बालासोर हादसा: कांग्रेस ने रेल मंत्री की जवाबदेही तय करने की मांग की

नयी दिल्ली. कांग्रेस ने बालासोर रेल हादसे को लेकर बुधवार को कहा कि रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव की जवाबदेही तय होनी चाहिए और उनका नाम केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) की प्राथमिकी में होना चाहिए क्योंकि उन्होंने अपना कर्तव्य निभाने में घोर लापरवाही बरती है. मुख्य विपक्षी दल ने यह दावा भी किया कि इस हादसे को ‘साजिश’ बताकर ध्यान भटकाने की कोशिश की गई, लेकिन सीबीआई की प्राथमिकी में सिर्फ ‘लापरवाही’ का उल्लेख किया गया है.

ओडिशा के बालासोर में दो जून को दो यात्री ट्रेन और एक मालगाड़ी के दुर्घटनाग्रस्त होने से कुल 288 लोगों की जान चली गई थी और 1,200 से अधिक लोग घायल हो गये थे. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने ट्वीट किया, ”उड़ीसा रेल त्रासदी के 288 परिवारों को न्याय रेल मंत्री के महिमा गान से नहीं मिलेगा. न्याय तब मिलेगा जब उनकी जवाबदेही और ज.म्मिेदारी तय होगी.”

उन्होंने आरोप लगाया, ”सारे तथ्य ये दिखाते हैं कि पिछले नौ सालों में मोदी सरकार ने रेल मंत्रालय को तिलांजलि दे दी. अब उसका ख.ामियाज.ा देश भुगत रहा है.” कांग्रेस प्रवक्ता अजय कुमार ने संवाददाताओं से कहा, ”कर्तव्य निभाने में जो लापरवाही बरती गई है वो एवरेस्ट से भी ऊंची है. यह लापरवाही प्रधानमंत्री और रेल मंत्री की है.”

उन्होंने कहा, ”सीबीआई की प्राथमिकी में तोड़-फोड़ या साजिश जैसा कुछ है ही नहीं, सिर्फ लापरवाही का जिक्र है. लेकिन भाजपा आईटी सेल ने चारों तरफ अफवाह फैला दी है कि यह साजिश है.” कुमार का कहना था, ”सीबीआई जांच करे कि मोदी सरकार ने पटरियों की मरम्मत और नई पटरियां बिछाने का बजट 9607 करोड़ से घटाकर 7400 करोड़ क्यों कर दिया? सीबीआई जांच कर बताए कि राष्ट्रीय रेल संरक्षा कोष का पैसा करीब 80 प्रतिशत कम क्यों किया गया है? सीबीआई की प्राथमिकी में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का नाम क्यों नहीं है? प्रधानमंत्री का नाम भी होना चाहिए.”

उन्होंने सवाल किया, ” तीन लाख से ज़्यादा पद रेल विभाग में खाली क्यों हैं? पहले कई रेलगाड़ियों पटरी से उतरीं तो उनकी सीबीआई जांच क्यों नहीं हुई? लोको चालक से 12 घंटे से ज़्यादा की ड्यूटी क्यों कराई जा रही है? नौ साल में केवल चार प्रतिशत ट्रेनों में ही ‘कवच’ क्यों है?” कांग्रेस प्रवक्ता ने बालासोर में घटनास्थल से जुड़े वैष्णव के कुछ वीडियो जारी करते हुए कटाक्ष किया कि रेल मंत्री ने ऐसा शानदार अभिनय किया कि उन्हें तो ऑस्कर मिल सकता है.

Related Articles

Back to top button