पूर्वोत्तर को मुख्यधारा में लाने का केंद्र का दृष्टिकोण फलीभूत हुआ: गृह मंत्री अमित शाह

भाजपा ने मणिपुर से उग्रवाद का सफाया किया : गृह मंत्री अमित शाह

कोहिमा/इम्फाल. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को कहा कि पूर्वोत्तर को मुख्यधारा में लाने का केंद्र का दृष्टिकोण फलीभूत हुआ है और इस क्षेत्र के सभी आठ राज्यों में विकास हो रहा है. शाह ने यहां एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने नगालैंड में ‘तीन-पी’ यानी शांति (पीस), प्रगति (प्रोग्रेस) और समृद्धि (प्रोसपेरिटी) के उद्देश्य को पूरा किया है.

उन्होंने नगालैंड में 52 करोड़ रुपये की पांच परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया, जहां इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं. गृह मंत्री ने कहा कि नगालैंड में 2014 से 2021 के बीच उग्रवाद में 74 प्रतिशत की कमी आई है. केंद्रीय गृह मंत्री दिन में मणिपुर का दौरा करने के बाद राज्य में पहुंचे हैं.

भाजपा ने मणिपुर से उग्रवाद का सफाया किया : गृह मंत्री अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को कहा कि राज्य में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार ने मणिपुर को उग्रवाद तथा बंद से पूरी तरह मुक्त कर दिया है और उसे विकास की राह पर लेकर आयी है. शाह ने राज्य में 1,300 करोड़ रुपये की 21 परियोजनाओं का डिजिटल माध्यम से उद्घाटन और शिलान्यास करने के बाद बिष्णुपुर जिले के मोइरांग में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा सरकार ने उग्रवाद का सफाया किया और राज्य के छह जिलों से सशस्त्र बल विशेष अधिकार अधिनियम या आफस्पा हटाया.

उन्होंने कहा, ‘‘ मणिपुर में कांग्रेस के शासन के दौरान उग्रवाद जैसी स्थिति थी. अब वह उत्कृष्ट शासन वाले छोटे राज्यों में आता है.’’ शाह ने कहा कि केंद्र की भाजपा नीत सरकार ने आठ साल से भी कम समय में पूर्वोत्तर में 3.45 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया और इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 51 बार क्षेत्र का दौरा किया.

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के नेतृत्व में सड़क, रेल और हवाई संपर्क कई गुना बढ़ा है. उन्होंने कहा, ‘‘हमने कांग्रेस की ‘लुक ईस्ट पॉलिसी’ को ‘एक्ट ईस्ट पॉलिसी’ में बदल दिया. हम जो वादे करते हैं, वह पूरा करते हैं.’’ उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री एन. बीरेन ंिसह की सरकार मादक पदार्थ की तस्करी के खिलाफ व्यापक अभियान चला रही है. शाह ने कहा कि अगले चुनाव तक मणिपुर मादक-पदार्थ मुक्त प्रदेश बन जाएगा.

शाह ने राज्य में 300 करोड़ रुपये की 12 परियोजनाओं का डिजिटल माध्यम से उद्घाटन किया और 1,007 करोड़ रुपये की नौ परियोजनाओं का शिलान्यास किया. संगाईथेल में मणिपुर ओलंपियन पार्क, राज्य द्वारा संचालित जवाहरलाल नेहरू आयुर्विज्ञान संस्थान (जेएनआईएमएस) में एक निजी वार्ड, मोरेह शहर की जल आपूर्ति योजना, कांगला किले के पूर्वी हिस्से में नोंगपोक थोंग पुल और कांगखुई गुफा में गुफा पर्यटन परियोजना का उद्घाटन किया. इसके साथ ही 40 पुलिस चौकियों के निर्माण के लिए आधारशिला रखी गई जिनमें से 34 चौकियां भारत-म्यांमा अंतरराष्ट्रीय सीमा पर और छह राष्ट्रीय राजमार्ग 37 पर होंगी.

इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्री ने मोइरांग स्थित भारतीय राष्ट्रीय सेना (इंडियन नेशनल आर्मी…. आईएनए) मुख्यालय का दौरा कर वहां 165 फुट ऊंचा तिरंगा फहराया. उन्होंने कहा कि मोइरांग को पर्यटक स्थल के तौर पर विकसित किया जाएगा. उन्होंने एक स्मारक में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की तस्वीर पर पुष्पांजलि भी अर्पित की. उनके साथ मुख्यमंत्री एन. बीरेन ंिसह भी थे.

शाह ने चूड़ाचांदपुर में जिले के पहले मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन भी किया और इम्फाल पूर्वी जिला स्थित मार्जिंग पोलो कॉम्प्लेक्स में एक पोलो खिलाड़ी की 120 फुट ऊंची प्रतिमा का भी अनावरण किया. मणिपुर को पोलो की जन्मस्थली माना जाता है. शाह ने कहा, ‘‘पहले, मणिपुर के छात्रों को मेडिकल की पढ़ाई के लिए मुंबई, दिल्ली और अहमदाबाद जैसे शहरों में जाना पड़ता था. अब अन्य राज्यों के 100 छात्र पढ़ाई के लिए चूड़ाचांदपुर मेडिकल कॉलेज आएंगे. यह बड़ा बदलाव है.’’

Related Articles

Back to top button