‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ दुनिया की सबसे बड़ी स्टेशन विकास योजना : रेल मंत्री वैष्णव

नयी दिल्ली. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सोमवार को दावा किया कि ‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ (एबीएसएस) दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन पुर्निवकास कार्यक्रम है और इतिहास में इस स्तर की कोई भी परियोजना पहले कभी शुरू नहीं की गई है. मीडिया को योजना के तहत चल रहे कार्यों की जानकारी देते हुए उन्होंने 553 स्टेशनों की आधारशिला रखने और योजना के तहत पुर्निवकास किए गए एक स्टेशन का उद्घाटन करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रशंसा की.

रेल मंत्रालय ने 2023 में ‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ शुरू की थी, जिसके तहत बेहतर यात्री सुविधाओं के मद्देनजर स्टेशन की पहचान करके उन्हें पुर्निवकास के लिए चुना जा रहा है. अब तक रेलवे ने 7000 में से 1321 स्टेशनों को पुर्निवकास के लिए चुना है. उनमें से कई निर्माण के विभिन्न चरणों में हैं.

प्रधानमंत्री द्वारा 553 स्टेशनों की आधारशिला रखने के बाद अब इनका पुर्निवकास कार्य शुरू होगा. वैष्णव के मुताबिक, वर्ष 2004 से 2014 के बीच जहां रेलवे प्रतिदिन चार किलोमीटर पटरी बिछाता था, वहीं आज यह क्षमता बढ़कर 15 किलोमीटर प्रति दिन हो गई है. मंत्री ने कहा कि इसी तरह पिछले 10 वर्षों में 41,000 किलोमीटर रेलवे ट्रैक का विद्युतीकरण किया गया है.

Related Articles

Back to top button