ट्रंप का जॉर्जिया की जेल में आत्मसमर्पण, पुलिस ने जारी किया ‘मग शॉट’

वाशिंगटन. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2020 में हुए राष्ट्रपति पद के चुनाव में जॉर्जिया में अपनी चुनावी हार को पलटने की अवैध कोशिशों के आरोपों से जुड़े मामले में बृहस्पतिवार को राज्य प्राधिकारियों के समक्ष आत्मसमर्पण किया. ट्रंप (77) की गिरफ्तारी की प्रक्रिया करीब 22 मिनट चली और इस दौरान पुलिस ने उनका ‘मग शॉट’ (गिरफ्तारी के बाद कैदी के रूप में ली जाने वाली तस्वीर) जारी किया. यह अमेरिका के किसी पूर्व राष्ट्रपति का पहला ‘मग शॉट’ है.

ट्रंप को दो लाख डॉलर की जमानत पर रिहा कर दिया गया. ट्रंप पर जॉर्जिया में 2020 में अपनी चुनावी हार को पलटने के कथित प्रयासों से जुड़े धोखाधड़ी और साजिश के आरोपों को लेकर मुकदमा दर्ज किया गया है. इस साल यह चौथी बार है जब पूर्व राष्ट्रपति ने उनके खिलाफ लगे आपराधिक आरोपों के बाद आत्मसमर्पण किया है लेकिन यह पहली बार है जब अधिकारियों ने उनका ‘मग शॉट’ लिया.

अमेरिका के किसी राष्ट्रपति पर आपराधिक आरोप नहीं लगाए गए हैं लेकिन ट्रंप चार अलग-अलग मामलों में 91 आरोपों का सामना कर रहे हैं. रिपब्लिकन पार्टी के नेता ने धन जुटाने वाली अपनी वेबसाइट के लिंक के साथ अपना ‘मग शॉट’ (गिरफ्तारी के बाद कैदी के रूप में ली जाने वाली तस्वीर) सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर साझा किया और लिखा, ­”चुनाव में हस्तक्षेप. कभी आत्मसमर्पण नहीं.”

फुल्टन काउंटी की जेल ने उनका मग शॉट जारी किया जो जल्द ही सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. इस दौरान उनकी लंबाई- छह फुट तीन इंच, वजन-215 पाउंड (97 किलोग्राम) और बाल-सुनहरे जैसे उनके शारीरिक मापदंड दर्ज किए गए. उन्हें कैदी संख्या पी011135809 दिया गया.

रिपब्लिकन पार्टी की ओर से 2024 के राष्ट्रपति चुनाव के प्रमुख दावेदार ट्रंप ने पत्रकारों से कहा कि उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है.
उन्होंने कहा, ”यहां जो कुछ भी हुआ वह न्याय का मखौल है. हमने कुछ गलत नहीं किया. मैंने कुछ गलत नहीं किया और हर कोई यह जानता है. वह जो कर रहे हैं वह चुनावों में हस्तक्षेप है.” न्यू जर्सी के लिए विमान में सवार होने से पहले ट्रंप ने कहा कि यह ”अमेरिका के लिए बहुत दुखद दिन” है.

उन्होंने कहा, ”आपके पास चुनाव को चुनौती देने का अधिकार होना चाहिए. मुझे लगता है कि चुनाव में छेड़छाड़ हुई और मुझे ऐसा करने का अधिकार होना चाहिए.” ट्रंप ने अपने खिलाफ मामलों को राजनीति से प्रेरित बताया. ट्रंप के खिलाफ चार अलग-अलग शहरों में मामले दर्ज किए गए हैं, लेकिन जॉर्जिया के मामले में आत्मसमर्पण पूर्व तीन मामलों से अलग है. यह आत्मसमर्पण रात में किया गया, जिसके लिए उन्हें किसी अदालती कक्ष के बजाय जेल जाना पड़ा. वह 2024 में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनावों में अहम माने जाने वाले राज्य में आत्मसमर्पण करने पहुंचे.

गिरफ्तारी की प्रक्रिया से अवगत एक अधिकारी ने बताया कि अन्य शहरों में दर्ज मामलों में आत्मसमर्पण के दौरान ट्रंप का ‘मग शॉट’ नहीं लिया गया था, जबकि जॉर्जिया में दर्ज मामले को लेकर कैदी के रूप में उनकी तस्वीर ली गई. ट्रंप शाम सात बजे के कुछ ही देर बाद अटलांटा पहुंचे जहां से उन्हें गिरफ्तारी की प्रक्रिया के लिए जेल ले जाया गया. सफेद कमीज और लाल टाई पहने ट्रंप ने निजी विमान से उतरते समय हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन किया.

उनके बेटे डोनाल्ड जे ट्रंप जूनियर ने कहा, ”यह वाकई अमेरिका के लिए दुखद दिन है.” ‘द वाशिंगटन पोस्ट’ की खबर के अनुसार, अपने आत्मसमर्पण से पहले ट्रंप ने अपने कानूनी दल में बदलाव किए और अटलांटा के वकील स्टीवन सैडॉ को इसमें शामिल किया.
ट्रंप अमेरिका के इतिहास में अभियोग का सामना करने वाले देश के पहले पूर्व राष्ट्रपति हैं. यह दूसरी बार है, जब उन पर चुनाव के नतीजों को पलटने की कोशिश करने का आरोप लगाया गया है. रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी हासिल करने की दौड़ में शामिल विवेक रामास्वामी ने ट्रंप के मुकदमे को शर्मनाक बताया है.

Related Articles

Back to top button