प्रधानमंत्री का अपमान करने वाले वीडियो पर आप, भाजपा भिड़े

अहमदाबाद. गुजरात में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी और आम आदमी पार्टी के बीच सोमवार को उस वीडियो को लेकर जुबानी जंग चल रही है, जिसमें आप की राज्य इकाई के अध्यक्ष ने कथित तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ अपमानजनक शब्द का इस्तेमाल किया है.

वीडियो में, आम आदमी पार्टी (आप) की गुजरात इकाई के अध्यक्ष गोपाल इटालिया ने मोदी को वोट हासिल करने के लिए ‘‘नाटक’’ करने के लिए कथित तौर पर फटकार लगाई और फिर ‘‘नीच आदमी’’ शब्द का इस्तेमाल किया. वीडियो क्लिप में, आप नेता ने कथित तौर पर एक और अपशब्द का इस्तेमाल यह दावा करने के लिए किया कि प्रधानमंत्री नागरिकों को ‘‘मूर्ख’’ बना रहे हैं. यह बताया गया है कि वीडियो 2019 का है और आम चुनाव के दौरान बनाया गया था.

इटालिया ने हालांकि संवाददाताओं से कहा कि उन्हें भाजपा द्वारा निशाना बनाया जा रहा है क्योंकि वह ‘‘पटेल हैं, एक समुदाय जो एक आंदोलन से जुड़ा हुआ है जिसने भगवा पार्टी को बहुत नुकसान पहुंचाया’’. वीडियो की सत्यता से इनकार नहीं करते हुए अरंिवद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी ने कहा कि भाजपा पुराने मुद्दे उठा रही है क्योंकि उसके पास इस सवाल का कोई जवाब नहीं है कि उसने गुजरात में अपने 27 साल के शासन के दौरान लोगों के लिए क्या किया. गुजरात में विधानसभा अगले कुछ महीनों में चुनाव होने हैं.

इटालिया ने अपने बचाव में कहा, ‘‘मैं उनकी मेरे साथ दुश्मनी के बारे में सोच रहा था, तब मुझे लगा कि मैं पटेल हूं. भाजपा पटेल विरोधी मानसिकता वाली पार्टी है, क्योंकि समुदाय (कोटा) आंदोलन से जुड़ा रहा है जिससे भाजपा को काफी नुकसान हुआ है.’’  ज्यसभा सदस्य और आप के गुजरात सह प्रभारी राघव चड्ढा ने इटालिया का समर्थन करते हुए कहा कि उनकी पार्टी के सहयोगी को ‘‘संभवत: इसलिए निशाना बनाया जा रहा है क्योंकि वह पटेल समुदाय से हैं.’’

चड्ढा ने राजकोट में पार्टी के प्रचार के बीच संवाददाताओं से कहा, ‘‘गोपाल इटालिया एक आम आदमी हैं..अगर उसने आपत्तिजनक टिप्पणी की है, तो उसे दंडित करें, लेकिन कम से कम जनता द्वारा पूछे जा रहे सवालों का जवाब दें कि भाजपा ने 27 साल में (गुजरात में सरकार में) क्या किया.’’ वीडियो सोशल मीडिया पर ऐसे समय में सामने आया है जब मोदी राज्य के तीन दिवसीय दौरे पर हैं.

प्रदेश भाजपा प्रवक्ता याग्नेश दवे ने वीडियो को कैप्शन के साथ साझा किया, ‘‘भारत के प्रधानमंत्री के लिए इस तरह के निम्न स्तर के शब्दों का उपयोग करना गोपाल इटालिया और आम आदमी पार्टी की ओछी मानसिकता को दर्शाता है.’’ भाजपा उपाध्यक्ष गोर्धन झडफिया ने कहा कि लोगों ने मोदी के खिलाफ इस्तेमाल किए जाने वाले शब्दों को बहुत गंभीरता से लिया है और विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद प्रतिक्रिया का पता चलेगा.

उन्होंने कहा कि सभी दल चुनाव लड़ सकते हैं लेकिन मोदी जैसे महान व्यक्तित्व के खिलाफ इस तरह के शब्दों का इस्तेमाल करना दुखदायी है. उन्होंने कहा, ‘‘यह अकेले भाजपा का नहीं बल्कि गुजरात के लोगों का दर्द है. चुनाव के बाद के उनके परिणाम यह बताएंगे.’’ गुजरात में अपने 27 साल के शासन में भाजपा ने क्या किया, इस पर आप के बयान के बारे में पूछे जाने पर पूर्व मंत्री ने कहा कि राज्य में पार्टी के कई कार्यकर्ता इस मुद्दे पर बहस के लिए तैयार हैं.

नयी दिल्ली में भाजपा मुख्यालय में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए पार्टी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि आम आदमी पार्टी द्वारा प्रधानमंत्री के खिलाफ जिस प्रकार की अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया गया है, वह उसकी पोल खोलता है और उसकी मानसिकता को भी दर्शाता है. उन्होंने कहा कि किसी भी प्रधानमंत्री को ‘‘नीच आदमी’’ नहीं कहा जा सकता है क्योंकि सभी लोकतांत्रिक तरीके से निर्वाचित हुए हैं. उन्होंने कहा, ‘‘उन्हें ‘नीच आदमी’ कहना भारत की लोकतांत्रिक प्रक्रिया का अपमान है…देश की संसदीय प्रक्रिया का अपमान है.’’

Related Articles

Back to top button