सात रेंगने वाले ‘खौफनाक कीड़े’ जिनसे आपको नहीं है डरने की जरूरत

सिडनी. पृथ्वी पर अधिकांश जानवर अकशेरुकी (रीढ़ की हड्डी के बिना) होते हैं – जैसे कि कीड़े, मकड़ी परिवार और कड़े खोल वाले जलजीव. ये अद्भुत जानवर हमारे पारिस्थितिक तंत्र के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं: वे परागणक, कीट नियंत्रक, मिट्टी निर्माता और अपशिष्ट प्रबंधक हैं. अकशेरूकीय अनगिनत अन्य जानवरों के भोजन के रूप में भी काम करते हैं. अपनी सारी मेहनत के बावजूद, इनमें से कई जीवों को अक्सर डरावने रेंगने वाले जीवों के रूप में र्विणत किया जाता है. उनके अजीब से दिखने वाले शरीर बुरे सपने की तरह लग सकते हैं, लेकिन अधिकांश अकशेरुकी प्रजातियां मनुष्यों के लिए हानिरहित हैं.

वास्तव में, अकशेरुकी जीवों के बारे में सबसे डरावनी बात यह है कि वे हमारे ग्रह से चुपचाप गायब हो रहे हैं. यहां सात आकर्षक लेकिन डरावने रेंगने वाले जीवों के बारे में बात करते हैं, जिनसे आपको डरने की जरूरत नहीं है.

सामाजिक शिकारी मकड़ियों (डेलेना कैंसराइड्स) ऑस्ट्रेलिया के मूल निवासी, सामाजिक शिकारी मकड़ियों सूख चुके या सूख रहे पेड़ों की ढीली छाल के नीचे बड़े परिवार समूहों में रहती हैं. ंिचता न करें, सोशल हंट्समैन मकड़ियां बेहद सौम्य होती हैं जो शायद ही कभी इंसानों को काटती हैं (और जब वे ऐसा करती हैं तो कम से कम नुकसान पहुंचाती हैं).

अधिकांश मकड़ी प्रजातियों के विपरीत, सामाजिक शिकारी एक बड़े वयस्क मादा वाले समूहों में एक साथ रहते हैं और उनकी 300 संतानें होती हैं. मकड़ियों बाहरी लोगों के खिलाफ आक्रामक रूप से अपने घर की रक्षा करती हैं, जिससे लगता है कि उनके पास अपने कबीले से बाहर वालों को पहचानने की क्षमता होती है.

रात में, ये शिकारी कीड़ों का शिकार करने के लिए अपने सामुदायिक घर से बाहर निकलते हैं. शिकार मिलने पर यदि एक ही कीट के सामने कई सारी मकड़ियाँ होती हैं तो वह एक दूसरे से लड़ने के बजाय भोजन आपस में बांट लेती हैं. दरअसल, मकड़ी प्रजातियों एक साथी मकड़ी को खाने की बजाय भूख से मरना पसंद करेंगी. बड़ी संख्या में कीड़े खाकर, सामाजिक शिकारी या सोशल हाउंट्समन कीटों की आबादी को नियंत्रण में रखने में मदद करते हैं.

विशालकाय कॉकरोच (मैक्रोपेनेस्थिया रायनोसर्स) तिलचट्टे दुनिया के सबसे अधिक डरावने और निंदनीय कीड़े में से एक माने जाते हैं – जो उनके प्रति सही नहीं है, क्योंकि अधिकांश तिलचट्टे हानिरहित जानवर हैं जो हमारे प्राकृतिक पर्यावरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

ऑस्ट्रेलिया के गर्म उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय जंगलों में पाए जाने वाले विशालकाय तिलचट्टे को लें. यह कोमल विशालकाय तिलचट्टे की दुनिया की सबसे भारी प्रजाति है, जिसका वजन तकरीबन 30-35 ग्राम होता है. अपने कुख्यात रिश्तेदारों के विपरीत, विशालकाय तिलचट्टा एक कीट नहीं है और अपना अधिकांश समय भूमिगत बिलों में बिताना पसंद करता है. विशालकाय तिलचट्टे यूकेलिप्टस के सूखे पत्तों का भोजन करते हैं, जिसे वे इकट्ठा करते हैं और अपनी बिल में खींच लेते हैं. इस दौरान मिट्टी को हिलाने और मिलाने से, विशालकाय तिलचट्टे मिट्टी को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. वे उत्कृष्ट माताएँ हैं जो जन्म के बाद नौ महीने तक अपने बच्चों को खिलाती हैं और उनकी देखभाल करती हैं. विशालकाय तिलचट्टा भी आश्चर्यजनक रूप से लंबे समय तक जीवित रहता है, जिसकी उम्र 10 साल तक होती है.

बैफोमेट कीट (क्रिएटोनोटोस गैंगिस) अजीब तरह से अपने अंगों को फुलाने वाले बैफोमेट कीट देखने में डरावने हो सकते हैं – लेकिन दरअसल ये पतंगे बस प्यार की तलाश में रहते हैं. जब नर बाफोमेट पतंगे मादा की उपस्थिति को महसूस करते हैं, तो वे “कोरमाटा” नामक विशाल, अंगों को तंबु की तरह फुलाते हैं, जो मादा को रिझाने के लिए एक अनूठा रासायनिक गुलदस्ता बनाते हैं.

