अमेरिका ने हमला किए बिना ही पाकिस्तान को ‘गुलाम’ बना लिया है: इमरान खान

लाहौर/इस्लामाबाद. पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने दावा किया कि अमेरिका ने उनके मुल्क पर हमला किए बिने उसे ‘गुलाम’ बना लिया है और देश के लोग कभी भी ‘आयातित सरकार’ को कबूल नहीं करेंगे. पूर्व क्रिकेटर एवं सियासतदां 69 वर्षीय खान की सरकार पिछले महीने संसद में अविश्वास प्रस्ताव हारने के बाद गिर गई थी. उनका आरोप है कि अमेरिका ने स्थानीय नेताओं की मदद से उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की साजिश रची थी, क्योंकि वह स्वतंत्र विदेश नीति पर अमल कर रहे थे.

पद से हटने के बाद खान ने कई शहरों में कई जनसभाएं की हैं और प्रधानमंत्री शहबाजÞ शरीफ की अगुवाई वाली नई सरकार को ‘गद्दारों और भ्रष्ट लोगों’ की सरकार बताया है जिसे कथित रूप से अमेरिका के कहने पर थोपा गया है. हालांकि अमेरिका और मौजूदा सरकार ने उनके इल्जÞाम का खंडन किया है.

पंजाब प्रांत के फैसलाबाद शहर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए खान ने कहा, ‘‘ अमेरिका ने पाकिस्तान को बिना हमला किए ही गुलाम बना लिया है. पाकिस्तान के लोग कभी भी आयातित सरकार को कबूल नहीं करेंगे.’’ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) प्रमुख ने अमेरिका पर स्वकेंद्रित देश होने का आरोप लगाया जो अपने हितों को देखे बिना दूसरों की मदद नहीं करता है.

खान ने रविवार को कहा कि विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो-जÞरदारी अमेरिकी विदेश मंत्री एंटोनी ंिब्लकन से ‘भीख’ मांगेंगे ताकि वह (खान) फिर से सत्ता में ना आ सकें. ंिब्लकन ने 18 मई को न्यूयॉर्क में होने वाली, वैश्विक खाद्य सुरक्षा पर मंत्री स्तरीय बैठक में शिरकत करने के लिए पाकिस्तान को आमंत्रित किया है.

खान ने बिलावल और उनके पिता एवं पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जÞरदारी पर भ्रष्ट होने और पूरी दुनिया में अपनी दौलत छुपाने का आरोप लगाया है. उन्होंने रैली में कहा, ‘‘ चूंकि बिलावल की सारी दौलत मुल्क से बाहर है, इसलिए वह अमेरिका को नाराजÞ करने की हिम्मत नहीं कर सकते हैं, अन्यथा वह हर चीजÞ को गवां बैठेंगे.’’ पूर्व प्रधानमंत्री ने शनिवार को पाकिस्तान और विदेश में उनकी हत्या की ‘साजिश’ रचे जाने का आरोप लगाया था.

यदि इमरान खान को गिरफ्तार किया गया तो पाकिस्तान भी श्रीलंका बन जाएगा : शेख रशीद

पाकिस्तान के पूर्व गृह मंत्री शेख रशीद अहमद ने आगाह किया है कि अगर पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को गिरफ्तार किया जाता है तो उनका देश ‘‘श्रीलंका बन जाएगा’’ और इसके लिए नयी सरकार जिम्मेदार होगी. रशीद ने रविवार को फैसलाबाद में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि मौजूदा गठबंधन सरकार दिशाहीन हो गयी है और वह स्थिति से निपटने में सक्षम नहीं है.

रशीद ने एक सवाल के जवाब में कहा कि अगर खान को गिरफ्तार किया जाता है तो पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने इस स्थिति से निपटने के लिए पहले ही एक रणनीति बना रखी है. रशीद ने कहा, ‘‘अगर इमरान खान को गिरफ्तार किया जाता है तो पाकिस्तान, श्रीलंका बन जाएगा और ये लोग (मौजूदा सरकार) इसके लिए जिम्मेदार होंगे.’’ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने इमरान खान पर देश में गृह युद्ध छेड़ने की साजिश रचने का आरोप लगाया और आगाह किया कि अगर देश के राष्ट्रीय संस्थानों के खिलाफ एक मनगढ़ंत कहानी गढ़ी गयी तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

उन्होंने कहा, ‘‘मैं पाकिस्तान को श्रीलंका में तब्दील नहीं करना चाहता.’’ पूर्व मंत्री ने कहा, ‘‘शहबाज शरीफ, आपको देश को संबोधित करना चाहिए और यह बताना चाहिए कि आप अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के पास जा रहे हैं या नहीं.’’ उन्होंने कहा कि देश में एक महीने के भीतर छह अरब डॉलर की कमी हो गयी है. पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (पीडीएम) पर निशाना साधते हुए रशीद ने कहा कि खान अपदस्थ होने के बावजूद मुल्क के नायक बन गए थे. उन्होंने कहा, ‘‘11 दलों की राजनीति खत्म हो गयी है और मत (वोट) का सम्मान करने का वक्त चला गया है क्योंकि मतों को 25 करोड़ रुपये के लिए बेच दिया गया.’’

Related Articles

Back to top button