गढ़चिरौली में ‘खनन’ कार्य के लिए सड़क बनाने का ग्रामीणों ने किया विरोध

गढ़चिरौली. महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले में ग्रामीणों का एक समूह एक सड़क के निर्माण का विरोध कर रहा है. ग्रामीणों का दावा है कि इस सड़क से खनन गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा जिससे पर्यावरण को नुकसान पहुंचेगा. ग्रामीणों का यह विरोध बृहस्पतिवार को 19वें दिन में प्रवेश कर गया.

सुरजागढ़ तोड़गट्टा ग्राम सभा के अंतर्गत आने वाले 70 गांवों के लोग दमकोंडवाही बचाव कृति समिति और पारंपरिक सुरजागढ़ इलाका समिति के बैनर तले सुदूर नक्सल प्रभावित क्षेत्र में सड़क निर्माण को लेकर विरोध कर रहे हैं. इस विरोध प्रदर्शन में शामिल एक व्यक्ति ने कहा, ‘‘छत्तीसगढ़ सीमा के पास एट्टापल्ली तालुका में गट्टा गांव और टोडगट्टा के बीच चल रहे सड़क निर्माण का इस्तेमाल खनन वस्तुओं को लाने-ले जाने के लिए किया जाएगा और यह यहां के वन क्षेत्र, आदिवासी आवास और पर्यावरण को नष्ट कर देगा.’’

हालांकि, पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि आस-पास के दमकोंडावाही में किसी भी खदान को शुरू करने का कोई प्रस्ताव नहीं है और सड़क गांवों को जिले के मुख्य नेटवर्क से जोड़ने के लिए है. उन्होंने आरोप लगाया कि महाराष्ट्र-छत्तीसगढ़ सीमा के दोनों ओर के ग्रामीणों को संभवत: नक्सलियों द्वारा इस विरोध प्रदर्शन में भाग लेने के लिए धमकी दी जा रही है.

Related Articles

Back to top button