लोकतंत्र के प्रति कांग्रेस का रवैया ‘विध्वंसात्मक’: पीयूष गोयल

नयी दिल्ली. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने संसद में व्यवधान के लिए बुधवार को कांग्रेस को आड़े हाथ लिया और कहा कि सरकार महंगाई तथा कुछ आवश्यक वस्तुओं पर माल और सेवा कर (जीएसटी) लगाए जाने जैसे मुद्दों पर चर्चा से भाग नहीं रही है.
उन्होंने कहा कि कोविड-19 से संक्रमित वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के स्वस्थ होने के बाद इन मुद्दों पर चर्चा की जा सकती है.

राज्यसभा में सदन के नेता गोयल ने संसद भवन परिसर में पत्रकारों से बातचीत में कहा, ‘‘लोकतंत्र के प्रति कांग्रेस का रवैया विध्वंसात्मक है. यह (कांग्रेस नेता) जयराम रमेश के उस ट्वीट से भी साबित होता है, जिसमें उन्होंने कहा है कि कांग्रेस संसद में कामकाज नहीं होने देने में सफल रही है.’’ रमेश ने इससे पहले एक ट्वीट में कहा था, ‘‘आज सुबह राज्यसभा में कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्ष ने मूल्य वृद्धि और खाद्य पदार्थों पर लगाए गए जीएसटी पर तत्काल बहस की मांग की. सरकार ने इससे इनकार कर दिया. सदन की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई. मोदी सरकार की जिद जारी है. संसद में कामकाज नहीं हो पा रहा है.’’

गोयल ने आरोप लगाया कि विपक्षी दलों में प्रतिस्पर्धा चल रही है कि कौन संसद की कार्यवाही अधिक बाधित करेगा.
उल्लेखनीय है कि बुधवार को लगातार तीसरे दिन महंगाई सहित विभिन्न मुद्दों पर विपक्षी दलों के हंगामे के कारण संसद के दोनों सदनों में कामकाज नहीं हो सका और कार्यवाही बाधित होने के बाद दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई.

गोयल ने हालांकि सरकार का बचाव करते हुए कहा कि वह किसी भी मुद्दे पर बहस को तैयार है तथा वह पीछे नहीं भाग रही है.
उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अभी कोविड-19 से संक्रमित हैं और एक बार वह ठीक हो जाएं तो महंगाई और जीएसटी से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की जा सकती है.

जीएसटी परिषद के फैसले लागू होने के बाद सोमवार से कई खाद्य वस्तुएं महंगी हो गई हैं. इनमें पहले से पैक और लेबल वाले खाद्य पदार्थ जैसे आटा, पनीर और दही शामिल हैं, जिन पर पांच प्रतिशत जीएसटी देना होगा. विपक्षी दल पांच प्रतिशत जीएसटी वापस लेने की मांग कर रहे हैं.

गोयल ने कहा कि जिस जीएसटी परिषद की बैठक में यह फैसला हुआ था उसमें कांग्रेस शासित राज्यों के मंत्री भी शामिल थे.
मध्य प्रदेश और कुछ अन्य राज्यों के स्थानीय निकाय के चुनाव परिणामों का उल्लेख करते हुए गोयल ने कहा कि जनता ने बता दिया है कि वे किसके साथ हैं.

Related Articles

Back to top button