अल्पसंख्यक समुदाय को क्यों निशाना बनाया जा रहा है: मल्लिकार्जुन खरगे

भाजपा गरीबों के कल्याण के लिए नहीं बल्कि उनके अधिकार छीनने के लिए चार सौ सीट मांग रही: खरगे

जांजगीर-चांपा. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मुसलमानों पर उनकी “टिप्पणी” के लिए आलोचना की और पूछा कि केवल अल्पसंख्यक समुदाय को ही क्यों निशाना बनाया जा रहा है. उन्होंने लोगों से गुमराह न होने का आग्रह किया. छत्तीसगढ़ के जांजगीर-चांपा जिले में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए खरगे ने कहा कि भाजपा गरीबों के कल्याण के लिए नहीं बल्कि उनके अधिकारों को छीनने के लिए चार सौ से अधिक सीट जीतना चाहती है. खरगे ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी यह महसूस करने के बाद निराश हो गए हैं कि इंडिया गठबंधन बहुमत की ओर बढ़ रहा है इसलिए वह “मंगलसूत्र” और “हिंदू-मुसलमान” के बारे में टिप्पणियों का सहारा ले रहे हैं. यह रैली जांजगीर-चांपा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी शिवकुमार डहरिया के समर्थन में थी.

उन्होंने कहा, ”हम (लोकसभा चुनाव में) बहुमत की ओर बढ़ रहे हैं, जिसके कारण वह (मोदी) अब ‘मंगलसूत्र’ और मुसलमानों के बारे में बात करते हैं. वह कहते हैं कि हम आपकी संपत्ति चुरा लेंगे और उन लोगों को दे देंगे जिनके अधिक बच्चे हैं. क्या अधिक बच्चे केवल मुसलमानों के होते हैं . गरीब लोगों के भी अधिक बच्चे होते हैं.” खरगे ने कहा, ”मेरे पांच बच्चे हैं. मैं इकलौता बेटा था. मेरी मां, बहन और चाचा की मृत्यु हो गई. एक बार मेरा घर जला दिया गया था. मैं इस पर नहीं जाऊंगा कि क्यों जलाया गया. (मेरे परिवार में) सभी लोग जल गए और मर गये. केवल मैं और मेरे पिता ही बचे थे. मेरे पिता ने मुझे बताया कि मैं उनका इकलौता बेटा हूं और वह मेरे बच्चों को देखना चाहते हैं.”

उन्होंने कहा, ”गरीब लोगों के पास संतानें होती हैं क्योंकि उनके पास धन नहीं होता. लेकिन आप (मोदी) केवल मुसलमानों के बारे में ही क्यों बात करते रहते हैं. मुसलमान अपनी जगह हैं और इसी देश के हैं.” कांग्रेस नेता ने कहा, ”भाइयो (सभा को संबोधित करते हुए) गुमराह मत होइए, हमें देश बनाना है और सबको साथ लेकर चलना है, उनकी तरह तोड़-फोड़ कर नहीं.” राजस्थान में एक चुनावी रैली के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के बयान का हवाला देते हुए कहा था कि यदि कांग्रेस सत्ता में आती है तो लोगों की संपत्ति का पुर्निवतरण करेगी. सिंह ने कथित रूप से कहा था कि संसाधनों पर पहला हक मुसलमानों का है.

खरगे ने प्रधानमंत्री मोदी की इस टिप्पणी पर भी हमला बोला कि कांग्रेस महिलाओं के मंगलसूत्र सहित लोगों की संपत्ति जब्त करने की योजना बना रही है और पूछा, ”हमने (कांग्रेस) 55 वर्षों तक देश पर शासन किया, लेकिन क्या हमने किसी का मंगलसूत्र छीना या लोगों को सलाखों के पीछे डालने के लिए ईडी, आईटी का दुरुपयोग किया.ह्व खरगे ने प्रधानमंत्री पर झूठ बोलने और लोगों को गुमराह करने का आरोप लगाया.

