जो लोग ‘कांग्रेस मुक्त भारत’ चाहते थे, उन्हें ‘भाजपा मुक्त दक्षिण भारत’ मिला: खरगे

बेंगलुरु/नयी दिल्ली. कांग्रेस अध्यक्ष एम. मल्लिकार्जुन खरगे ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव में पार्टी की प्रचंड जीत के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधते हुए शनिवार को कहा कि जो लोग ‘कांग्रेस मुक्त भारत’ चाहते थे, उन्हें ‘भाजपा मुक्त दक्षिण भारत’ मिला है. खरगे ने भाजपा पर कटाक्ष करते हुए कहा कि अहंकारी बयान अब नहीं चलेंगे और लोगों के दुख दर्द को समझना चाहिए.

कर्नाटक में कांग्रेस की जीत से साबित हुआ कि प्रधानमंत्री मोदी ‘अनंत विजय’ नहीं हैं: रमेश
कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने शनिवार को कहा कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत पार्टी के लिए ‘बूस्टर डोज’ है तथा इस नतीजे से यह साबित हो गया है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ‘अनंत विजय’ नहीं हैं. उन्होंने ‘पीटीआई-भाषा’ को दिए साक्षात्कार में कहा, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी ने सोचा था कि उनके पास उसकी तरह शंख है जहां जैसे महाराष्ट्र में युद्धिष्ठिर के पास ‘अनंतविजयम’ था. इस चुनाव से साबित हो गया है कि प्रधानमंत्री अनंत विजय नहीं हैं.’’.

कर्नाटक की जीत ने कांग्रेस को दिया ‘बूस्टर डोज’
कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत न सिर्फ उसके सियासी रसूख को बढ़ाने वाली है, बल्कि 2024 के लोकसभा के चुनाव में उसकी उम्मीदों तथा विपक्षी एकजुटता की पूरी कवायद में उसकी हैसियत को ताकत देने वाली है. माना जा रहा है कि उसकी इस जीत से इस साल के आखिर में होने वाले मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की संभावना को बल मिल सकता है.

वर्ष 2019 में भाजपा की सरकार बनाने में मदद करने वाले दलबदलू हारे
वर्ष 2019 में पाला बदलकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार बनाने में मदद करने वाले आठ विधायकों को कर्नाटक में 10 मई को हुए विधानसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा है. कांग्रेस के 13 और जनता दल (सेक्युलर) के तीन विधायकों ने 2019 में कर्नाटक विधानसभा से इस्तीफा दे दिया था, जिससे एच डी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली कांग्रेस और जद (एस) की 14 महीने पुरानी गठबंधन सरकार गिर गई थी.

एक-दो को छोड़ ज्यादातर एग्जिट पोल के अनुमान गलत साबित हुए
कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए मतदान के बाद आए ज्यादातर चुनाव बाद सर्वेक्षणों (एग्जिट पोल) के अनुमान वास्तविक परिणाम से मेल नहीं खाते. हालांकि, ‘एक्सिस मॉय इंडिया’ का अनुमान सटीक रहा तो ‘टुडेज चाणक्या’ का आकलन भी नतीजों के करीब रहा.

 

 

Related Articles

Back to top button