त्रिपुरा विधानसभा: 88 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया

आगरा: त्रिपुरा विधानसभा की 60 सीटों के लिए बृहस्पतिवार को करीब 88 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया और चुनाव ‘‘कुल मिलाकर शांतिपूर्ण ’’ रहा। एक वरिष्ठ निर्वाचन अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुभाशीष बंदोपाध्याय ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘‘ विधानसभा चुनाव के लिए औसतन 87.63 प्रतिशत मतदान हुआ और बृहस्पतिवार रात साढे आठ या नौ बजे तक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।’’

उन्होंने बताया कि राज्य में पंजीकृत कुल 28.14 लाख मतदाताओं में से करीब 24.66 लाख ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में त्रिपुरा के 89.38 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था जबकि वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव में सबसे अधिक 93 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया था।

अधिकारी ने बताया कि बारदौली निर्वाचन क्षेत्र जहां से मुख्यमंत्री माणिक साहा उम्मीदवार हैं और कांग्रेस प्रत्याशी आशीष कुमार साहा को चुनौती दे रहे हैं वहां पर सबसे कम करीब 80 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि दक्षिणी त्रिपुरा की मनु सीट पर सबसे अधिक 92.09 प्रतिशत मतदान हुआ।

उन्होंने बताया कि 16 फरवरी को कई सीटों पर 90 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। अधिकारी के मुताबिक, ‘‘ सभी इलेक्ट्रॉनिक वोंिटग मशीनों (ईवीएम) को 36 स्ट्रांग रूम में कड़ी सुरक्षा के बीच रखा गया है और 24 घंटे सीसीटीवी से निगरानी की जा रही है। उन्होंने बताया कि दो मार्च को मतगणना के लिए तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी।

पुलिस महानिरीक्षक जीके राव ने बृहस्पतिवार को बताया था, ‘‘कुछ इलाकों की छिटपुट घटनाओं को छोड़ मतदान आम तौर पर शांतिपूर्ण रहा। पांच लोग घायल हुए है। और छह लोगों को पांच प्राथमिकियों में गिरफ्तार किया गया है।’’ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष राजीब भट्टाचार्य ने चुनाव प्रक्रिया में हिस्सा लेने के लिए मतदाताओं को धन्यवाद दिया। उन्होंने निर्वाचन आयोग और सुरक्षा बलों को भी ‘‘स्वतंत्र एवं निष्पक्ष ’’ और ‘‘शांतिपूर्ण मतदान’’ कराने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।
मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी और कांग्रेस ने भी मतदाताओं को प्रक्रिया में हिस्सा लेने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।

Related Articles

Back to top button