अग्निपथ विवाद : उपमुख्यमंत्री, भाजपा अध्यक्ष के घरों पर हमला, बंगाल और ओडिशा में भी प्रदर्शन

कोलकाता. सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए केंद्र की ‘अग्निपथ’ योजना के खिलाफ बिहार और झारखंड से शुरू हुआ विरोध प्रदर्शन शुक्रवार को ओडिशा और पश्चिम बंगाल तक पहुंच गया. नौकरी के इच्छुक बड़ी संख्या में बेरोजगार युवकों ने देश के पूर्वी क्षेत्रों में कई ट्रेनों को आग के हवाले कर दिया जबकि कई ट्रेनों को रोक दिया गया, जिसके परिणामस्वरूप ट्रेन सेवाएं बाधित हुईं. प्रदर्शनकारियों ने रेलवे की संपत्तियों को निशाना बनाने के अलावा बिहार में उपमुख्यमंत्री रेणु देवी के घर और भारतीय जनता पार्टी के विधायक की कार पर भी हमला किया.

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की बिहार इकाई के अध्यक्ष संजय जायसवाल के बेतिया शहर में स्थित आवास में भी तोड़फोड़ की गई, लेकिन नेता ने दावा किया कि हमलावर नौकरी के इच्छुक युवक नहीं थे. पश्चिम बंगाल में प्रदर्शनकारियों ने भाजपा सांसद और केंद्रीय मंत्री शांतनु ठाकुर के आवास की ओर मार्च निकालने का प्रयास किया, जबकि ओडिशा में भीड़ ने एक छावनी क्षेत्र में प्रदर्शन किया.

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने मंगलवार को थल सेना, नौसेना और वायुसेना में सैनिकों की भर्ती के लिए एक नयी योजना ‘अग्निपथ’ का ऐलान किया. इसके तहत, बढ़ते वेतन और पेंशन खर्च को कम करने के लिए संविदा के आधार पर अल्पकाल के लिए सैनिकों की भर्ती की जाएगी, जिन्हें ‘अग्निवीर’ कहा जाएगा.

इस योजना के तहत, सेना में इस वर्ष लगभग 40,000 सैनिकों की भर्ती तथा नौसेना में लगभग 3,000 नाविकों के शामिल होने की उम्मीद है और वायुसेना इस वर्ष 3,000 वायुसैनिकों की भर्ती करने के लिए तैयार है. हालांकि, सशस्त्र बलों में नौकरी के इच्छुक लोग इस योजना से खुश नहीं हैं और वे पिछले कुछ दिनों से देश भर के कई राज्यों में विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.

उपमुख्यमंत्री रेणु देवी ने आरोप लगाते हुए कहा, ’’बड़े पैमाने पर ंिहसा और आगजनी विपक्षी दलों द्वारा उकसाए गए गुंडों की करतूत है. भाजपा नेताओं पर लक्षित हमले क्या बताते हैं? बेतिया में मेरे घर पर हमला किया गया. खिड़कियों के शीशे और अंदर खड़ी एक कार क्षतिग्रस्त हो गई. संजय जयसवाल के भाई के एक पेट्रोल पंप में भी तोड़फोड़ की गयी. ’’

पटना के बाहरी इलाके दीदारगंज में एक टोल प्लाजा और नवादा में एक पुलिस जीप को भी आग के हवाले कर दिया गया. बिहार के कई अन्य हिस्सों में भी प्रदर्शन हुए. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल (यूनाईटेड) ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार से ‘अग्निपथ’ योजना की तत्काल समीक्षा करने का आग्रह किया और अपील की कि सरकार विरोध कर रहे युवाओं को आश्वस्त करे कि उनका भविष्य नयी नीति से प्रतिकूल रूप से प्रभावित नहीं होगा.

सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए सैकड़ों उम्मीदवारों ने ओडिशा के कटक में ंिरग रोड को अवरुद्ध कर दिया और शहर के छावनी क्षेत्र में लगे कुछ होर्डिंग फाड़ दिए. प्रदर्शनकारियों की भीड़ ने लखीसराय और समस्तीपुर स्टेशनों पर दो ट्रेनों के 30 डिब्बों में आग लगा दी और बेतिया में एक रेलवे इंजन को आग लगा दी. पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में सियालदाह-बनगांव मार्ग पर ट्रेन सेवाएं शुक्रवार सुबह एक घंटे से अधिक समय तक बाधित रहीं क्योंकि छात्रों के एक समूह ने रेलवे पटरियों पर प्रदर्शन किया.

Related Articles

Back to top button