कांग्रेस शांति व विकास की दुश्मन, आतंक के आकाओं को बचाती है और तुष्टिकरण को बढ़ाती है : मोदी

कर्नाटक में सभी चुनावी जनसभाओं में मोदी ने ‘जय बजरंग बली’ के नारे लगाए

मुल्की/बेंगलुरु/अंकोला. कांग्रेस पर सीधा हमला बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को कहा कि विपक्षी पार्टी की पूरी राजनीति ‘फूट डालो और राज करो’ की नीति पर आधारित है. उन्होंने आरोप लगाया कि जब भारत के लोकतंत्र और विकास की वैश्विक स्तर पर सराहना और सम्मान किया जा रहा है तो वह दुनिया भर में जाकर देश को बदनाम कर रही है.

कांग्रेस को ‘शांति और विकास का दुश्मन’ बताते हुए प्रधानमंत्री ने पार्टी पर भारत के रक्षा बलों का अपमान करने और उन्हें गाली देने का भी आरोप लगाया. साथ ही दावा किया कि जिस राज्य के लोग शान्ति और प्रगति चाहते हैं, वे सबसे पहले अपने राज्य से कांग्रेस को बाहर कर देते हैं.

तटीय कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले के मुल्की शहर में ‘भारत माता की जय’ तथा ‘बजरंग बली की जय’ के नारे के साथ अपने संबोधन की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस कर्नाटक को अपने ‘शाही परिवार’ के लिए ‘नंबर-1 एटीएम’ बनाना चाहती है. उन्होंने आरोप लगाया कि वह आतंक के आकाओं को बचाती है और तुष्टीकरण को बढ़ाती है.

उन्होंने कहा, ‘‘हमारा प्रयास है कि कर्नाटक औद्योगिक विकास, कृषि विकास के साथ ही स्वास्थ्य और शिक्षा में नंबर-1 बने. लेकिन कांग्रेस क्या चाहती है? कांग्रेस कर्नाटक को… दिल्ली में जो उनका ‘शाही परिवार’ बैठा है, उस परिवार का नंबर-1 एटीएम बनाना चाहती है. हर योजना में 85 प्रतिशत कमीशन खाने वाली कांग्रेस कर्नाटक को गड्ढे में गाड़ देगी.’’ मोदी ने कहा कि देश में जहां भी लोग शान्ति और प्रगति चाहते हैं,वह सबसे पहले अपने राज्य से कांग्रेस को बाहर कर देते हैं.

उन्होंने आरोप लगाया कि अगर समाज में शान्ति है तो कांग्रेस शांत नहीं बैठ पाती और अगर देश प्रगति करता है तो कांग्रेस इसे बर्दाश्त नहीं कर पाती. उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस की पूरी राजनीति ‘बांटो और राज करो’ पर आधारित है. कर्नाटक के लोगों ने खुद कांग्रेस का यह खौफनाक चेहरा देखा है.’’ प्रधानमंत्री ने पहली बार मतदान करने वाले युवाओं से विशेष रूप से कहा कि अगर उन्हें अपना करियर बनाना है और अपने मन का काम करना है तो यह कांग्रेस के रहते संभव नहीं होगा.

उन्होंने कहा, ‘‘कर्नाटक में अगर अस्थिरता रही तो आपका भाग्य भी अस्थिर रहेगा.’’ मोदी ने कहा कि जब कांग्रेस की सरकार होती है तो वहां के निवेशक भागने लग जाते हैं क्योंकि वह ‘‘आतंक के आकाओं को बचाती है और तुष्टीकरण को बढ़ाती है’’. उन्होंने साल 2008 में जयपुर में हुए सीरियल बम विस्फोट मामले में सभी आरोपियों के बरी होने का उल्लेख करते हुए कहा कि इसमें 50 से अधिक लोग मारे गए थे लेकिन वहां की कांग्रेस सरकार ने ऐसा काम किया कि धमाका करने वाले सारे के सारे दोषी, निर्दोष हो कर जेल से छूट गए.

उन्होंने कहा, ‘‘तुष्टीकरण की यही नीति कांग्रेस की एकमात्र पहचान है.’’ अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री ने कांग्रेस को कई मौकों पर ‘रिवर्स गियर कांग्रेस’ कहकर पुकारा . उन्होंने कहा कि वह असामाजिक लोगों पर दर्ज मुकदमे ना केवल वापस ले लेती है बल्कि उन्हें छोड़ भी देती है.

