मुलायम का अस्थि कलश लेकर हरिद्वार के लिए परिवार संग निकले अखिलेश यादव

सैफई/इटावा: समाजवादी पार्टी (सपा) के संस्थापक और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम ंिसह यादव की अस्थियों को हरिद्वार में गंगा नदी में विर्सिजत करने के लिए यादव के पुत्र सपा अध्­यक्ष अखिलेश यादव और भाई प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के अध्­यक्ष शिवपाल ंिसह यादव समेत परिवार के अन्­य सदस्­य सोमवार की सुबह सैफई से विमान से रवाना हुए।

समाजवादी पार्टी ने सोमवार को अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया, ‘‘श्रद्धेय नेताजी की अस्थियां लेकर सैफई से हरिद्वार के लिए परिवार सहित निकले राष्­ट्रीय अध्­यक्ष अखिलेश यादव जी।’’ इस ट्वीट में एक वीडियो भी साझा किया गया है कि जिसमें अखिलेश यादव अस्थि कलश लेकर कार में बैठते दिखाई दे रहे हैं। तस्वीरें भी साझा की गयी हैं, जिनमें अखिलेश यादव हाथ में अस्थि कलश लिए आगे बढ़ रहे हैं। एक तस्­वीर में विमान में बैठे अखिलेश यादव, उनकी पत्­नी ंिडपल यादव और शिवपाल ंिसह यादव नजर आ रहे हैं।

पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि अखिलेश यादव, उनकी पत्­नी पूर्व सांसद ंिडपल यादव, अखिलेश यादव के पुत्र-पुत्री, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की नेता अपर्णा यादव (नेताजी की दूसरी पुत्रवधू), नेताजी के भाई अभय राम ंिसह, शिवपाल यादव, पूर्व सांसद धर्मेंद्र यादव, पूर्व सांसद तेज प्रताप यादव, आदित्य यादव समेत परिवार के लोगों का काफिला नेताजी के पैतृक आवास से कुल पुरोहित के साथ प्रात: 10 बजे कार से सैफई हवाई पट्टी के लिए रवाना हुआ।

सैफई गांव से अस्थियां लेकर जाते समय वहां उपस्थित लोगों ने ‘अलविदा नेताजी’, ‘नेताजी अमर रहे’, ‘जब तक सूरज चांद रहेगा, नेताजी का नाम रहेगा’ के नारे लगाए और यादव, उनके परिवार के लोगों को हाथ हिलाकर विदा किया। यादव के परिवार का विमान सैफई हवाई पट्टी से देहरादून के जौलीग्रांट हवाई अड्डा के लिए रवाना हुआ।

ट्वीट में साझा किये गये एक वीडियो में अखिलेश यादव से शिवपाल ंिसह यादव कुछ कहते हुए दिखाई दे रहे हैं और परिवार के सदस्­य विमान में बैठने से पहले आपस में गुफ्तगू करते देखे गये। दुख के इस मौके पर अलग-अलग राजनीतिक राह पर चलने वाले चाचा-भतीजा (शिवपाल ंिसह यादव-अखिलेश यादव) एक दूसरे के साथ खड़े नजर आए। मुलायम के निधन के बाद अखिलेश यादव को शिवपाल ने संबल दिया।

उल्लेखनीय है कि मुलायम ंिसह यादव का 10 अक्टूबर को गुरुग्राम (हरियाणा) के मेदांता अस्पताल में निधन हो गया था। वह 82 वर्ष के थे। उनकी अंत्येष्टि 11 अक्टूबर को इटावा जिले में स्थित उनके पैतृक गांव सैफई में की गयी थी। उनके बेटे सपा अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मुखाग्नि दी थी। इस बीच, रक्षा मंत्री राजनाथ ंिसह समेत देश एवं राज्य के कई महत्­वपूर्ण नेताओं ने सैफई पहुंचकर यादव को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की थी।

यादव की अंत्येष्टि के उपरांत मथुरा-वृंदावन से गरुड़ पाठ करने आए आचार्य राधा मोहन मिश्र ने शनिवार को बताया था कि नेताजी (मुलायम ंिसह यादव) के परिवारवालों ने तय किया है कि नेताजी का अस्थिकलश लेकर परिवार के लोग हरिद्वार जाएंगे और सोमवार को वैदिक रीति रिवाज के अनुरूप पवित्र गंगा जी में अस्थियों को विर्सिजत किया जाएगा।

उन्­होंने कहा था कि नेताजी की अंत्येष्टि के बाद बुधवार से गरुड़ कथा का पाठ किया जा रहा है। गरुड़ कथा में परिवार के सभी सदस्य मौजूद रहते हैं। उन्­होंने बताया कि गरुड़ पाठ बुधवार से शुक्रवार 21 अक्टूबर तक चलेगा और 21 अक्टूबर को शांति हवन यज्ञ, ब्राह्मण भोजन वैदिक रीति रिवाज के साथ संपन्न किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button