बम की धमकी के बाद वायुसेना के विमानों ने भारतीय वायु क्षेत्र में उड़ रहे ईरानी विमान का किया पीछा

नयी दिल्ली. भारतीय वायुसेना ने सोमवार सुबह बम की धमकी के बाद ईरान की राजधानी तेहरान से चीन के ग्वांगझाऊ जा रहे महान एयर के एक यात्री विमान को रोकने के लिए अपने लड़ाकू विमान उसके पीछे भेजे. वायुसेना ने एक बयान जारी कर यह जानकारी दी.
बयान के मुताबिक, घटना सुबह उस समय हुई, जब उड़ान संख्या डब्ल्यू-581 भारतीय वायु क्षेत्र के ऊपर से गुजर रही थी. डब्ल्यू-581 में बम की धमकी की सूचना मिलने के बाद भारतीय लड़ाकू विमानों ने सुरक्षित दूरी पर इस उड़ान का पीछा किया.

बयान में कहा गया है, ‘‘विमान को पहले जयपुर और फिर चंडीगढ़ में उतारने का विकल्प दिया गया था. हालांकि, पायलट ने कहा कि वह दोनों में से किसी भी हवाई अड्डे पर विमान नहीं उतारना चाहता है.’’ इसमें कहा गया है, ‘‘तीन अक्टूबर को ईरान में पंजीकृत एक विमान में उस समय बम होने की सूचना मिली थी, जब वह भारतीय हवाई क्षेत्र से गुजर रहा था. भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों को तुरंत संबंधित उड़ान की दिशा में रवाना किया गया, जो सुरक्षित दूरी पर उसका पीछा करते रहे.’’

बयान के अनुसार, कुछ देर बाद तेहरान से बम की सूचना को नजरअंदाज करने का संदेश मिला, जिसके बाद विमान ने अपने अंतिम गंतव्य की ओर यात्रा जारी रखी. बयान में कहा गया है, ‘‘भारतीय वायुसेना द्वारा सभी कदम नागरिक उड्डयन मंत्रालय और नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) के साथ संयुक्त रूप से निर्धारित प्रक्रिया के तहत उठाए गए थे.’’ इसमें बताया गया है कि भारतीय वायु क्षेत्र में उड़ान के दौरान ईरानी विमान वायुसेना की करीबी राडार निगरानी में था.

बताया जा रहा है कि ईरानी विमान जब भारतीय वायु क्षेत्र में था, तब दिल्ली हवाई अड्डे का वायु यातायात नियंत्रक (एटीसी) लगातार वायुसेना के संपर्क में था. सूत्रों के अनुसार, दिल्ली एटीसी ने वायुसेना को ईरानी विमान में बम की धमकी की सूचना दी थी, जिसके बाद वायुसेना ने सुखोई लड़ाकू विमान रवाना किए. बताया जा रहा है कि वायुसेना ने पंजाब और हरियाणा स्थित अपने वायुसैनिक अड्डों से सुखोई विमानों को ईरानी विमान के पीछे भेजा.

बाद में ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी ‘इरना’ ने महान एयर की ओर से जारी एक बयान का हवाला देते हुए बताया कि संबंधित विमान ने सुरक्षित लैंंिडग की. ‘इरना’ ने कहा, ‘‘पायलट को जैसे ही बम धमाके की आशंका के बारे में आगाह किया गया, उसने वायु यातायात नियंत्रक को इसकी जानकारी दी और भारत में आपात लैंंिडग का आग्रह किया.’’ समाचार एजेंसी ने कहा कि इस तरह की घटनाओं का मकसद सुरक्षा व्यवस्था एवं मानसिक शांति में खलल डालना है.

उधर, दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘हमें एटीसी से तेहरान से चीन जा रही उड़ान में बम की धमकी की सूचना मिली थी, जिसके बाद हम जरूरी तैयारियां करने में जुट गए, लेकिन जल्द ही एटीसी ने हमें बताया कि यह विमान दिल्ली में नहीं उतर रहा है.’’ घटनाक्रम से वाकिफ लोगों ने बताया कि दिल्ली एटीसी को लाहौर एटीसी से जानकारी मिली थी कि महान एयर के एक विमान में बम की धमकी की सूचना है. इसके बाद दिल्ली एटीसी ने संबंधित विमान के पायलट को सूचित किया और उन्हें भारत में उतरने का विकल्प दिया, लेकिन पायलट ने उड़ान जारी रखने का फैसला लिया.

उन्होंने कहा कि चूंकि, विमान के पायलट ने सलाह पर अमल नहीं किया तो निर्धारित संचलात्मक प्रक्रिया शुरू कर दी गई. उड़ानों की जानकारी देने वाली वेबसाइट फ्लाइटवेयर डॉट कॉम के मुताबिक, ‘‘उड़ान संख्या डब्ल्यू-581 एयरबस 340-600 विमान के जरिये संचालित की जा रही थी. विमान ने तेहरान के इमाम खमनेई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी और इसे चीन के ग्वांगझाऊ बाइयू अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरना था.’’ हालांकि, नागरिक उड्डयन प्राधिकरणों की तरफ से घटना और संबंधित उड़ान में सवार यात्रियों की संख्या के बारे में अभी कोई आधिकारिक बयान नहीं जारी किया गया है.

Related Articles

Back to top button