जो सरकार अनुच्छेद 370 को निरस्त कर सकती है वह सीएए भी लागू कर सकती है: शुभेन्दु अधिकारी

नयी दिल्ली. भाजपा नेता शुभेन्दु अधिकारी ने सोमवार को कहा कि पश्चिम बंगाल में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) जल्द लागू किया जाएगा. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली जो सरकार जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटा सकती है वह सीएए भी लागू कर सकती है. वह यहां राष्ट्रीय राजधानी में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात करने आए थे.

अधिकारी ने सवालों का जवाब देते हुए कहा कि सीएए गृह मंत्री के साथ उनकी बैठक के एजेंडे का हिस्सा नहीं था. उन्होंने कहा, ह्लसीएए लोकसभा और राज्यसभा द्वारा पारित किया गया था. इसका कार्यान्वयन होना बाकी है जो जल्द ही होगा.ह्व अधिकारी ने कहा, ”जो सरकार अनुच्छेद 370 को हटा सकती है, वह सीएए भी लागू कर सकती है. मोदी है तो ये मुमकिन है.”

नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा लाए गए सीएए के तहत 31 दिसंबर 2014 तक बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से भारत आए प्रताड़ित गैर-मुस्लिम प्रवासियों- हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाइयों को भारतीय राष्ट्रीयता प्रदान करने की बात कही गई है. दिसंबर 2019 में संसद से सीएए के पारित होने और बाद में इसे राष्ट्रपति की मंजूरी मिलने के बाद देश के कुछ हिस्सों में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए थे.

पश्चिम बंगाल विधानसभा में नेता विपक्ष अधिकारी ने केंद्रीय गृह मंत्री के साथ अपनी बैठक का विवरण साझा करने से इनकार किया.
उन्होंने संसद परिसर में संवाददाताओं से कहा, ”गृह मंत्री के साथ क्या चर्चा हुई, यह मैं साझा नहीं करूंगा. वह आप आने वाले दिनों में होने वाली कार्रवाइयों में देखेंगे… जो चर्चा हुई और जो खाका (तैयार) किया गया है, उसकी क्रिया और प्रतिक्रिया आप देखेंगे.”

Related Articles

Back to top button