उन्होंने आरोप लगाया कि जब समाज के विभिन्न वर्ग एकजुट होकर असामाजिक लोगों का विरोध करते हैं तो रिवर्स गियर कांग्रेस दूसरी दिशा में चलती है और ऐसे ही लोगों से चुनावी मदद लेती है. उन्होंने जनता से पूछा कि क्या ऐसी कांग्रेस को वे आने देंगे, कर्नाटक को बर्बाद होने देंगे और अपने भविष्य को तबाह होने देंगे? मोदी ने कहा, ‘‘आज पूरी दुनिया लोकतंत्र और विकास को देखकर भारत को सम्मान दे रही है लेकिन रिवर्स गियर कांग्रेस दुनिया भर में घूम घूम कर देश को बदनाम कर रही है.’’

उन्होंने कहा कि आज दुनिया के हर कोने में भारत की जय-जयकार हो रही है क्योंकि लोगों ने अपने एक वोट की ताकत से दिल्ली में मजबूत और स्थिर सरकार बनाई. उन्होंने लोगों से अपील की कि देश में भी कर्नाटक की जय-जयकार हो, इसलिए इस राज्य में भी भाजपा की पूर्ण बहुमत की स्थिर और मजबूत सरकार चाहिए.

यह उल्लेख करते हुए कि भाजपा सरकार के तहत भारत प्रमुख वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में पांचवें स्थान पर पहुंच गया है, उन्होंने कहा कि भारत ने इस मामले में उस ब्रिटेन को पीछे छोड़ा है जिसने हमें उपनिवेश बनाया था. प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘यह मोदी सरकार है जिसने इंग्लैंड को पीछे छोड़ दिया और पांचवें स्थान पर आ गया … मैं चाहता हूं कि आपके समर्थन से भारत अब वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में तीसरे स्थान पर पहुंचे. मुझे इस प्रयास में कर्नाटक के समर्थन की जरूरत है.’’ कर्नाटक भाजपा अध्यक्ष नलिन कुमार कतील और केंद्रीय मंत्री शोभा करंदलाजे सहित अन्य भाजपा नेता रैली में मौजूद थे.

इस तटीय शहर में मोदी ने मछुआरों के कल्याण और अंतर्देशीय मत्स्य पालन सहित मत्स्य पालन क्षेत्र के लिए राज्य और केंद्र की भाजपा सरकारों के विभिन्न कार्यक्रमों का उल्लेख करते हुए कहा कि भारत में आज दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र है. उन्होंने कहा कि देश में लगभग एक लाख स्टार्टअप और लगभग सौ यूनिकॉर्न हैं.

उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा सरकार स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को नीतिगत समर्थन दे रही है. हम भविष्य के लिए लाखों युवा नवोन्मेषकों को तैयार करने पर काम कर रहे हैं.’’ प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन का समापन भी बजरंग बली के जयकारे से किया. उन्होंने लोगों से भी ‘जय बजरंग बली’ के जयकारे लगवाए.

मालूम हो कि कांग्रेस ने कर्नाटक चुनाव के लिए अपने घोषणापत्र में बजरंग दल पर प्रतिबंध लगाने का वादा किया है. प्रधानमंत्री मोदी ने इसकी कड़ी निंदा करते हुए कहा था जिस विपक्षी पार्टी ने भगवान राम को ‘ताले में बंद’ कर दिया था, वह अब भगवान हनुमान के भक्तों को निशाना बनाना चाहती है.

कर्नाटक में सभी चुनावी जनसभाओं में मोदी ने ‘जय बजरंग बली’ के नारे लगाए

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को कर्नाटक में अपनी तीनों जनसभाओं के दौरान ‘जय बजरंग बली’ के नारे लगाए. उनके इस कदम को कांग्रेस के उस वादे की काट के जवाब के तौर पर देखा जा रहा है, जिसने उसने अपने चुनावी घोषणापत्र में दक्षिणपंथी संगठन बजरंग दल पर प्रतिबंध लगाने का वादा किया है.

‘भारत माता की जय’ के साथ-साथ मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत और अंत में दक्षिण कन्नड़ जिले के मुल्की, उत्तर कन्नड़ के अंकोला और बेलगावी जिले के बेलहोंगल में ‘जय बजरंग बली’ का नारा बुलंद किया. कांग्रेस ने कर्नाटक में 10 मई को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए अपने घोषणापत्र में कहा कि वह जाति और धर्म के आधार पर समुदायों के बीच नफरत फैलाने वाले व्यक्तियों और संगठनों के खिलाफ कड़ी और निर्णायक कार्रवाई करने के लिए प्रतिबद्ध है.

कांग्रेस ने घोषणापत्र में कहा है, ‘‘हमारा मानना है कि कानून और संविधान पवित्र है. कोई व्यक्ति या बजरंग दल, पीएफआई और नफरत एवं शत्रुता फैलाने वाले दूसरे संगठन, चाहे वह बहुसंख्यकों के बीच के हों या अल्पसंख्यकों के बीच के हों, वे कानून और संविधान का उल्लंघन नहीं कर सकते. हम ऐसे संगठनों पर कानून के तहत प्रतिबंध लगाने समेत निर्णायक कार्रवाई करेंगे.’’ विजयनगर जिले के होस्पेट में मोदी ने कांग्रेस के चुनावी घोषणापत्र में बजरंग दल पर प्रतिबंध लगाने का वादा करने का मुद्दा उठाया और इसे भगवान हनुमान की पूजा करने वालों को ताले में बंद करने की कोशिश करने का कांग्रेस का प्रयास करार दिया.

