कांग्रेस नेता गद्दाम प्रसाद कुमार तेलंगाना के विधानसभा अध्यक्ष चुने गए

हैदराबाद: तेलंगाना में सत्तारूढ़ कांग्रेस के विधायक गद्दाम प्रसाद कुमार को सर्वसम्मति से विधानसभा का नया अध्यक्ष चुना गया। विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर (अस्थायी अध्यक्ष) अकबरुद्दीन ओवैसी ने बृहस्पतिवार को इसकी घोषणा की।

ओवैसी ने कुमार को बधाई देते हुए घोषणा की, ‘‘…श्री गद्दाम प्रसाद कुमार को सर्वसम्मति से अध्यक्ष पद के लिए चुना गया है।” उनकी इस घोषणा के बाद, मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी और उपमुख्यमंत्री भट्टी विक्रमार्क तथा भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) विधायक केटी रामा राव कुमार को अध्यक्ष की कुर्सी तक ले गए।

सदन में मौजूद सभी सदस्य आसन के पास गये और नये विधानसभा अध्यक्ष को बधाई दी। कुमार के कार्यभार संभालने के बाद रेवंत रेड्डी ने उनकी उम्मीदवारी का समर्थन करने के लिए सभी दलों को धन्यवाद दिया।
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को छोड़कर अन्य सभी दलों – बीआरएस, एआईएमआईएम और भाकपा ने कुमार की उम्मीदवारी का समर्थन किया।

विकाराबाद (सुरक्षित) से विधायक प्रसाद कुमार ने अविभाजित आंध्र प्रदेश में कांग्रेस सरकार में मंत्री के रूप में कार्य किया था। इस बीच, ओवैसी ने आज मंत्री के वेंकट रेड्डी और एन उत्तम कुमार रेड्डी सहित कुछ नवनिर्वाचित विधायकों को पद की शपथ दिलाई। हालांकि, भाजपा विधायक सदन में नहीं आए और उन्होंने आरोप लगाया कि ओवैसी की नियुक्ति नियमों का उल्लंघन कर की गई है।

हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने 64 सीटें जीतीं। बीआरएस को 39 सीटें मिलीं जबकि उसकी “मित्र पार्टी” एआईएमआईएम को सात सीटों पर जीत मिली वहीं भाजपा को आठ सीटें मिलीं।

Related Articles

Back to top button