लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने घोषित किए 39 उम्मीदवार, राहुल वायनाड से फिर प्रत्याशी

नयी दिल्ली. कांग्रेस ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को 39 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की, जिसमें सबसे प्रमुख नाम पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का है, जो एक बार फिर केरल की वायनाड सीट से चुनाव लड़ेंगे. पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) ने लोकसभा चुनाव के लिए बृहस्पतिवार को छत्तीसगढ़, केरल और कई अन्य राज्यों की 39 सीट के लिये उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगाई थी.

राहुल गांधी के अलावा इस सूची में कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर समेत कई वरिष्ठ नेताओं के नाम शामिल हैं. वेणुगोपाल केरल की अलप्पुझा, थरूर तिरुवनंतपुरम और बघेल छत्तीसगढ़ की राजनांदगाव सीट से चुनाव लड़ेंगे.

वेणुगोपाल ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की. उन्होंने कहा कि कांग्रेस ‘चुनावी मोड’ में है. इस मौके पर कांग्रेस के कोषाध्यक्ष अजय माकन और मीडिया विभाग के प्रमुख पवन खेड़ा भी मौजूद थे. माकन ने कहा कि यह सूची युवाओं और अनुभवी नेताओं का शानदार मिश्रण है. ऐसी अटकलें हैं कि राहुल गांधी एक बार फिर अमेठी से चुनाव लड़ सकते हैं. पिछली बार उन्हें केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से हार का सामना करना पड़ा था.

यह पूछे जाने पर कि क्या राहुल गांधी अमेठी से भी चुनाव लड़ेंगे तो वेणुगोपाल ने कहा, ”इस सूची के बारे में सीईसी ने बृहस्पतिवार को फैसला किया था…सीईसी की अगली बैठक 11 मार्च हो होगी. अगली बैठक के बाद हम सूची के बारे में बताएंगे. सूची का इंतजार करिए.” वेणुगोपाल ने एक अन्य प्रश्न के उत्तर में कहा कि कांग्रेस अधिक से अधिक सीटें जीतने की कोशिश में है ताकि केंद्र से ‘फासीवादी’ सरकार को हटाया जा सके.

उन्होंने कहा, ”इस लोकसभा चुनाव से देश के भविष्य का फैसला होगा. हमारा लक्ष्य अधिक से अधिक सीट जीतने का है.” कांग्रेस के संगठन महासचिव का कहना था कि आने वाली सूचियों में और भी वरिष्ठ नेताओं के नाम शामिल होंगे. कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली सूची में 15 उम्मीदवार सामान्य वर्ग से और 24 उम्मीदवार अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक समुदायों से हैं. 12 उम्मीदवार 50 साल से कम उम्र के हैं. आठ उम्मीदवार 50 से 60 वर्ष के बीच के और 12 उम्मीदवार 61 से 70 साल के बीच के जबकि सात उम्मीदवार 71 से 76 साल के बीच के हैं.

मुख्य विपक्षी दल के उम्मीदवारों की पहली सूची में सबसे अधिक 16 उम्मीदवार केरल से हैं. कांग्रेस केरल की कुल 20 लोकसभा सीट में 16 पर चुनाव लड़ेगी. चार सीट पर सहयोगी दल चुनाव लड़ेंगे. कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ की छह, कर्नाटक की सात, तेलंगाना की चार, मेघालय की दो तथा लक्षद्वीप, नगालैंड, सिक्किम और त्रिपुरा की एक-एक सीट के लिए उम्मीदवार घोषित किए हैं.

पार्टी ने केरल में अपने सभी 15 मौजूदा लोकसभा सदस्यों को फिर से चुनावी मैदान में उतारा है. इसके साथ ही छत्तीसगढ़ की कोरबा सीट से सांसद ज्योत्सना महंत और कर्नाटक की बेंगलुरु ग्रामीण सीट से मौजूदा सांसद डीके सुरेश पर फिर से विश्वास जताया है.
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कुछ दिन पहले ही लोकसभा चुनाव के लिए 195 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी.

कांग्रेस के 39 उम्मीदवारों की सूची

लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की ओर से शुक्रवार को घोषित 39 उम्मीदवारों की पहली सूची इस प्रकार है: ……………………………..

छत्तीसगढ़:
कोरबा- ज्योत्सना महंत

जांगीर चंपा – शिवकुमार डहरिया

राजनांदगांव- भूपेश बघेल

दुर्ग- राजेंद्र साहू

रायपुर- विकास उपाध्याय

महासमुंद- ताम्रध्वज साहू

केरल:-
कासरगोड.- राजमोहन उन्नीथन
कन्नूर- के. सुधाकरन
वडाकारा- शफी परामंबिल
वायनाड से राहुल गांधी
कोझिकोड- एमके राघवन
पलक्कड़- वीके श्रीकंदन
अलाथुर- राम्या हरिदास
त्रिसूर – के. मुरलीधरन
चलाकुडी- बेनी बेहनन
एर्णाकुलम- हिबी ईडेन
इडुक्की- डीन कुरियाकोस
अलप्पुझा- केसी वेणुगोपाल
मावेलिक्करा- कोडिकुनिल सुरेश

पाथनमथिट्टा- एंटो एंटनी
अतिंगल- अदूर प्रकाश
तिरुवनंतपुर- शशि थरूर

कर्नाटक:-
बीजापुर- एच आर अलगूर
हावेरी- ए जी मठ
शिमोगा – गीता शिवराजकुमार
हासन- श्रेयस पटेल
तुमकुर- एस पी मुथाहनुमेगौड़ा

मांड्या- वैंकेटरामे गौड़ा
बेंगलुरु ग्रामीण- डी के सुरेश
लक्षद्वीप- हमदुल्ला सईद

मेघालय:-
शिलांग- विंसेट एच पाला
तुरा- सालेंग संगमा

नगालैंड- एस एस जमीर

सिक्किम- गोपाल छेत्री

तेलंगाना:-
जहीराबाद- सुरेश कुमार शेतकर

नलगोंडा- रघुवीर कुंडूरू
महबूबनगर- सीवी चंद रेड्डी

त्रिपुरा पश्चिम- आशीष कुमार साहा

Related Articles

Back to top button