उन्होंने कहा, ”वह (मोदी) केवल लोगों को गुमराह करते हैं. जब कुछ कहने की बात आती है तो वह हिंदू और मुस्लिम के बारे में बोलते हैं. यहां तक कि जहां मुसलमानों का एक भी वोट नहीं है, वहां भी वह हिंदू-मुसलमान करते हैं. यह मोदी जी का खेल है. आजकल वह कह रहे हैं कि कांग्रेस अपने फायदे के लिए हर घर और जमीन का एक्स-रे कराना चाहती है और वह आपका मंगलसूत्र भी नहीं छोड़ेगी. हमने कहा है कि हम अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़ों की स्थिति का आकलन करने के लिए जाति जनगणना कराना चाहते हैं ताकि इसमें सुधार किया जा सके लेकिन उन्होंने (मोदी) इसका भी मजाक उड़ाया.” उन्होंने कहा कि अगर ऐसा प्रधानमंत्री पांच साल और रहेगा तो देश बर्बाद हो जाएगा.

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ”वह (मोदी) कहते हैं ‘सबका साथ, सबका विकास’. वह सबका समर्थन लेते हैं लेकिन उनका विकास कभी नहीं करते. वह उनका ‘सत्यानाश’ करते है. उन्होंने नोटबंदी लागू की और कोविड के दौरान किसी की मदद नहीं की.” उन्होंने कहा, ”जिन लोगों ने कोविड के दौरान इंजेक्शन लिया था उन्हें अब भी दिक्कत हो रही है. प्रयोगशाला ने रिपोर्ट दी है कि दवा में कुछ खामियों के कारण भारत में दिल के दौरे के मामले बढ़े हैं लेकिन उनके (केंद्र के) पास कोई जवाब नहीं है.” खरगे ने कहा, “यह चुनाव भारत को एकजुट रखने तथा संविधान और लोकतंत्र को बचाने के लिए लड़ा जा रहा है.”

उन्होंने कहा, ”मोदी जी और उनके चेले बार-बार कहते हैं, हमें चार सौ से अधिक सीट दीजिए… वे गरीबों, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़े लोगों के कल्याण के लिए नहीं बल्कि लोगों से उनके अधिकार छीनने के लिए चार सौ से अधिक सीट मांग रहे हैं.” खरगे ने कहा, ”भाजपा नेता कहते रहे हैं कि अगर इस बार उन्हें दो-तिहाई बहुमत मिला तो वे संविधान बदल देंगे. परसों आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि हम संविधान नहीं बदलने जा रहे हैं और आरक्षण खत्म नहीं करने जा रहे हैं. यदि उन्होंने (भाजपा नेताओं ने) इस बारे में बात नहीं की थी तो उन्हें यह कहने की जरूरत क्यों पड़ी.” उन्होंने कहा कि भाजपा गरीबों की बात करती है लेकिन अडाणी और अंबानी को फायदा पहुंचाती है.

खरगे ने कहा, ”वह (मोदी) अपनी तुलना पूर्व प्रधानमंत्रियों– पंडित जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी, लाल बहादुर शास्त्री और राजीव गांधी से करते हैं. आप उनके मुकाबले में कहीं नहीं ठहरते. आप इतना क्यों बोलते हैं? उन्होंने देश को बड़ी-बड़ी फैक्टरियां और पीएसयू दिए, आपने क्या दिया?” उन्होंने कहा, ”यदि कांग्रेस ने देश को आजादी नहीं दिलाई होती, पंडित जवाहरलाल नेहरू जी ने इस देश में लोकतंत्र की रक्षा नहीं की होती और बाबा साहब अंबेडकर ने अच्छा संविधान नहीं बनाया होता तो आप कहां रहते. मोदी जी, आप कांग्रेस की वजह से प्रधानमंत्री बने हैं, जिसने संविधान एवं लोकतंत्र बचाया और गरीबों की मदद की. हमने हरित क्रांति और श्वेत क्रांति लायी.” खरगे ने लोगों से ‘पंजा’ (कांग्रेस चुनाव चिह्न) के लिए वोट करने की अपील की और कहा कि ‘कमल’ (भाजपा का चिह्न) सुबह तोड़ने पर शाम को मुरझा जाता है.

उन्होंने सभा में लोगों से पूछा कि क्या आप मजबूत हाथ चाहते हैं या सूखने वाला फूल चाहते हैं. पार्टी उम्मीदवार शिवकुमार डहरिया के पक्ष में वोट मांगते हुए खरगे ने कहा, ”वह शिव हैं, वह राम को समान रूप से टक्कर दे सकते हैं. मेरा नाम मल्लिकार्जुन है, मैं भी शिव हूं. धार्मिक टिप्पणी (भाजपा की ओर इशारा करके) करके लोगों को गुमराह न करें. लोग अब बुद्धिमान और शिक्षित हो गये हैं.” जांजगीर-चांपा में सात मई को मतदान होगा.

Back to top button