‘तुगलकी कानून’ बनाने का कार्य बंद होना चाहिए : प्रियंका गांधी

नयी दिल्ली. कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाद्रा ने बुधवार को ‘हिट एंड रन’ मामले में नए दंड प्रावधान को लेकर सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि एकतरफा तरीके से, बिना किसी राय मशविरे के ‘तुगलकी कानून’बनाने का काम बंद होना चाहिए. ‘हिट एंड रन'(किसी को वाहन से टक्कर मारकर फरार होने) को लेकर ट्रक चालक हड़ताल पर चले गए थे. कई राज्यों में ट्रक चालकों के बड़े पैमाने पर प्रदर्शन के मद्देनजर केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने मंगलवार को कहा कि ‘हिट एंड रन’ संबंधी दंडात्मक प्रावधान ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस (एआईएमटीसी) से विचार-विमर्श करके ही लागू किए जाएंगे. उन्होंने यह टिप्पणी एआईएमटीसी प्रतिनिधियों के साथ बैठक के बाद की.

प्रियंका गांधी वाद्रा ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ”ड्राइवर्स हमारी अर्थव्यवस्था और प्रगति के पहिये हैं. वे बेहद कम पैसे पर, तरह-तरह की मुश्किलें झेलते हुए कठिन जीवनशैली के साथ काम करते हैं. कानून और सिस्टम को इनके प्रति मानवीय होना चाहिए.” उन्होंने कहा, ”हर जान कीमती है. हर एक की रक्षा सरकार का कर्तव्य है. कानून का उद्देश्य जनसामान्य के जीवन को आसान, सुरक्षित और न्याय देना है न कि लाखों लोगों को अत्याचार, वसूली, कैद व आर्थिक दिवालियेपन की ओर धकेलना.”

कांग्रेस महासचिव ने कहा, ”बिना राय मशविरा, बिना विपक्ष को शामिल किए, एकतरफ तुगलकी कानून बनाने का काम बंद होना चाहिए” कांग्रेस ने ‘हिट एंड रन’ में सख्त प्रावधान के खिलाफ ट्रक चालकों के प्रदर्शन का मंगलवार को समर्थन किया था. पार्टी ने कहा कि इस कानून का दुरुपयोग ‘वसूली गिरोह’ और ‘संगठित भ्रष्टाचार’के लिए किया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button