उन्होंने कहा, ‘‘आज हनुमान जी की इस पवित्र भूमि को नमन करना मेरा बहुत बड़ा सौभाग्य है लेकिन दुर्भाग्य देखिए, मैं आज जब यहां हनुमान जी को प्रणाम करने आया हूं उसी समय कांग्रेस पार्टी ने अपने घोषणापत्र में बजरंगबली को ताले में बंद करने का निर्णय लिया है.’’

उन्होंने कहा, ‘‘पहले श्री राम को ताले में बंद किया और अब जय बजरंगबली बोलने वालों को ताले में बंद करने का संकल्प लिया है. यह देश का दुर्भाग्य है कि कांग्रेस पार्टी को प्रभु श्री राम से भी तकलीफ होती थी और अब जय बजरंगबली बोलने वालों से भी तकलीफ हो रही है.’’

मोदी की कर्नाटक के मतदाताओं से अपील, ‘जय बजरंग बली’ बोलकर ‘बटन’ दबाओ और कांग्रेस को सजा दो

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को कांग्रेस पर ‘गाली देने की संस्कृति’ का आरोप लगाते हुए कर्नाटक के लोगों से अपील की कि वे जब 10 मई को मतदान केंद्रों पर जाएं और मतदान करें तो ‘जय बजरंग बली’ बोल कर उसे सजा दें. उन्होंने कहा कि कांग्रेस और उसके नेता उनसे नफरत करते हैं और उन्हें गाली देते हैं क्योंकि उन्होंने उनकी ‘भ्रष्ट व्यवस्था’ को ध्वस्त कर दिया है.

उन्होंने कहा, ‘‘इस चुनाव में कांग्रेस अपने एक ऐसे नेता के नाम पर वोट मांग रही है जो सेवानिवृत्त हो रहे हैं… दूसरा तरीका जिससे वे वोट मांग रहे हैं, वह कि जिसे मन हो मोदी को गाली दो.’’ उत्तर कन्नड़ जिले में एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘क्या कर्नाटक में कोई भी गाली संस्कृति को स्वीकार करेगा? क्या कोई किसी को गाली देने वाले को पसंद करेगा? क्या किसी एक छोटे आदमी को भी गाली दी जाए तो आप पसंद करेंगे? क्या कर्नाटक गाली देने वालों को माफ कर देता है?… आप (लोग) इस बार क्या करेंगे? क्या आप उन्हें सजा देंगे? क्या आप गाली देने वालों को सजा देंगे?… जब मतदान केंद्र में बटन दबाओ तो ‘जय बजरंग बली’ बोल कर इन्हें सजा दे देना.’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का एकमात्र उद्देश्य कर्नाटक को देश का नंबर एक राज्य बनाना है और इसके उसके पास योजना, दृष्टि और मेहनत करने की तैयारी है.

उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस अपने दशकों के कुशासन से जन विश्वास खो चुकी है. इसलिए झूठे आरोप और झूठी गारंटी ही उसका एकमात्र सहारा बचा है.’’उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने देश के विकास के बजाय सारा ध्यान अपने विकास पर लगाया और उसने देश में ऐसा तंत्र विकसित किया कि उसका खजाना हमेशा काली कमाई से भरा रहे.

उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस ने सरकारी कागजों में ऐसे करोड़ों नकली लोगों के नाम डाल दिए, जिनका अस्तित्व ही नहीं था, जो जन्में भी नहीं थे और इन नकली नामों की संख्या कर्नाटक की आबादी से भी बहुत ज्यादा थी. इन नामों पर भेजा गया पैसा कहां गया? पैसा ऊपर से नीचे तक कांग्रेस के भ्रष्ट नेताओं की जेब में जा रहा था.’’ मोदी ने कहा, ‘‘पिछले नौ साल में मैंने कांग्रेस के फर्जी नाम घोटाले का पर्दाफाश किया है… हमारी सरकार ने फर्जी नाम हटाकर गरीबों को उनका हक दिलाना सुनिश्चित किया. हमारे उपायों की वजह से हमने 2.75 लाख करोड़ रुपये गलत हाथों में जाने से बचाया है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा का हमेशा से संकल्प रहा है राष्ट्र प्रथम जबकि कांग्रेस का हमेशा से मकसद रहा है भ्रष्टाचार प्रथम.’’

Related Articles

Back to top button