ओडिशा में दो रूसी नागरिकों की मौत की जांच सीआईडी ने तेज की

पोस्टमार्टम रिपोर्ट के अनुसार रूसी सांसद की मौत गिरने के कारण अंदरूनी चोट से हुई : पुलिस

भुवनेश्वर/रायगढ़. ओडिशा पुलिस के आपराधिक जांच विभाग (सीआईडी) ने रायगढ़ के एक होटल में दो रूसी नागरिकों की मौत की जांच बुधवार को तेज कर दी और उनके सह-यात्रियों और टुअर गाइड से पूछताछ भी की. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. एंटोव की 24 दिसंबर को होटल की तीसरी मंजिल से कथित तौर पर गिरने के बाद मौत हो गई थी, जबकि बाइडेनोव 22 दिसंबर को होटल के अपने कमरे में मृत पाए गए थे.

एंटोव और बाइडेनोव सहित चार-सदस्यीय रूसी दल ने दिल्ली के अपने टुअर गाइड जितेंद्र सिंह के साथ 21 दिसंबर को रायगढ़ जिले के होटल में पहुंचा था. पुलिस ने बताया कि सिंह के साथ दो सह-यात्रियों पानसासेंको नतालिया (44) और तुरोव मिखाइल (64) से पूछताछ की जा रही है. दोनों से फिलहाल राज्य न छोड़ने को कहा गया है.

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, “दंपती और गाइड को मंगलवार को भुवनेश्वर में अपराध शाखा के कार्यालय और बाद में बुधवार को राज्य पुलिस मुख्यालय ले जाया गया, जहां उनसे अलग-अलग मुद्दों पर पूछताछ की जा रही है कि उन्होंने रायगढ़ को ही अपने गंतव्य के रूप में क्यों चुना.” यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें हिरासत में ले लिया गया है या गिरफ्तार किया गया है, उन्होंने कहा, “ऐसा कुछ नहीं है.’’ अधिकारी ने बताया, ‘‘हमें अब तक अनियमितताओं का संकेत देने वाला कोई सबूत नहीं मिला है. सीआईडी घटना के विभिन्न कोणों से जांच कर रही है.’’ सीआईडी ने होटल के उन दोनों कमरों को भी सील कर दिया है, जहां एंटोव और बाइडेनोव (61) ठहरे हुए थे.

पुलिस ने बताया कि रूसी सांसद और व्यवसायी पावेल एंटोव की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट से इस बात के संकेत मिलते हैं कि एंटोव की मौत गिरने के बाद आंतरिक चोट के कारण हुई, जबकि उनके साथी यात्री व्लादिमीर बाइडेनोव की मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई. उन्होंने कहा कि दोनों मृतकों का अंतिम संस्कार उनके परिवार के सदस्यों और रूसी दूतावास की सहमति से कर दिया गया है. ओडिशा के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) सुनील कुमार बंसल ने मंगलवार को रायगढ़ जिले के एक ही होटल में दो रूसी नागरिकों की ‘‘अप्राकृतिक’’ मौत की सीआईडी जांच के आदेश दिए थे. इस बीच, एक स्थानीय प्रशासनिक अधिकारी ने दावा किया कि रूसी पर्यटक इस क्षेत्र की जनजातीय जीवन शैली देखने के लिए रायगढ़ आए थे.

पोस्टमार्टम रिपोर्ट के अनुसार रूसी सांसद की मौत गिरने के कारण अंदरूनी चोट से हुई : पुलिस

रूसी सांसद और व्यवसायी पावेल एंटोव की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट से इस बात के संकेत मिलते हैं कि एंटोव की मौत गिरने के बाद आंतरिक चोट के कारण हुई, जबकि उनके साथी यात्री व्लादिमीर बाइडेनोव की मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई. पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी.

एंटोव की 24 दिसंबर को होटल की तीसरी मंजिल से कथित तौर पर गिरने के बाद मौत हो गई थी, जबकि बाइडेनोव 22 दिसंबर को होटल के अपने कमरे में मृत पाए गए थे. रायगढ़ के मुख्य जिला चिकित्सा अधिकारी (सीडीएमओ) डॉ. लालमोहन राउतराय ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि जिला मुख्यालय अस्पताल में 61-वर्षीय व्लादिमीर बाइडेनोव का पोस्टमॉर्टम 24 दिसंबर को और 65-वर्षीय पावेल एंटोव का 26 दिसंबर को किया गया. सीडीएमओ ने कहा कि बाइडेनोव का विसरा संरक्षित किया गया है, लेकिन एंटोव का नहीं.

राउतराय ने कहा कि पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट पुलिस को पहले ही सौंप दी गई है. विसरा को भुवनेश्वर की फोरेंसिक प्रयोगशाला भेजा जाएगा.
एंटोव की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में कहा गया है कि ‘‘होटल की तीसरी मंजिल से गिरने के बाद उन्हें गंभीर आंतरिक चोट लगी थी.’’ पुलिस ने कहा कि बाइडोनोव की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में कहा गया है कि ‘‘दिल का दौरा पड़ने से उनकी मृत्यु हुई.’’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button