नोटबंदी, वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) और ‘कोरोना के कुप्रबंधन’ ने करोड़ों लोगों के जीवन और जीविका को तबाह कर दिया.

उन्होंने सवाल किया, ‘‘क्या प्रधानमंत्री सुन रहे हैं?’’ इस वीडियो में बिजेंद्र ने दावा किया है कि नोटबंदी और जीएसटी के कारण उनका व्यापार बुरी तरह प्रभावित हुआ और उन्हें बहुत नुकसान उठाना पड़ा.

भारत जोड़ो यात्रा हरियाणा में फिर दाखिल हुई, राहुल बीमार मां से मिलने दिल्ली गए
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व वाली पार्टी की भारत जोड़ो यात्रा बृहस्पतिवार शाम पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश से हरियाणा में दोबारा दाखिल हुई. पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने यह जानकारी दी. हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि राहुल गांधी अपनी बीमार मां सोनिया गांधी से मिलने के लिए दिल्ली गए हैं और कल सुबह वापस आएंगे.

हुड्डा ने पीटीआई-भाषा को फोन पर बताया, ”यात्रा शाम को पानीपत में सनोली सीमा से हरियाणा में दाखिल हुई. राहुल जी अपनी बीमार मां से मिलने के लिए दिल्ली गए हैं. वह शुक्रवार सुबह पानीपत लौटेंगे और यात्रा हरियाणा का अपना चरण फिर से शुरू करेगी.’’ विधानसभा में विपक्ष के नेता हुड्डा ने कहा कि यात्रा के सभी कार्यक्रम शुक्रवार को तय समय के अनुसार होंगे, जिसमें पानीपत में एक जनसभा शामिल है.

Related Articles

Back to top button