सरकार ने कनाडा में बसे अर्शदीप सिंह गिल उर्फ अर्श डल्ला को आतंकवादी घोषित किया

नयी दिल्ली. पंजाब में लोगों की ‘लक्षित हत्या’ करने, आतंकवादी गतिविधियों के लिए धन देने और जबरन वसूली में शामिल रहे कनाडा में रहने वाले अर्शदीप सिंह गिल को सोमवार को सरकार ने आतंकवादी घोषित किया. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा कि लुधियाना में जन्मा और इस समय कनाडा में बसा गिल उर्फ अर्श डल्ला बड़े स्तर पर मादक पदार्थों तथा हथियारों की सीमापार तस्करी में शामिल है.

अधिसूचना के अनुसार, वह प्रतिबंधित संगठन खालिस्तान टाइगर फोर्स (केटीएफ) के साथ जुड़ा है और घोषित आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की तरफ से आतंकी मॉड्यूल का संचालन करता है. वह पिछले एक सप्ताह में आतंकवादी घोषित किया गया पांचवां व्यक्ति है. ये सभी आतंकवादी पाकिस्तान, अफगानिस्तान, सऊदी अरब और कनाडा जैसे देशों में बसे हैं.

गिल ऐसे अनेक मामलों में आरोपी है, जिन्हें राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने दर्ज किया है और जिनमें एजेंसी जांच कर रही है. इनमें लोगों की लक्षित हत्या, आतंकवाद के वित्तपोषण के लिए जबरन वसूली, हत्या का प्रयास, सांप्रदायिक सौहार्द को बिगाड़ना तथा पंजाब की जनता के बीच दहशत पैदा करना शामिल हैं. गृह मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार, केंद्र सरकार का मानना है कि गिल आतंकवाद में संलिप्त है और इसलिए उसे विधिविरुद्ध क्रियाकलाप (रोकथाम) कानून, 1967 के तहत आतंकवादी घोषित किया जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button