हिजाब पर हंगामा लोगों का ‘शोषण’ करने के लिए, ‘अजान’ विवाद कोई मुद्दा नहीं : केरल के राज्यपाल

नयी दिल्ली. केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने शुक्रवार को हिजाब विवाद को लोगों का ‘‘शोषण’’ करने का प्रयास करार दिया और ऐसी बाधाओं को दूर करने के लिए लोगों को शिक्षा प्रदान करने की आवश्यकता पर बल दिया. यहां एनडीएमसी सभागार में आयोजित ‘लोक संसद’ कार्यक्रम से इतर मीडिया से बात करते हुए खान ने कर्नाटक में चल रहे ‘अजान’ विवाद के बारे में पूछे जाने पर कहा कि यह ‘कोई मुद्दा नहीं’ है.

कुछ दक्षिणपंथी संगठनों और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेताओं ने मस्जिदों से लाउड स्पीकरों के इस्तेमाल को रोकने का आह्वान करते हुए कहा है कि वे आसपास के इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए परेशानी का कारण बनते हैं. कर्नाटक में कुछ लोगों द्वारा अजान का विरोध किए जाने के बारे में पूछने पर खान ने कहा, ‘‘क्या यह एक मुद्दा है? इसके बारे में बात करने से उन्हें मदद मिल रही है. क्या आप उनकी मदद करना चाहते हैं.’’ केरल के राज्यपाल ने कहा कि अगर उचित शिक्षा दी जाए तो लोग अपना ख्याल रख सकते हैं.

उन्होंने कहा, ‘‘ये सभी प्रयास लोगों का शोषण करने के लिए हैं. अगर आप लोगों को ठीक से शिक्षित करेंगे, तो वे अपना ख्याल रखेंगे.’’ खान ने कहा कि बाधाएं आती रहती हैं लेकिन भारत का आगे बढ़ना तय है.

Related Articles

Back to top button