आज अमित शाह भारत-चीन सीमा से लगे एक गांव का करेंगे दौरा…

ईटानगर: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सोमवार से शुरू हो रहे अपने अरुणाचल प्रदेश के दो दिवसीय दौरे पर भारत-चीन सीमा से लगे किबितू गांव में ‘वाइब्रेंट विलेजेस प्रोग्राम’ (वीवीपी) की शुरुआत करेंगे। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। गृह मंत्री बनने के बाद इस पूर्वोत्तर राज्य में शाह का यह पहला दौरा है।

अधिकारियों ने बताया कि शाह किबितू में सोमवार को ‘स्वर्ण जयंती सीमा प्रकाश कार्यक्रम’ के तहत निर्मित राज्य सरकार की नौ सूक्ष्म पनबिजली परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। ये बिजली परियोजनाएं सीमावर्ती गांवों में रहने वाले लोगों को सशक्त बनाएंगी।

शाह लिकाबाली (अरुणाचल प्रदेश), छपरा (बिहार), नूरानड (केरल) और विशाखापत्तनम (आंध्र प्रदेश) में बुनियादी ढांचे को सशक्त करने के लिए भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) की परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे। गृह मंत्री किबितू में आईटीबीपी र्किमयों से भी बातचीत करेंगे।

मंगलवार को गृह मंत्री नमती इलाके जाएंगे और वालॉंग युद्ध स्मारक पर श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार ने वित्तीय वर्ष 2022-23 से 2025-26 के लिए सड़क संपर्क के लिए विशेष रूप से 2500 करोड़ रुपये सहित 4800 करोड़ रुपये के केंद्रीय योगदान के साथ ‘वाइब्रेंट विलेजेस प्रोग्राम’ (वीवीपी) को मंजूरी दी है।

यह एक केंद्र प्रायोजित योजना है जिसके तहत उत्तरी सीमा से सटे अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के 19 जिलों के 46 ब्लॉक में 2,967 गांव की व्यापक विकास के लिए पहचान की गई है। पहले चरण के लिए आंध्र प्रदेश के 455 सहित 662 गांव की पहचान की गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button