कांग्रेस नेताओं में मुझे गाली देने की होड़ मची है; जनता कमल का बटन दबाकर सबक सिखाए : मोदी

अहमदाबाद. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे की ‘रावण’ वाली टिप्पणी का उल्लेख करते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि प्रमुख विपक्षी दल के नेताओं के बीच होड़ मची है कि कौन उन्हें सबसे ज्यादा भद्दी गाली दे सकता है. साथ ही उन्होंने कांग्रेस को निशाने पर लेते हुए कहा कि ‘आप जितना कीचड़ उछालोगे, कमल उतना ही ज्यादा खिलेगा.’ खरगे से पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मधुसूदन मिस्त्री ने मोदी के खिलाफ ‘औकात’ बता देने संबंधी टिप्पणी की थी.

पंचमहल जिले के कलोल में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि उनके लिए इस्तेमाल ऐसे भद्दे शब्द गुजरात और उसकी जनता का अपमान है क्योंकि उनका पालन पोषण इसी भूमि पर हुआ है. उन्होंने जनता से अपील की कि वे विधानसभा के चुनाव में ‘कमल’ (भाजपा का चुनाव चिह्न) का बटन दबाकर कांग्रेस के नेताओं को सबक सिखाएं.

अहमदाबाद के बेहरामपुरा में सोमवार को एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए खरगे ने कहा था कि प्रधानमंत्री सभी चुनावों में लोगों से ‘‘उनका चेहरा देखकर वोट करने’’ के लिए कहते हैं. खरगे ने पूछा था, ‘‘क्या आप रावण की तरह 100 सिर वाले हैं.’’ खरगे की टिप्पणी को भाजपा और उसके वरिष्ठ नेताओं ने भी गुजरात के लोगों का अपमान करार दिया है.

मोदी ने कलोल की जनसभा में कहा, ‘‘मैं खरगे जी का सम्मान करता हूं लेकिन उन्हें पार्टी हाई कमान के आदेशों का पालन करना होता है. उन्हें यह कहने के लिए मजबूत किया गया कि मोदी के रावण जैसे 100 सिर हैं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन कांग्रेस इस बात से अनभिज्ञ है कि गुजरात राम भक्तों का प्रदेश है. जिन्होंने भगवान राम के अस्तित्व पर कभी यकीन नहीं किया वे सिर्फ मुझे गाली देने के लिए रामायण के ‘रावण’ को लेकर आए हैं.

कांग्रेस के नेताओं को लगता है कि मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल और देश के प्रधानमंत्री का अपमान करना उनका अधिकार है.’’ गांधी परिवार पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस के नेता उनके खिलाफ इसलिए आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल कर रहे हैं क्योंकि उनका एक परिवार के प्रति लगाव है ना कि भारतीय लोकतंत्र के प्रति.

उन्होंने कहा, ‘‘उनके लिए परिवार ही सब कुछ है. परिवार को खुश करने के लिए वे कुछ भी करेंगे. कांग्रेस के नेताओं में होड़ मची है कि कौन मोदी के खिलाफ सबसे भद्दी गाली देगा और कौन सबसे अधिक जहर उगलेगा.’’ उन्होंने कहा कि ऐसे ही एक नेता ने अपने पाकिस्तान दौरे के दौरान इस प्रकार के शब्दों का इस्तेमाल किया था.

प्रधानमंत्री ने कहा कि विपक्षी नेताओं ने ‘‘वह कुत्ते की मौत मरेगा और वह हिटलर की मौत मरेगा’’ कहकर भी उनके खिलाफ जहर उगला है. उन्होंने कहा कि एक नेता ने तो यहां तक कह दिया था कि यदि उसे अवसर मिला तो वह मोदी की हत्या कर देगा.
मोदी ने कहा कि उनके लिए ऐसे आपत्तिजनक शब्द गुजरात और यहां की जनता का अपमान है क्योंकि वे इसी गुजरात की मिट्टी में पले बढ़े हैं.

उन्होंने कहा, ‘‘ऐसे लोगों को सबक सिखाने का एक ही तरीका है. पांच दिसंबर को होने वाले मतदान में कमल का बटन दबाकर आप भाजपा को वोट दीजिए. और मैं कांग्रेस के लोगों को कहना चाहता हूं कि आप जितना कीचड़ उछालोगे, कमल उतना ही खिलेगा.’’  जरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए बृहस्पतिवार सुबह आठ बजे से राज्य विधानसभा की कुल 182 सीटों में से 89 सीटों पर मतदान हो रहा है. इस चरण में सौराष्ट्र-कच्छ और दक्षिण हिस्से के 19 जिले शामिल हैं. कलोल सहित शेष 93 सीटों पर पांच दिसंबर को दूसरे चरण में मतदान होगा.

Related Articles

Back to top button