प्रज्ञा ठाकुर के नफरती भाषण मामले में उच्चतम न्यायालय का रुख करेंगे कांग्रेस नेता जयराम रमेश

हिंदू समुदाय के सदस्यों से ‘‘अपने घरों में चाकुओं को धारदार’’ रखने को कहा था

नयी दिल्ली/भोपाल. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने भारतीय जनता पार्टी की सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर के एक हालिया बयान को ‘स्पष्ट रूप से हेट स्पीच (नफरती भाषण) का मामला’ करार देते हुए मंगलवार को कहा कि वह प्रज्ञा के खिलाफ जल्द ही उच्चतम न्यायालय का रुख करेंगे.

उन्होंने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘प्रज्ञा ठाकुर ने जो कहा है, वो स्पष्ट रूप से हेट स्पीच का मामला है. मैं इसके खिलाफ उच्चतम न्यायालय जाऊंगा.’’ इससे पहले, रमेश ने साध्वी प्रज्ञा ठाकुर की टिप्पणी को लेकर ट्वीट किया, ‘‘हेट स्पीच का स्पष्ट का मामला है. उनके खिलाफ मुकदमा चलना चाहिए.’’

प्रज्ञा ठाकुर के विवादास्पद बयान पर कांग्रेस ने देशद्रोह का मामला दर्ज करने की मांग की

मध्य प्रदेश कांग्रेस ने मांग की है कि हिन्दू समुदाय के सदस्यों से ‘‘अपने घरों में चाकुओं को धारदार’’ रखने वाले बयान के लिए भोपाल सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर के खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज किया जाए, जबकि भाजपा ने बयान का बचाव करते हुए कहा है कि यह बयान महिलाओं की आत्मरक्षा के लिए दिया गया था.

ठाकुर ने रविवार को कर्नाटक के शिवमोगा में एक कार्यक्रम में ‘हिंदू कार्यकर्ताओं की हत्या’’ की घटनाओं के मद्देनजर कहा कि हिंदुओं को उन पर और उनकी गरिमा पर हमला करने वालों को जवाब देने का अधिकार है. उन्होंने विवादास्पद बयान देते हुए समुदाय के सदस्यों से ‘‘अपने घरों में चाकुओं को धारदार’’ रखने को कहा था, क्योंकि ‘‘सभी को अपनी रक्षा करने का अधिकार’’ है. मध्य प्रदेश कांग्रेस के मीडिया विभाग के अध्यक्ष केके मिश्रा ने पीटीआई-भाषा से कहा कि केंद्र सरकार को ठाकुर के खिलाफ अब देशद्रोह का मामला दर्ज करके कार्रवाई करनी चाहिए क्योंकि उन्होंने लोगों को हिंसा के लिए उकसाया है.

उन्होंने प्रज्ञा पर तंज कसते हुए कहा, ‘‘प्रज्ञा का यह बयान काबिल-ए-तारीफ है, क्योंकि कम से कम वह (प्रज्ञा) अपने हाथ में बम रखने के बाद चाकू पर तो आईं.’’ प्रज्ञा ठाकुर 29 सितंबर 2008 के मालेगांव विस्फोट मामले में आरोपी हैं. इस घटना में छह लोगों की मौत हो गई थी और 100 से अधिक लोग घायल हो गए थे.

मिश्रा ने कहा, ‘‘भाजपा की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा और ठाकुर के कृत्य एक जैसे हैं.’’ सांसद की टिप्पणी के बारे में संपर्क किए जाने पर प्रदेश भाजपा प्रवक्ता पंकज चतुर्वेदी ने बताया कि ठाकुर एक लड़की के परिवार से मिलने गई थीं, जिसकी बेरहमी से हत्या कर दी गई थी.

उन्होंने कहा, ‘‘हम देख रहे हैं कि हमारी बेटियां और बहनें अमानवीय व्यवहार का सामना कर रही हैं और देश में कई स्थानों पर ‘लव जिहाद’ की खातिर उनके टुकड़े किए जा रहे हैं. ठाकुर का बयान किसी धर्म से संबंधित नहीं है, बल्कि आत्मरक्षा के लिए सभी बहन-बेटियों की मानसिक शक्ति से संबंधित है.’’

ठाकुर ने ‘हिंदू जागरण वेदिका’ के दक्षिण क्षेत्र के वार्षिक समारोह में कहा था, ‘‘संन्यासी कहते हैं कि ईश्वर द्वारा बनाई गई इस दुनिया में सभी अत्याचारियों और पापियों का अंत करो, अन्यथा प्रेम की सच्ची परिभाषा यहां नहीं बचेगी. तो लव जिहाद में शामिल लोगों को उसी तरह जवाब दो. अपनी बेटियों की रक्षा करो, उन्हें सही मूल्य सिखाओ.’’ उन्होंने शिवमोगा के हर्ष समेत हिंदू कार्यकर्ताओं की हत्या की घटनाओं की ओर इशारा करते हुए लोगों से कहा था कि वे आत्मरक्षा के लिए ‘‘अपने घरों में धारदार चाकू’’ रखें.

ठाकुर ने कहा था, ‘‘अपने घरों में हथियार रखें. यदि और कुछ नहीं है, तो कम से कम उन चाकुओं की ही धार तेज रखें, जिनका इस्तेमाल सब्जियां काटने के लिए किया जाता है… मैं नहीं जानती कि कौन सी स्थिति कब पैदा होगी… हर किसी को आत्मरक्षा का अधिकार है. यदि कोई हमारे घर में घुसकर हम पर हमला करता है, तो उचित जवाब देना हमारा अधिकार है.’’

Related Articles

Back to top button