शिंदे से अहमदनगर का नाम बदलकर ‘अहिल्यानगर’ करने का अनुरोध करूंगा : फडणवीस

पुणे. महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बुधवार को कहा कि वह मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से अहमदनगर शहर का नाम बदलकर ‘अहिल्यानगर’ करने का अनुरोध करेंगे. फडणवीस, शिंदे और राज्य के कई मंत्री मराठा मालवा साम्राज्य की होलकर रानी अहिल्याबाई होलकर की पुण्यतिथि पर एक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए अहमदनगर में मौजूद थे. इस साम्राज्य को पूरे भारत में मंदिरों और ‘धर्मशालाओं’ का निर्माण कराने के लिए जाना जाता है.

फडणवीस ने कहा, ”अगर राजमाता अहिल्यादेवी होलकर नहीं रही होतीं तो काशी नहीं बचा होता. अगर वह नहीं होती तो हमारे पास भगवान शिव के मंदिर नहीं होते. इसलिए लोग अहमदनगर का नाम बदलकर अहिल्यानगर करना चाहते हैं. मैं भी मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से यह अनुरोध करने जा रहा हूं.” उपमुख्यमंत्री ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और शिंदे नीत शिवसेना के सत्तारूढ. गठबंधन को ”हिंदुत्व” सरकार बताया.

उन्होंने कहा, ”हम छत्रपति शिवाजी महाराज का नाम जपने वाले लोग हैं. हमने आपके (शिंदे) नेतृत्व में संभाजीनगर नाम रखा, हमने धाराशिव नाम रखा. मुझे विश्वास है कि मुख्यमंत्री छत्रपति शिवाजी महाराज के ‘मावला’ (सैनिक) हैं और इसलिए अहमदनगर का नाम बदलकर अहिल्यानगर किया जाएगा.”

Related Articles

Back to top button