एयर इंडिया पुराने विमानों के नवीनीकरण पर करेगी 40 करोड़ डॉलर का निवेश

मुंबई. विमानन कंपनी एयर इंडिया ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसकी 40 बोइंग विमानों वाले अपने पुराने बेड़े के नवीनीकरण पर 40 करोड़ डॉलर (करीब 3,295 करोड़ रुपये) का निवेश करने की योजना है. एयर इंडिया ने एक बयान में कहा कि 27 बोइंग बी787-800 विमानों और 13 बी777 विमानों वाले अपने दोनों बेड़ों को नए जैसा बनाने के लिए उसने लंदन स्थित कंपनियों- जेपीए डिजाइन और ट्रेंडवर्क्स को जिम्मा सौंपा है.

नवीनीकरण अभियान के तहत चौड़े आकार वाले इन पुराने विमानों के मौजूदा ‘इंटीरियर’ को पूरी तरह बदल दिया जाएगा और नए किस्म की सीट और विमान के भीतर मनोरंजन की बेहतर व्यवस्था भी की जाएगी. बयान के मुताबिक, दोनों बेड़ों में प्रीमियम इकॉनमी केबिन लगाए जाएंगे. इसके अलावा बी777 विमानों में प्रथम श्रेणी के केबिन भी बरकरार रखे जाएंगे.

नए सिरे से तैयार किए गए विमानों का पहता जत्था एयरलाइन को 2024 के मध्य में मिलने की उम्मीद है. सरकार से जनवरी, 2022 में एयर इंडिया का स्वामित्व लेने वाले टाटा समूह ने गत सितंबर में इस एयरलाइन के कायाकल्प की एक योजना घोषित की थी. एयर इंडिया के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी कैंपबेल विल्सन ने कहा, “हम विमानों की मरम्मत के काम को अपने साझेदारों के साथ मिलकर जल्द से जल्द पूरा करने की कोशिश में हैं. इस दौरान नए इंटीरियर से लैस 11 नए विमानों को पट्टे पर लिया जाएगा.”

Related Articles

Back to top button