संदेशखाली में जो हुआ वह भारतीय ही नहीं किसी भी मनुष्य की कल्पना से परे है: ईरानी

नयी दिल्ली/कोलकाता. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने सोमवार को कहा कि पश्चिम बंगाल के संदेशखाली में जो हुआ वह भारतीय ही नहीं किसी भी मनुष्य की कल्पना से परे है. उन्होंने तृणमूल कांग्रेस के समर्थकों द्वारा महिलाओं के कथित यौन उत्पीड़न पर कांग्रेस की चुप्पी पर भी सवाल उठाया.

महिला एवं बाल विकास मंत्री ने परोक्ष रूप से पार्टी नेता राहुल गांधी की ओर इशारा करते हुए कहा कि कांग्रेस के लोग भी संदेशखाली जाकर पीड़ितों से बात करना चाहते हैं लेकिन अब भी राजनीति के भूल-भुलैया में उलझे ‘शहजादे’ ने इस मामले में एक शब्द भी नहीं कहा है.

कोलकाता से लगभग 100 किलोमीटर दूर सुंदरबन की सीमा पर स्थित संदेशखाली क्षेत्र के लोग एक महीने से अधिक समय से तृणमूल नेता शाहजहां शेख और उसके समर्थकों के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं. शेख फरार है. शेख और उसके समर्थकों पर महिलाओं का यौन उत्पीड़न करने और जबरन भूमि हड़पने का आरोप है. शेख तब से फरार है जब प्रवर्तन निदेशालय की एक टीम ने कथित राशन घोटाले के सिलसिले में उसके घर पर छापा मारा था और भीड़ ने ईडी की टीम पर हमला किया था.

न्यूज9 वैश्विक सम्मेलन में ‘नारी शक्ति: ड्राइविंग मिशन विकसित भारत’ पर चर्चा के दौरान ईरानी ने कहा, ”क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि जिन महिलाओं ने वर्षों तक ममता बनर्जी का समर्थन किया, उन्हें अब उनके घरों से अगवा किया जा रहा है और बलात्कार किया जा रहा है.” उन्होंने कहा, ”वहां जो हुआ वह भारतीय तो क्या किसी भी मनुष्य की सोच के परे है.” ईरानी ने कहा कि विधानसभा चुनाव के बाद जब पश्चिम बंगाल में हिंसा भड़की तब उन्होंने कहा था कि शायद मीडिया में यह भावना है कि अगर कोई भाजपा का सदस्य है तो उसे मौत के घाट आसानी से उतारा जा सकता है.

उन्होंने कहा, ”अगर भाजपा की महिला कार्यकर्ता है तो उसे घर से उठाकर उसका सामूहिक बलात्कार किया जा सकता है. भाजपा का युवा मोर्चा का कोई कार्यकर्ता है तो उसे पेड़ से टांगकर मारा जा सकता है. लेकिन संदेशखाली में वो है जो भाजपाई नहीं है.” उन्होंने कहा कि वे (पीड़ित) पहली बार हमारे पास आईं अब वे खुद के लिए सामने आ रही हैं. उन्होंने कहा, ”स्तब्ध करने वाली बात यह है कि कांग्रेस के कार्यकर्ताओं की भी हत्या हुई है. कांग्रेस के लोग भी वहां जाकर बात करना चाहते हैं. लेकिन वो शहजादे, जो अभी भी राजनीति की भूल भुलैया में खुद को खोज रहे हैं उनके पास इस विषय के लिए एक शब्द नहीं है.”

शाहजहां शेख को सात दिनों में गिरफ्तार किया जाएगा: टीएमसी प्रवक्ता

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के वरिष्ठ नेता कुणाल घोष ने सोमवार को कहा कि पश्चिम बंगाल के संदेशखाली में यौन उत्पीड़न और जमीन हड़पने के आरोपी पार्टी नेता शाहजहां शेख को सात दिन में गिरफ्तार कर लिया जाएगा. टीएमसी नेता का यह बयान कलकत्ता उच्च न्यायालय द्वारा यह स्पष्ट किए जाने के तुरंत बाद आया है कि शाहजहां की गिरफ्तारी पर कोई रोक नहीं है.

घोष ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ”शेख शाहजहां की गिरफ्तारी के बारे में अभिषेक बनर्जी की बात सही है. मामला अदालत के कानूनी पचड़े में फंसा हुआ था. विपक्ष इस मौके का फायदा उठाकर राजनीति कर रहा था. मामले को स्पष्ट करने और पुलिस को कार्रवाई की आज इजाजत देने के लिए उच्च न्यायालय को धन्यवाद. शाहजहां को सात दिनों के भीतर गिरफ्तार कर लिया जाएगा.”

Related Articles

Back to top button