वीडियो विवाद: दलाई लामा ने ‘भावनाएं आहत’ करने के लिए माफी मांगी

शिमला/नयी दिल्ली. तिब्बती आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा ने सोमवार को कहा कि अगर उनके शब्दों से भावनाएं आहत हुई हैं, तो वह एक बच्चे, उसके परिवार और दोस्तों से माफी मांगते हैं. इससे पहले एक वीडियो में तिब्बती आध्यात्मिक नेता कथित रूप से बच्चे से अपनी जीभ चूसने के लिए कह रहे हैं. इससे विवाद पैदा हो गया था.

दो मिनट पांच सेकेंड के वीडियो में दलाई लामा ने बच्चे को ऐसे अच्छे इंसानों को देखने के लिए कहा, जो शांति और खुशी पैदा करते हैं और उन लोगों का अनुसरण नहीं करने को कहा, जो दूसरों की हत्या करते हैं. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि चूंकि दलाई लामा को राजनयिक छूट प्राप्त है, इसलिये सरकार इस पर विचार कर रही है कि इस मामले में क्या किया जा सकता है.

तिब्बती आध्यात्मिक नेता के कार्यालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा, ‘‘एक वीडियो क्लिप प्रसारित हो रहा है, जिसमें एक बच्चा परम पावन दलाई लामा से पूछता है कि वह उनसे गले मिल सकता है. ’’ बयान के मुताबिक, अगर दलाई लामा के शब्दों से भावनाएं आहत हुई हैं तो वह बच्चे, उसके परिवार तथा दुनियाभर में मित्रों से माफी मांगना चाहेंगे.

बयान में कहा गया है कि दलाई लामा अक्सर मासूम और मजाकिया तरीके से उन लोगों से चुटकी लेते हैं, जो उनसे मिलते हैं और यह सार्वजनिक तौर पर व कैमरों के सामने होता है. बयान में कहा गया है कि उन्हें घटना पर खेद है. बहरहाल, कुछ बाल अधिकार कार्यकर्ताओं ने दलाई लामा के इस अंदाज की आलोचना करते हुए कहा कि ऐसे कृत्य ‘‘मजाकिया’’ नहीं हो सकते.

‘एचएक्यू सेंटर फॉर चाइल्ड राइट्स’ की सह-संस्थापक भारती अली ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘हम अपने बच्चों को सुरक्षित और असुरक्षित स्पर्श के बारे में पढ़ाते हैं और ऐसे कृत्य मिले-जुले संकेत देते हैं और भ्रमित कर रहे हैं. दलाई लामा जैसे प्रभावशाली नेताओं को एक सुरक्षित माहौल बनाने में योगदान देना चाहिए.’’ कई नागरिकों ने भी दलाई लामा के इस कृत्य पर नाराजगी जतायी है. ट्विटर पर एक उपयोगकर्ता ने कहा, ‘‘यह मजाक नहीं है और ‘मेरी जीभ चूसो’ के साथ ‘स्रेहपूर्वक चुंबन लेने’ का इस्तेमाल करना बहुत अनुचित है. गले लगाना ठीक है, लेकिन यह नहीं. बच्चों के उत्पीड़न को सामान्य मत बनाओ.’’

Related Articles

Back to top button