जम्मू-कश्मीर में लश्कर के तीन ‘हाइब्रिड आतंकवादी’ गिरफ्तार

श्रीनगर. सुरक्षा बलों ने जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले से लश्कर ए तैयबा के तीन ‘हाइब्रिड आतंकवादियों’ को गिरफ्तार किया है . पुलिस ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी . हाइब्रिड आतंकवादी शब्द जम्मू-कश्मीर पुलिस ने उन लोगों के लिए गढ़ा है जो अपने आकाओं द्वारा दिए गए देश विरोधी विशेष कार्य को अंजाम देने के बाद सामान्य जीवन में वापस आ जाते हैं .

पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘पुलिस ने सुरक्षा बलों के साथ सोमवार रात सोपोर से प्रतिबंधित आतंकी संगठन लश्कर ए तैयबा के तीन हाइब्रिड आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है और उनके पास से आपत्तिजनक सामग्री, हथियार और गोला-बारूद तथा नकदी जब्त की गई है.’’ उन्होंने कहा कि आतंकवादियों की गतिविधि के संबंध में विशेष सूचना पर कार्रवाई करते हुए सुरक्षा बलों ने सुनवानी पुल के पास एक विशेष जांच चौकी स्थापित की .

उन्होंने बताया कि जांच के दौरान संयुक्त दल ने वडूरा बाला से पुल की ओर आ रहे तीन लोगों को रोका. प्रवक्ता ने बताया कि गिरफ्तार किए गए लोगों की पहचान तुफैल माजिद मीर, ओवैस अहमद मीर और शब्बीर अहमद वागे के रूप में की गयी है. उन्होंने कहा, ‘‘प्रतिबंधित आतंकी संगठन लश्कर ए तैयबा से संबंधित आपत्तिजनक सामग्री, हथियार और कारतूस बरामद किया गया है जिसमें तीन पिस्तौल, तीन पिस्तौल मैगजीन, 22 पिस्तौल राउंड, एक ग्रेनेड शामिल है . इसके अलावा उनके पास से 79,800 रुपये नकद भी बरामद किए गए है. .’’ प्रवक्ता ने कहा कि प्रारंभिक जांच से पता चला है कि गिरफ्तार किए गए व्यक्ति लश्कर के ‘हाइब्रिड आतंकवादी’ हैं और सुरक्षा बलों के साथ-साथ नागरिकों पर हमले करने के लिए लगातार अवसर की तलाश में थे.

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में भारी मात्रा में हथियार, गोला-बारूद बरामद
जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में पुलिस ने एक व्यक्ति द्वारा लावारिस छोड़े गए वाहन से भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद किया है. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. अधिकारियों के मुताबिक सोमवार को दुरू इलाके में महमूदाबाद पुल के पास रात के समय नियमित गश्त के दौरान, एक वाहन को देखा गया. पुलिस दल को देखकर वाहन रुक गया, जिससे पुलिसर्किमयों को संदेह पैदा हुआ.

पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘पुलिस दल ने हवा में कुछ गोलियां चलाकर वाहन के चालक को चुनौती दी, लेकिन वह अंधेरे का फायदा उठाकर वाहन को छोड़कर भागने में सफल रहा.’’ वाहन की तलाशी के दौरान एक एके-56 राइफल, दो पिस्तौल, दो एके मैगजीन, पिस्तौल की तीन मैगजीन, छह हैंड ग्रेनेड, एके-47 की 44 राउंड गोलियां, 7.9 एमएम पिस्तौल की 58 राउंड गोलियां सहित भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद का जखीरा बरामद हुआ. इस संबंध में दुरू पुलिस थाने में कानून की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है.

Related Articles

Back to top button