कैटरपिलर के रूप में, नर बैफोमेट पतंगे अपनी मादा-आर्किषत करने वाली सुगंध बनाने के लिए पौधों की पत्तियों को खाते हैं जिनमें पाइरोलिजÞििडन एल्कलॉइड नामक रसायन होते हैं. पौधे इन अल्कलॉइड का उत्पादन पौधों को कुतरने वाले जानवरों को रोकने के लिए करते हैं, लेकिन बैफोमेट पतंगों ने इन रसायनों को अपनी आकर्षक सुगंध में बदलने का एक तरीका विकसित किया है.

ब्लैक सोल्जर फ्लाई मैगॉट्स (हर्मेटिया इल्यूसेंस) कीड़ों का यह विशाल समुदाय भले ही प्रकृति के चमत्कारों में से एक न लगता हो, लेकिन ब्लैक सोल्डर फ्लाई के लार्वा ऐसे सुपरहीरो को पुनर्चक्रित कर रहे हैं जो एक दिन मानवता को भोजन की बर्बादी में कटौती करने में मदद कर सकते हैं. सोल्जर फ्लाई कीड़े एक अनोखी प्रक्रिया के माध्यम से भोजन को तेजी से खाते हैं जिसे भौतिकविदों ने “मैगॉट फाउंटेन” का नाम दिया है.

जिस अविश्वसनीय गति से मैगॉट्स भोजन की बर्बादी को रोकते हैं, उसने वैज्ञानिकों का ध्यान आर्किषत किया है, जो जानवरों के मल और खाद्य अपशिष्ट जैसे अपशिष्ट उत्पादों को मैगॉट-आधारित प्रोटीन में परिर्वितत करने के लिए सोल्जर फ्लाई मैगॉट्स का उपयोग करने की उम्मीद करते हैं, जिन्हें पशुओं या मनुष्यों को खिलाया जा सकता है. यम! टेललेस व्हिप बिच्छू (एंबलीपिगी) इनके नाम पर मत जाइए, टेललेस व्हिप बिच्छू दरअसल बिच्छू नहीं हैं, बल्कि एंब्लीपिगी नामक कीड़े के एक असामान्य समूह से संबंधित हैं. उनकी डरावनी उपस्थिति के बावजूद, एंब्लीपीगिड में जहर की कमी होती है और ये डरपोक जानवर होते हैं जो शायद ही कभी काटते हैं जब तक कि उन्हें खतरा न हो.

ये शर्मीले जानवर नम आवासों जैसे पत्तियों के कूड़े में, गुफाओं के अंदर या छाल के नीचे छिपे रहना पसंद करते हैं. एंब्लीपिगी के सामने के पैर लंबे होते हैं जो फीलर्स के रूप में कार्य करते हैं और उन्हें अपने शिकार का पता लगाने में मदद करते हैं. एक बार शिकार का पता लगने के बाद, एंब्लीपीगिड अपने शिकार को कुचलने के लिए अपने तेज पेडिपल का उपयोग करते हैं. इनमें कुछ प्रजातियां जटिल सामाजिक व्यवहार प्रर्दिशत करती हैं, जिसमें माताएँ एक वर्ष तक अपने बच्चों के पास रहती हैं और उनकी देखभाल करती हैं.

विशालकाय हाथी मच्छर (टोक्सोरहिन्चाइट्स स्पेशियोसस) जीवन में कुछ चीजें उतनी ही भयावह होती हैं जितनी कि अंधेरे में मच्छर की तेज आवाज. अब कल्पना कीजिए कि एक विशाल मच्छर आपके औसत मच्छर की सोच से पांच गुना बड़ा है. आश्चर्यजनक रूप से 8 मिमी लंबाई वाला, ऑस्ट्रेलियाई हाथी मच्छर दुनिया की सबसे बड़ी मच्छर प्रजाति है. लेकिन डरिए मत, यह विशाल मच्छर शाकाहारी होते हैं. हां अधिकांश मादा मच्छरों को अपने बढ़ते अंडों को पोषक तत्व प्रदान करने के लिए रक्त के भोजन की आवश्यकता होती है.

मादा हाथी मच्छर अन्य जलीय कीड़ों को खाकर आवश्यक पोषक तत्व एकत्र करती हैं. और यह इसलिए बेहतर है, क्योंकि हाथी मच्छरों का पसंदीदा भोजन है … अन्य मच्छरों के लार्वा! सामान्य बिच्छू मक्खी (पैनोरपा) बिच्छू मक्खी और बिच्छू के बीच एक अजीबोगरीब समानता है. ताजा मानव लाशों को खाने की एक भयानक आदत के साथ उनकी शक्लो सूरत इतनी डरावनी होती है कि आपको किसी डरावनी फिल्म की याद दिला सकती है.

सौभाग्य से, बिच्छू, जैसा कि उनके नाम से पता चलता है, उड़ने वाले बिच्छू नहीं हैं, न ही वे किसी इंसान को नुकसान पहुंचाने में सक्षम हैं. वास्तव में, बिच्छू के “डंक” बढ़े हुए पर जननांग होते हैं! प्रेमालाप के दौरान, नर बिच्छू मादाओं को या तो एक मृत कीट या लार की एक बूँद भेंट करके उन्हें लुभाने का प्रयास करते हैं. बिच्छू मक्खियाँ ज्यादातर मैला ढोने वाली होती हैं और अक्सर मकड़ी के जाले से शिकार चुराते हुए देखी जाती हैं.

Related Articles

Back to top button